Move to Jagran APP

बिहार में छात्र जब चाहें दे सकते हैं 10वीं व 12वीं की परीक्षा, ये बोर्ड दे रहा सुविधा

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण और परीक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों की मांग पर कभी भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिलहाल यह सुविधा उन परीक्षार्थियों को मुहैया कराई जा रही है जिन्हें 20 नवंबर से पहले दसवीं एवं बारहवीं के रिजल्ट की जरूरत है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 08:44 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 08:44 PM (IST)
बिहार में छात्र जब चाहें दे सकते हैं 10वीं व 12वीं की परीक्षा, ये बोर्ड दे रहा सुविधा
बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण और परीक्षा बोर्ड छात्र-छात्राओं को दे रहा है सुविधा।

पटना, जेएनएन। बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण और परीक्षा बोर्ड (बीबॉस) द्वारा परीक्षार्थियों की मांग पर कभी भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिलहाल यह सुविधा उन परीक्षार्थियों को मुहैया कराई जा रही है, जिन्हें 20 नवंबर से पहले दसवीं एवं बारहवीं के रिजल्ट की जरूरत है। वैसे बोर्ड द्वारा दूसरी परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड की ओर से पहली बार राज्य में अमीन का कोर्स विकसित किया गया है। यह कोर्स छह माह का होगा। दसवीं पास युवा इस कोर्स के लिए योग्य उम्मीदवार होंगे। 

loksabha election banner

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी सह पुलिस महानिदेशक दिनेश सिंह बिष्ट ने कहा कि बोर्ड द्वारा कोरोना संकट के कारण जून में आयोजित होने वाली परीक्षा अब दिसंबर में आयोजित की जाएगी। लेकिन उसके पहले अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा देना चाहता है तो बोर्ड को अवगत करा सकते हैं। बोर्ड द्वारा उसके लिए मांग के अनुसार परीक्षा 20 नवंबर से पहले आयोजित की जाएगी। दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा में कुल 34 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें से 10वीं की परीक्षा में 15429 एवं 12वीं की परीक्षा में 18976 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

सीबीएसई एवं बिहार बोर्ड के फेल छात्र भी दे सकते परीक्षा 


बीबॉस की परीक्षा में सीबीएसई एवं बिहार बोर्ड की मुख्य परीक्षा या कंपार्टमेंटल परीक्षा में फेल होने वाले परीक्षार्थी भी शामिल हो सकते हैं। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी ने कहा कि जो बच्चे दो से अधिक विषयों में बिहार बोर्ड एवं सीबीएसई में फेल हो गये हैं, वे बीबॉस की परीक्षा में शामिल हो सकते है। उन्हें मात्र फेल होने वाले विषयों की ही परीक्षा देनी पड़ेगी। यानी कोई विद्यार्थी सीबीएसई या बिहार बोर्ड की परीक्षा में तीन विषयों में पास है और मात्र दो विषयों में फेल है तो वह केवल दो विषयों की ही परीक्षा देगा। 

अमीन का कोर्स शुरू करेगा बीबॉस

 

बीबॉस के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा जल्द ही अमीन का कोर्स शुरू किया जाएगा। यह कोर्स छह माह का होगा। दसवीं पास करने वाले विद्यार्थी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीबॉस से अमीन का कोर्स करने वाले विद्यार्थी अगर चाहें तो उसी साल 12वीं की परीक्षा भी दे सकते हैं। वैसे राज्य सरकार द्वारा अमीन की नियुक्ति के लिए इंटर पास की योग्यता रखी गई है। अमीन के कोर्स के लिए कुल पांच विषय होंगे। प्रत्येक विषय में 100 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें दो सैद्धांतिक एवं तीन प्रायोगिक विषय होंगे। यहां पर पॉलिटेक्निक एवं इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों के शिक्षक छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.