Move to Jagran APP

कठिन रहे दारोगा भर्ती परीक्षा के प्रश्न, करेंट अफेयर्स से ज्यादा पूछे गए सवाल

Bihar Police Daroga Bharti Exam बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से दारोगा भर्ती की परीक्षा शुरू हो गई है। इसके लिए राजधानी पटना में 57 केंद्र बनाए गए हैं। आयोग की ओर से 2213 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 11:06 AM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 08:25 PM (IST)
कठिन रहे दारोगा भर्ती परीक्षा के प्रश्न, करेंट अफेयर्स से ज्यादा पूछे गए सवाल
बिहार में दारोगा भर्ती की लिख‍ित परीक्षा शुरू।

जागरण संवाददाता, पटना: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से दारोगा भर्ती के लिए रविवार को राज्य के विभिन्न जिलों में पीटी आयोजित की गई। 2,213 पदों के लिए हुई परीक्षा के प्रश्न पत्र कठिन थे। इसमें दारोगा के 1,828 और सार्जेंट के 385 पद शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा के माध्यम से पद से 20 गुना अधिक अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे और दूसरी दोपहर ढाई से साढ़े चार बजे तक हुई।

loksabha election banner

करेंट अफेयर्स में ज्यादातर प्रश्न वर्ष 2019 व 20 से भी पूछे गए

एएन कालेज, बांकीपुर गल्र्स हाई स्कूल, जीडी पाटलिपुत्र सहित राजधानी के 57 केन्द्रों पर परीक्षा हुई। एएन कालेज में परीक्षा देने पहुंचे सुमन, संजय, श्याम, अमित आदि ने बताया कि इस बार प्रश्न पैटर्न बदला हुआ था। इसका सीधा असर कटआफ पर भी देखने को मिलेगा। करेंट अफेयर्स में ज्यादातर प्रश्न वर्ष 2019 व 2020 से भी पूछे गए। हर गलती पर 0.25 अंक निगेटिव रहने के कारण ज्यादा रिस्क लेना भी बेहतर नहीं था। एएन कालेज में लगभग 2,300 से अधिक अभ्यर्थियों सेंटर था। हालांकि, यहां 65 प्रतिशत अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे थे।

अवधारणा पर आधारित रहे प्रश्न

अभ्यर्थियों के अनुसार, पूर्व की तुलना में इस वर्ष अधिक कठिन प्रश्न पूछे गए। इस वर्ष अवधारणा पर आधारित अधिक प्रश्न थे। फैक्ट के आधार पर कम प्रश्न दिखे। परीक्षा में इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, विज्ञान आदि से प्रश्न पूछे जाने की परंपरा रही है, लेकिन इस बार समाजशास्त्र तथा विश्व इतिहास से भी प्रश्न पूछे गए थे। समसामयिकी में 2019 और 2020 से भी प्रश्न पूछे गए थे। 

सामान्य का कटआफ 65-68 रहने का अनुमान

परीक्षा विशेषज्ञ डा. एम रहमान ने बताया कि इस बार का सामान्य का कटआफ 65-68, ओबीसी 62-65, ईबीसी 59-62, एससी 52-54, एसटी 53-55, ईडब्ल्यूएस 60- 62 तथा महिला का 40 से 45 तक रहने के अनुमान है। उन्होंने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने एनसीआरटी टेक्स्ट बुक आदि का अध्ययन किया होगा निश्चित रूप से उसकी परीक्षा अच्छी गई होगी। 

प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाह 

दारोगा परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक होने की अफवाह उड़ती रही। हालांकि, इस प्रश्न पत्र की सत्यता की पुष्टि नहीं हो सकी। बीपीएसएससी की ओर से परीक्षा का प्रश्न पत्र बाहर लाने की किसी को अनुमति नहीं थी, लेकिन दोपहर बाद इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। वहीं, कई केन्द्रों पर परीक्षा आरंभ होने से पहले वाट््सएप पर आंसर-की वायरल होने की अफवाह उड़ी। परीक्षा के बाद यह फर्जी निकली। महज तीन-चार प्रश्न ही मिल रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.