Move to Jagran APP

पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए स्पाट राउंड आज से, पहले दिन मगध महिला कालेज के लिए आवेदन

Patna University Admission Alert पटना विश्वविद्यालय (पीयू) में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए स्पाट राउंड की प्रक्रिया सोमवार से आनलाइन आरंभ होगी। पहले दिन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मगध महिला कालेज के लिए आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:41 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:41 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय में नामांकन के लिए स्पाट राउंड आज से, पहले दिन मगध महिला कालेज के लिए आवेदन
पटना विश्‍वविद्यालय के पटना कालेज का भवन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University Admission Alert: पटना विश्वविद्यालय (पीयू) में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए स्पाट राउंड की प्रक्रिया सोमवार से आनलाइन आरंभ होगी। पहले दिन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मगध महिला कालेज के लिए आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसका परिणाम 23 नवंबर को जारी किया जाएगा। इसी दिन चयनित अभ्यर्थी शुल्क जमा कर 24 नवंबर को कालेज में अपना नामांकन सह कागजात सत्यापन कराएंगे। इसके बाद 24 नवंबर को पटना साइंस कालेज में नामांकन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 25 को परिणाम आएगा। 26 को नामांकन होगा।

prime article banner

26 नवंबर को पटना कालेज व वाणिज्य महाविद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 27 को परिणाम आएगा। 28 को काउंसेलिंग सह नामांकन होगा। 28 नवंबर को बीएन कालेज के लिए आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। 29 को परिणाम तथा 30 नवंबर को काउंसेलिंग सह नामांकन प्रक्रिया कालेज में आयोजित होगी। पटना विश्‍वविद्यालय सामान्‍य कोर्स के लिए बिहार का सबसे प्रतिष्ठित विवि है। यहां शैक्षणिक सत्र राज्‍य के बाकी विवि की अपेक्षा नियमित है। पटना विवि और इससे जुड़े कालेजों में आधारभूत संरचना और पठन-पाठन की गुणवत्‍ता भी बेहतर है। नैक ग्रेडिंग में अपेक्षाकृत बेहतर हालात के कारण ही पूरे राज्‍य के छात्र इस विवि में नामांकन कराने को प्राथमिकता देते हैं।

कहां कितनी सीटों पर होगा नामांकन

  • पटना साइंस कालेज - 118
  • पटना कालेज - 335
  • मगध महिला कालेज - 162
  • बीएन कालेज - 237
  • वाणिज्य महाविद्यालय – 59

देश के 213 शहरों में यूजीसी नेट की परीक्षा प्रारंभ

यूजीसी नेट की परीक्षा प्रारंभ हो गई है। पिछले 17 माह बाद यूजीसी नेट की परीक्षा दोबारा शुरू हो पाई है। इसके लिए देशभर के 213 शहरों में 469 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। देशभर के 12.67 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। यह परीक्षा आनलाइन आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए परीक्षार्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.