Move to Jagran APP

बिहार में सुखाड़ के आसार, CM नीतीश बोले- आपदा से निबटने में नहीं होगी धन की कमी

बिहार में सुखाड़ के आसार हैं। इसे लेकर रविवार काे सीएम नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता बैठक हुई। बैठक में सीएम ने कहा कि आपदा से निबटने में धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 09:22 PM (IST)
बिहार में सुखाड़ के आसार, CM नीतीश बोले- आपदा से निबटने में नहीं होगी धन की कमी
बिहार में सुखाड़ के आसार, CM नीतीश बोले- आपदा से निबटने में नहीं होगी धन की कमी

पटना [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में सुखाड़ के आसार पर रविवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (सीएमजी) की महत्वपूर्ण बैठक की। बिहार में अब तक 48-50 फीसद कम बारिश हुई है। मुख्यमंत्री ने सीएमजी की बैठक में मौजूद अधिकारियों को अगले 11 महीने की जंग के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए, क्योंकि अगर सुखाड़ होता है तो उसका असर अगले एक वर्ष तक दिखना तय है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आपदा से निबटने में धन की कमी नहीं हाने दी जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने सुखाड़ से निपटने और बिचड़ा बचाने को ले भी कई निर्देश भी दिए। किसानों को अब 40 रुपये प्रति लीटर डीजल अनुदान की जगह 50 रुपये प्रति लीटर का अनुदान मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र में खेती के लिए बिजली की दर 96 पैसे प्रति यूनिट से घटाकर 75 पैसे प्रति यूनिट किए जाने का निर्देश दिया गया है।

सीएमजी की बैठक में लिए गए निर्णय के तहत सभी सुविधाएं सोमवार से लागू हो जाएंगी, पर दो दिनों के भीतर कैबिनेट की बैठक में सभी विभाग अपनी-अपनी योजनाओं के बारे में प्रस्ताव लाएंगे। मुख्यमंत्री ने पुन: यह दोहराया कि आपदा पीडि़तों का सरकार के खजाने पर पहला हक है। पैसे की कोई कमी नहीं होगी।

मुख्य सचिव दीपक कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सीएमजी के बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश की जानकारी दी। मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 31 जुलाई को पुन: क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक बुलाई है। बैठक में पूरी स्थिति की समीक्षा के बाद यह तय होगा कि प्रदेश को सुखाड़ घोषित किया जाए या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.