Move to Jagran APP

आइसीसीसी भवन में शिफ्ट हुआ पटना का स्मार्ट सिटी आफिस, ट्रैफिक से लेकर सुरक्षा तक की होगी निगरानी

स्मार्ट सिटी की योजनाएं (Smart City Project) धीरे-धीरे जमीन पर उतरने लगी हैं। गांधी मैदान के पास इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) इसका उदाहरण है। करीब 16 करोड़ की इस योजना के पहले चरण के तहत अत्याधुनिक इमारत बनकर तैयार हो गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 03:59 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 03:59 PM (IST)
आइसीसीसी भवन में शिफ्ट हुआ पटना का स्मार्ट सिटी आफिस, ट्रैफिक से लेकर सुरक्षा तक की होगी निगरानी
आइसीसीसी भवन से होगी स्‍मार्ट सिटी के कार्यों की निगरानी। सांकेतिक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। स्मार्ट सिटी की योजनाएं (Smart City Project) धीरे-धीरे जमीन पर उतरने लगी हैं। गांधी मैदान के पास इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) इसका उदाहरण है। करीब 16 करोड़ की इस योजना के पहले चरण के तहत अत्याधुनिक इमारत बनकर तैयार हो गई है। इसके साथ ही पटना स्मार्ट सिटी के कार्यालय को भी नया पता मिल गया है। आइसीसीसी (Integrated Command and Control Center) भवन की चौथी मंजिल पर स्मार्ट सिटी का कार्यालय शिफ्ट हो चुका है। अब यहीं से बैठकर अफसर स्मार्ट सिटी की योजनाओं आदि की मानीटरिंग करेंगे। एक ही भवन से कई व्‍यवस्‍था की निगरानी की जा सकेगी। 

loksabha election banner

भवन के पहले, दूसरे व तीसरे तल्‍ले पर हुई ये व्‍यवस्‍था

भवन का पहला, दूसरा एवं तीसरा तल सर्वर रूम, वीडियो वाल, संबंधित उपकरण एवं आपरेटर वर्क-स्टेशन से लैस होगा। आइसीसीसी भवन तैयार हो जाने के बाद अब कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के दूसरे और सबसे महत्वपूर्ण चरण यानी इसे उपकरणों व जरूरी संसाधानों से लैस करने का काम शुरू हो गया है। इसकी जिम्मेदारी एलएंडटी कंपनी (L&T Company) को दी गई है। उम्मीद है कि एक से डेढ़ वर्ष में यह काम पूरा हो जाएगा।

कूड़ा उठाव से लेकर चालान तक होगी निगरानी

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पटना स्मार्ट सिटी की सबसे महत्वपूर्ण परियोजना है। पटना के अलावा मुजफ्फरपुर में भी इस योजना पर काम हो रहा है। इसके तैयार हो जाने के बाद शहर की ट्रैफिक, सुरक्षा और कूड़ा उठाव की निगरानी एक ही जगह से हो सकेगी। परियोजना के तहत 50 स्थानों पर आपातकालीन काल बाक्स और पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। परियोजना के तहत शहर की निगरानी और सुरक्षा के लिए 2750 स्थानों पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

  • 15.97 करोड़ लागत है इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर योजना की
  • 33 हजार 625 वर्गमीटर में बना है अत्याधुनिक भवन
  • पटना के अलावा मुजफ्फरपुर में भी हो रहा काम 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.