Move to Jagran APP

बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्‍तार को लेकर लग रहे कयास, जानिए NDA के संभावित मंत्रियों की लिस्‍ट

Bihar Cabinet Expansion बिहार में नीतीश कुमार के कैबिनेट विस्‍तार का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। कैबिनेट के कई संभावित चेहरों की चर्चा हो रही है। आप भी जानिए बीजेपी एवं जेडीयू की लिस्‍ट में शामिल संभावित मंत्रियों के नाम।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:40 AM (IST)
बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्‍तार को लेकर लग रहे कयास, जानिए NDA के संभावित मंत्रियों की लिस्‍ट
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी एमएलसी शाहनवाज हुसैन एवं आरएलएसपी अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Cabinet Expansion बिहार की राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार (Cabinet Expansion) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो दो-तीन दिनों में यह हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कोटे के नाम तय किए जा चुके हैं। जनता दल यूनाइटेड (JDU) कोटे के नाम भी लगभग तय हैं। हालांकि, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के एनडीए में शामिल होने या जेडीयू में विलय के बाद ही जेडीयू कोटे पर अंतिम मुहर लगेगी। संभावना है कि उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) के जेडीयू के साथ आने के बाद उन्‍हें भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। इस बीच बीजेपी व जेडीयू से ऐसे कई नाम चर्चा में हैं, जिन्‍हें मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है।

loksabha election banner

बीजेपी की हाई लेवल बैठक में बनी मंत्रियों की लिस्‍ट

बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सोमवार को नई दिल्ली में बिहार बीजेपी के शीर्ष नेताओं की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के साथ हाई लेवल बैठक हुई। इस बैठक में नीतीश कैबिनेट में बीजेपी कोटे के नए मंत्रियों के नामों पर चर्चा की गई। बैठक में चर्चा में आए नामों का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। इसपर अंतिम फैसला एक-दो दिनों में हो जाएगा।

शाहनवाज का नाम सबसे आगे, और भी हैं कई चेहरे

कैबिनेट विस्‍तार के लिए बीजेपी से शाहनवाज हुसैन का नाम सबसे आगे चल रहा है। उन्‍हें कोई महत्‍वपूर्ण विभाग दिया जाना तय है। शाहनवाज हुसैन को वित्‍त या पथ निर्माण विभाग दिया जा सकता है। उनके अलावा प्रमोद कुमार, प्रमोद चंद्रवंशी, नितिन नवीन, नीतीश मिश्रा, राणा रणधीर सिंह, नीरज कुमार बबलू, संजय सिंह, संजय सरावगी, संजीव चौरसिया, भागीरथी देवी, कृष्ण कुमार ऋषि, इंजीनियर शैलेंद्र तथा विधान पार्षद सम्राट चौधरी के नाम चर्चा में हैं। इंजीनियर शैलेंद्र अंग क्षेत्र के बिहपुर से विधायक हैं तो नितिन नवीन युवा चेहरा हैं। पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी मुंगेर के तो राणा रणधीर चंपारण के रहने वाले हैं। सूत्र बताते हैं कि बीजेपी के सुझाए कुछ नामों पर जेडीयू को आपत्ति है, जिस कारण अंतिम समय में कुछ फेरबदल भी हो सकता है।

जेडीयू कोटे से शिक्षा मंत्री बनाए जा सकते हैं उपेंद्र कुशवाहा

जेडीयू कोटे से उपेंद्र कुशवाहा का नाम सामने आया है। माना जा रहा है कि उपेंद्र कुशवाहा अपनी राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी का या तो जेडीयू में विलय कर लेंगे या जीतन राम मांझी की तरह एनडीए में शामिल हो जाएंगे। इसके बाद कुशवाहा को जेडीयू कोटे से शिक्षा मंत्री बनाया जा सकता है। एनडीए की पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री कृष्‍णनंदन वर्मा की तरह उपेंद्र कुशवाहा भी कुशवाहा समाज से हैं। विदित हो कि जेडीयू इन दिनों अपने 'लव-कुश' समीकरण पर फोकस कर रहा है। इसके तहत पहले ही कुशवाहा समाज के उमेश कुशवाहा को प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया गया है।

जेडीयू से नीतीश कैबिनेट की रेस में और भी हैं कई नाम

बहुजन समाज पार्टी से जेडीयू में आए जमां खान (Jama Khan) और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह को जेडीयू कोटे से मंत्री बनाया जा सकता है। नए लोगों में सुनील कुमार तो पुराने में श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी बीमा भारती और संजय झा के नाम रेस में आगे चल रहे हैं।

'हम' व 'वीआइपी' से भी बनाए जा सकते हैं एक-एक मंत्री

नीतीश कैबिनेट के विस्‍तार को लेकर हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी एवं विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष व मंत्री मुकेश साहनी भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के संपर्क में हैं। संभव है कि 'हम' व 'वीआइपी' से एक-एक और मंत्री बनाए जाएं।

अब जल्‍दी ही हो जाएगा कैबिनेट विस्‍तार

जहां तक कैबिनेट विस्‍तार के समय की बात है, अब इसमें विलंब नहीं दिख रहा है। जेडीयू पहले ही कह चुका है कि इसमें विलंब उसकी तरफ से नहीं हो रहा है। अब बीजेपी के नाम तय होने के बाद दो-तीन दिनों में कैबिनेट विस्‍तार तय माना जा रहा है। बीते दिन दिल्‍ली में बीजेपी की हाई लेवल बैठक में शामिल रहीं उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी ने भी कहा कि कैबिनेट विस्तार अब जल्‍दी ही हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.