Move to Jagran APP

मेहनत के साथ आकलन जरूरी, यही सिविल सेवा परीक्षा में सफलता की कुंजी

दृढ़ निश्चय के साथ-साथ मेहनत लगन एवं जिज्ञासा बेहद जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 01:59 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 01:59 AM (IST)
मेहनत के साथ आकलन जरूरी, यही सिविल सेवा परीक्षा में सफलता की कुंजी
मेहनत के साथ आकलन जरूरी, यही सिविल सेवा परीक्षा में सफलता की कुंजी

दृढ़ निश्चय के साथ-साथ मेहनत, लगन एवं जिज्ञासा बेहद जरूरी है। आप कितने घंटे पढ़ते हैं, यह मायने नहीं रखता। आप क्या एवं कितना पढ़ते हैं यह महत्वपूर्ण है। यही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी का मूल मंत्र है। यह परीक्षा बेहद कंपीटिटिव है। सिलेबस भी विस्तृत होता है। ऐसे में डरें नहीं, पूरी परीक्षा की इंटिग्रेटेड तैयारी करें। अपनी पढ़ाई के सोर्सेज को सटीक रखें। सिलेबस और पिछले साल के प्रश्नपत्रों पर काफी ध्यान दें। आरंभ में यह बहुत मुश्किल लगेगा पर हर कदम के साथ आप मंजिल के करीब आएंगे। सच्ची लगन एवं मेहनत के साथ-साथ खुद का आकलन भी करें। यही सफलता की कुंजी है। ये बातें संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में 110 रैंक हासिल करने वाली अर्चना कुमारी ने कहीं। वे शुक्रवार को दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'प्रश्न पहर' में फोन कॉल के माध्यम से अभ्यर्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दे रही थीं। प्रस्तुत हैं चुनिंदा महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके जवाब -

loksabha election banner

----------------------

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

स्वप्निल प्रियदर्शी, बिहारशरीफ; पल्लवी, समस्तीपुर।

- यदि आप सिविल सेवा परीक्षा को लक्ष्य बनाकर चल रहे हैं तो स्नातक प्रथम वर्ष से ही तैयारी आरंभ करें। इसके लिए सबसे पहले आप छठी से 12वीं कक्षा तक की एनसीईआरटी की पुस्तकों का गहराई से अध्ययन करें। फिर अपनी स्नातक की पढ़ाई से जुड़ी किताबों का गहराई से अध्ययन करें। स्नातक के विषय को ही अपने आप्शनल के रूप में रखें। करेंट अफेयर्स के लिए हर दिन अखबार देखें। करेंट अफेयर्स की किताब भी देख सकते हैं।

--------

मुख्य परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

प्रशांत कुमार, नालंदा; अतुल कुमार, पूर्वी चंपारण।

- मेंस की तैयारी में आप जनरल स्टडीज, इतिहास, सांख्यिकी, करेंट अफेयर्स के साथ-साथ डेटा इंटरप्रिटेशन (डीआइ) को प्राथमिकता में रखें। यह आपको बेहतर स्कोर दिलाएगा। आप मेंस के लिए स्नातक के सब्जेक्ट को ही वैकल्पिक विषय के रूप में रखें। इसका लाभ आपको मिलेगा।

------

रिवीजन कैसे करें, इसकी स्ट्रेटजी कैसे बनाएं?

ज्योति, दरभंगा; सोनम, वैशाली

- आप सबसे पहले पीटी, मेंस व साक्षात्कार को लेकर रणनीति तैयार करें। एनसीईआरटी की किताबों को गहनता से पढ़ें तथा ए-फोर पेपर पर अपने नोट्स बनाएं। इसके अतिरिक्त अखबार या किसी अन्य किताब को पढ़ते समय अपने नोट्स खुद तैयार करें। विषय अनुसार यह प्रक्रिया करें। इसके बाद आप इसका समय के अनुसार रिवीजन करें।

------

सिविल सेवा परीक्षा के लिए कौन-कौन सी पुस्तकें महत्वपूर्ण हैं?

: अंजली, आरा; गोविद, मधुबनी; सिकंदर, दरभंगा।

- सबसे पहले आपको बेसिक पर ध्यान देना होगा। यदि आपने छठी कक्षा से ही एनसीईआरटी की किताबों का गहराई से अध्ययन किया है तो बेहतर है, नहीं तो आप इन कक्षाओं की किताबों का गहराई से अध्ययन करें। फिर स्नातक की किताबों को गहराई से देखें। इसके अतिरिक्त राजनीतिशास्त्र के लिए लक्ष्मीकांत, इतिहास के लिए एनसीईआरटी, अर्थशास्त्र के लिए रमेश सिंह, करेंट अफेयर्स के लिए कोई भी बुकलेट के साथ-साथ अखबार देखें।

------

सिविल सेवा परीक्षा में अंग्रेजी या हिदी मीडियम में क्या बेहतर रहेगा?

अंशु, हाजीपुर; संजय कुमार, भागलपुर।

- हिदी या अंग्रेजी माध्यम में से किसी भी से आप यूपीएससी की परीक्षा क्रैक कर सकती हैं। हां, हिदी में अध्ययन सामग्री सीमित है। अंग्रेजी में पर्याप्त स्टडी मैटेरियल उपलब्ध है। आपके पास यह आप्शन होता है कि यदि आप मुख्य परीक्षा अंग्रेजी में देते हैं तो भी आप हिदी में साक्षात्कार दें सकते हैं।

------

सिविल सेवा परीक्षा का प्रश्न पैटर्न कैसे तय करें?

: जयंत कुमार, गया; शमीम अहमद, हिसुआ।

- इसके लिए आप बीते पांच वर्षो के प्रश्नों को जरूर देखें। इससे प्रश्नों का पैटर्न पता चल जाएगा। करेंट अफेयर्स के लिए अखबार पढ़ने के साथ-साथ करेंट अफेयर्स की कोई बुक पढ़ सकते हैं।

-------------

सिविल सेवा परीक्षा के तीनों चरण के लिए रखें खास तैयारी :

अर्चना कुमारी ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा के तीनों चरण जैसे- पीटी, मेंस तथा इंटरव्यू के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखें। प्रीलिम्स स्टेप पर आपको थोड़ा ज्यादा फैक्ट्स देखने होंगे। आंकड़ों एवं करेंट पार्ट का ज्यादा रिवीजन करना होगा। मेंस में अपनी गहरी समझ को पेपर पर बेहतरीन ढंग से प्रस्तुत करना होगा। एक जिम्मेदार युवा के तौर पर आप देश-दुनिया के विभिन्न मुद्दों पर क्या सोचते हैं और उसकी आत्मविश्वास के साथ प्रस्तुति इंटरव्यू के स्टेज में महत्वपूर्ण है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.