Move to Jagran APP

बिहार की श्रेयसी को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार, बोलीं: माता-पिता ने मुकाम तक पहुंचाया

निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने इस बार अर्जुन पुरस्‍कार पर निशाना लगाया है। इस पुरस्‍कार के लिए चुने जाने के बाद उन्‍होंने दैनिक जागरण से खास बातचीत की। उन्‍होंने क्‍या कहा, जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:36 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 07:53 PM (IST)
बिहार की श्रेयसी को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार, बोलीं: माता-पिता ने मुकाम तक पहुंचाया
बिहार की श्रेयसी को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार, बोलीं: माता-पिता ने मुकाम तक पहुंचाया

पटना [अरुण सिंह]। अर्जुन पुरस्कार जीतने वाली बिहार की पहली महिला खिलाड़ी होने का गौरव हासिल करने वाली निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने कहा कि एक खिलाड़ी के लिए इससे बड़ा सम्मान कोई और नहीं सकता। एक-दो गोल्ड या दर्जनों पदक तो सभी जीतते हैं। मैंने भी कई पदक अब तक के कॅरियर मेें जीते हैं। लेकिन, अर्जुन पुरस्कार पाकर संपूर्ण और सफल एथलीट होने का गर्व महसूस हो रहा है।

loksabha election banner

श्रेयसी ने कहा कि यह मुकाम हासिल करने में उनके पिता स्व. दिग्विजय सिंह की अहम भूमिका रही। उनके जाने के बाद मां ने पिता की कमी महसूस नहीं होने दी और साए की तरह साथ रहकर इस मुकाम तक पहुंचाया।

दोगुने उत्साह से करूंगी मेहनत

अर्जुन पुरस्कार के लिए श्रेयसी के नाम की सिफारिश तीन दिन पूर्व की गई थी, जिसपर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने गुरुवार को मुहर लगा दी। इसपर खुशी जताते हुए श्रेयसी ने कहा कि गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद एशियाड और दक्षिण कोरिया में विश्व चैंपियनशिप में जो निराशा हाथ लगी थी। उससे उबरने में और ओलंपिक की राह आसान करने में यह पुरस्कार मदद करेगा। 2022 ओलंपिक क्वालीफाइंग में अब भी एक साल का समय है और मैं दोगुने उत्साह के साथ अर्जुन की तरह उस लक्ष्य को पाने का प्रयास करूंगी।

अब ओलंपिक में पदक है सपना

पिछले 29 अगस्त को खेल दिवस पर बिहार सरकार की ओर से राज्य श्रेष्ठ सम्मान और अब अर्जुन पुरस्कार पाने के बाद अगला टारगेट आपका क्या है, इस पर श्रेयसी ने कहा कि ओलंपिक में पदक और सम्मान में राजीव गांधी खेल रत्न पाने का सपना है। मैं अपने सपने का साकार करने के लिए जमकर मेहनत करूंगी।

खूब मेहनत करें बिहार के खिलाड़ी 

 बिहार के खिलाडिय़ों ने लिए संदेश देते हुए श्रेयसी ने कहा कि वे खूब मेहनत हो करें। मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है। उन्होंने कहा कि बिहार की शूटिंग के खिलाड़ी को अगर हमारी जरूरत होगी तो उनके लिए मैं हमेशा तैयार हूं। बिहार आने के बारे में श्रेयसी सिंह ने कहा कि अभी तो मैं नई दिल्ली में  शूटिंग पर फोकस कर रही हूं। दशहरा में घर जमुई आऊंगी ।

श्रेयसी की उपलब्धियां

2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स : रजत पदक

2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स : रजत

2014 इंचियोन एशियाड : रजत

2017 ब्रिसबेन : रजत पदक

2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स : गोल्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.