Move to Jagran APP

क्लैट में सार्क, कोविड के लिए आर्थिक योजनाएं और राफेल पर पूछे गए सवाल, 125 तक रहेगा कटऑफ

सोमवार को ऑनलाइन मोड में राजधानी के सात केंद्रों सहित राज्य के कुल 14 केंद्रों पर कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2020 की परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा में गणित के प्रश्न कठिन होने के कारण इन्हें हल करने में छात्रों को काफी समय लगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 08:02 AM (IST)
क्लैट में सार्क, कोविड के लिए आर्थिक योजनाएं और राफेल पर पूछे गए सवाल, 125 तक रहेगा कटऑफ
पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र स्थित केंद्र पर परीक्षा देने जाते अभ्यर्थी।

पटना, जेएनएन। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2020 की परीक्षा सोमवार को राजधानी के सात केंद्रों सहित राज्य के 14 केंद्रों पर आयोजित की गई। देशभर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए आयोजित हुई परीक्षा में प्रश्नों ने छात्रों को खूब उलझाया। परीक्षा में गणित के प्रश्न कठिन होने के कारण इन्हें हल करने में काफी समय लग गया। अंग्रेजी के प्रश्न मध्यम स्तर के थे। लेकिन, सामयिक प्रश्नों ने परेशान किया। 

loksabha election banner

छात्रों के अनुसार सार्क, कोविड के लिए आर्थिक योजनाएं और राफेल जैसे विषयों पर सवाल पूछे गए। क्लैट में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग परीक्षा ली गई। अंडर ग्रेजुएट के लिए प्रवेश परीक्षा में राफेल से जुड़े तीन सवाल पूछे गए। लीगल के प्रश्नों ने भी खूब उलझाया। क्लैट परीक्षा विशेषज्ञ चंदन कुमार ने बताया कि 125 से ऊपर कटऑफ टॉप फाइव के लिए रहेगा। गणित के सवाल सामान्य थे। लॉ व अंग्रेजी के प्रश्नों ने छात्रों को परेशान किया। सीएनएलयू के कुलसचिव मनोरंजन प्रसाद ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। परीक्षा में 4510 परीक्षार्थी शामिल हुए।


आंसर-की व प्रश्न पत्र जारी

क्लैट परीक्षा की आंसर-की व प्रश्नपत्र को देर शाम क्लैट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। परीक्षा राजधानी के सात केंद्रों के अतिरिक्त दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुर, गया, आरा के एक-एक एवं मुजफ्फरपुर के दो केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा संचालन की जिम्मेवारी कॉनसोॢटयम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवॢसटीज को दी थी। इसके बाद तीन अक्टूबर को फाइनल आंसर की जारी की जाएगी, जबकि पांच अक्टूबर को परीक्षा का परिणाम एवं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 


राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में होगा नामांकन

देश भर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में क्लैट के जरिये चयनित छात्रों का नामांकन होगा। इसके लिए नौ अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक छात्रों की काउंसलिंग होगी। काउंसिलिंग के लिए छात्र को सिंगल विंडो सिस्टम से छह एवं सात अक्टूबर को 50 हजार रुपये फीस जमा करनी होगी। यह राशि नामांकन के वक्त विवि की फीस में समायोजित कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.