Move to Jagran APP

Phase 2 Voting बिहार: भागलपुर दियारे में घुड़सवार बल तैनात, नाव-हेलीकॉप्‍टर से भी चौकसी

Phase 2 Voting बिहार में 18 अप्रैल को होनेवाले दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। दियारा इलाके में घुड़सवार पुलिस बल को लगाया गया है। नदी क्षेत्र पर भी नजर।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 10:42 PM (IST)
Phase 2 Voting बिहार: भागलपुर दियारे में घुड़सवार बल तैनात, नाव-हेलीकॉप्‍टर से भी चौकसी
Phase 2 Voting बिहार: भागलपुर दियारे में घुड़सवार बल तैनात, नाव-हेलीकॉप्‍टर से भी चौकसी

पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर गुरुवार को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तैयारी पूरी कर ली है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बुधवार को पत्रकारों से बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स) की तैनाती की गई है। उधर भागलपुर के डीआइजी ने हेलीकॉप्‍टर से भागलपुर इलाके का जायजा लिया। उन्‍होंने अपने फेसबुक पोस्‍ट भी लिखा है। कहा है 'दृष्टि आकाश मार्ग से भी सुनिश्चित है। भागलपुर क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान हेतु हम दृढ़ संकल्पित हैं। सभी मतदाताओं से आह्वान है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में योगदान अवश्य समर्पित करें। हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद। 

loksabha election banner

दो विधानसभा क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोटिंग

आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि भागलपुर के दियारा इलाके में घुड़सवार पुलिस और नाव से मॉनीटरिंग की व्यवस्था की गई है। वहीं बांका संसदीय क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके में किसी संदिग्ध परिस्थितियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं। किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और पूर्णिया में सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे, जबकि बांका सीट के दो नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र कटोरिया और बेलहर में सुबह सात से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी।

68 उम्मीदवारों की किस्मत होगी ईवीएम में बंद

दूसरे चरण में कुल 68 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 65 पुरुष और तीन महिलाएं हैं। सबसे अधिक 20 प्रत्याशी बांका में हैं। कटिहार और भागलपुर में नौ-नौ प्रत्याशी हैं। दूसरे चरण में 186 बूथ नक्सल प्रभावित हैं। इनमें 70 बांका और 16 भागलपुर में हैं। 3025 क्रिटिकल बूथ हैं। पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल 8644 बूथ स्थापित किए गए हैं। इसके लिए 8644 कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट के साथ 12218 बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा। इन पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल वोटरों की संख्या 86 लाख हैं। इनमें 45 लाख पुरुष और 41 लाख महिला वोटर हैं। 10 हजार सेवा मतदाता हैं।

154 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग

पांच लोकसभा क्षेत्र में आयोग की ओर से 154 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग का इंतजाम सुनिश्चित किया गया है। इसमें किशनगंज में 14, कटिहार में 37, पूर्णिया में 18, भागलपुर 43 और बांका में 42 मतदान केंद्रों पर आयोग की ओर से लाइव वेबकास्टिंग होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.