Move to Jagran APP

दानापुर में पाटलिपुत्र से आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए होगा अलग प्लेटफॉर्म Patna News

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए दानापुर स्टेशन पर पाटलिपुत्र स्टेशन से आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए अलग से प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 10:52 AM (IST)
दानापुर में पाटलिपुत्र से आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए होगा अलग प्लेटफॉर्म Patna News
दानापुर में पाटलिपुत्र से आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए होगा अलग प्लेटफॉर्म Patna News

पटना, जेएनएन। दानापुर स्टेशन पर रूट रिले इंटरलाकिंग कार्य समाप्त होने के बाद अब पाटलिपुत्र स्टेशन से आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए यहां अलग से प्लेटफॉर्म बनाया गया है। प्लेटफॉर्म का निर्माण कार्य काफी पहले पूरा कर लिया गया है। अब दानापुर के इस प्लेटफार्म से लेकर पाटलिपुत्र स्टेशन तक अलग से रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य अंतिम चरणों में है। रविवार तक रेलवे ट्रैक बिछा ली जाएगी। सोमवार से इस प्लेटफॉर्म से ट्रेनें चलने लगेंगी। इससे रेल परिचालन में काफी सुविधा होने लगेगी। पाटलिपुत्र स्टेशन से आने-जाने वाली तमाम ट्रेनें इसी प्लेटफॉर्म से खुलने लगेंगी।

loksabha election banner

इस संबंध में दानापुर रेल मंडल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि दानापुर से पाटलिपुत्र तक अलग से रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य अंतिम चरण में है। रविवार को रेलवे ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। सोमवार से इस रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म के बनने से रेल परिचालन पर काफी बेहतर असर दिखने लगेगा। पहले जहां पाटलिपुत्र स्टेशन से दानापुर आने वाली ट्रेनों को मेन लाइन से होकर लाना पड़ता था। अप लाइन में जाने के लिए डाउन लाइन को भी बंद करना पड़ता था।

एक बार ट्रेन को मेन लाइन पर लाने के लिए मेन लाइन के अप व डाउन लाइन पर 10 मिनट से अधिक समय तक ट्रेन परिचालन को रोककर रखना पड़ता था। इसके कारण ट्रेनों की पंक्चुअलिटी पर खराब असर पड़ता था। अब पाटलिपुत्र तक अतिरिक्त रेलवे ट्रैक के बन जाने से मेन लाइन पर रेल परिचालन निर्बाध रूप से चलता रहेगा। दोनों रेलवे ट्रैक पर समानांतर ट्रेनें चलती रहेंगी। इससे मेन लाइन की ट्रेनें डिस्टर्ब नहीं होंगी। इस प्लेटफॉर्म के बन जाने से दानापुर से खुलने वाली कुछ ट्रेनों को पाटलिपुत्र स्टेशन से रवाना किया जा सकता है। इससे दानापुर के लोड को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.