HIGHLIGHTS Bihar Bandh: पटना में जगह-जगह बवाल, राजधानी सहित कई जिलों में सड़क जाम, ट्रेनें राेकीं

HIGHLIGHTS RRB-NTPC Protest Bihar Bandh बिहार में रेलवे की परीक्षा में अनियमितता के खिलाफ छात्र संगठनों का बिहार बंद पटना सहित पूरे राज्‍य में असरदार दिखा। हालांकि राजनीतिक दलों व छात्र संगठनों से नहीं जुड़े सामान्‍य परीक्षार्थी व छात्र इससे दूर हीं रहे।

Amit AlokPublish: Fri, 28 Jan 2022 08:09 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:21 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Bandh: पटना में जगह-जगह बवाल, राजधानी सहित कई जिलों में सड़क जाम, ट्रेनें राेकीं

पटना, जागरण टीम। Bihar Bandh HIGHLIGHTS: भारतीय रेल की गैर तकनीकी लोकप्रिय संवर्ग भर्ती परीक्षा (RRB NTPC) में मनमानी व धांधली के विरोध में शुक्रवार को कई छात्र संगठनों का बिहार बंद असरदार रहा। इसे विपक्षी राजनीतिक दलों ने समर्थन दिया। सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल जनता दल यूनाइटेड (JDU), हिंदुस्‍तानी अवाम माेर्चा (HAM) एवं विकासशील इन्‍सान पार्टी (VIP) ने भी रेलवे की परीक्षा को लेकर छात्रों की मांगों का समर्थन किया। इस बीच देर रात छात्रों को भड़काने के आरोपित पटना के खान सर (Khan Sir) ने छात्रों से आंदोलन में शामिल नहीं होने की अपील की। इसके परिणामस्‍वरूप किसी राजनीतिक दल से वास्‍ता नहीं रखने वाले सामान्‍य परीक्षार्थी व छात्र आज के बंद में शामिल नहीं दिखे। इसके बावजूद बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पटना सहित पूरे बिहार में जगह-जगह सड़क जाम किया। पटना, भागलपुर व दरभंगा में ट्रेनें भी रोकी गईं।

NTPC Exam Protest Bihar Bahdh LIVE HIGHLIGHTS:

04:20 PM- बिहार बंद अब समाप्ति के कगार पर है। इसमें पटना सहित कई जिलों में यातायात बाधित रहा। कुछ जगहों पर ट्रेनें भी रोकी गईं। इसमें मुख्‍यत: राजनीतिक दल व उनसे जुड़े छात्र संगठन शामिल दिखे। राजनीतिक दलों व छात्र संगठनों से वास्‍ता नहीं रखने वाले सामान्‍य छात्र इससे अलग रहे।

03:30 PM- अंतिम दौर में पहुंचा बिहार बंद। अब धीरे-धीरे सामान्‍य होन लगा माहौल। कई जगह यातायात सामान्‍य हो गया है।

02:30 PM- बिहार बंद के दौरान राज्‍य में जगह-जगह हंगामा हो रहा है। पटना के डाकबंग्ला चौराहे पर प्रदर्शन किया गया है तो खगड़िया में एनएच जाम रहा। पटना के बाढ़ में रेल ट्रैक जाम किया गया। बाढ़ में हाईवे भी जाम रहा।

02:20 PM- बंद के समर्थन में आरजेडी के अलावा कांग्रेस व जन अधिकार पार्टी के नेता-कार्यकर्ता भी जगह-जगह सड़कों पर उतरे। सीमांचल के सभी जिलों में भी भारी धरना-प्रदर्शन होता दिखा।

02:00 PM- बक्सर के ज्योति प्रकाश चौक पर वाम दलों तथा आरजेडी ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। वहां माले के विधायक अजीत कुमार सिंह ने कहा कि केंद्र की सरकार छात्र तथा युवा विरोधी है। जहां दो करोड़ नौकरियां हर साल देने की बात कही गई थी, वहीं अब छात्रों के साथ रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा अन्यायपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार के द्वारा छात्रों और कोचिंग संचालकों को धमका कर उनसे भारत बंद में शामिल नहीं होने की अपील करते हुए वीडियो बनवाया जा रहा है।

01:27 PM- आरजेडी, आइसा, जाप समेत अन्य विरोधी दलों के कार्यकर्ताओं ने बेगूसराय शहर के ट्रैफिक चौक, पावर हाउस चौक व बस पड़ाव के समीप तथा बलिया में स्टेशन चौक के पास एनएच-31 जाम रखा। उन्‍होंने बछवाड़ा के झमटिया चौक एनएच 28 जाम किया।

01:18 PM- मुजफ्फरपुर के भगवानपुर चौक पर बिहार बंद के दौरान आरजेडी के विधायक व कार्यकर्ता नारेबाजी करते दिखे। रेलवे के एनटीपीसी एवं ग्रुप डी की परीक्षाओं में गड़बड़ी के खिलाफ बिहार बंद के दौरान मुजफ्फरपुर के सरैया में राष्‍ट्रीय उच्‍च पथ पर एआईडीएसओ एवं एआईडीवाईओ के कार्यकर्ताओं ने जाम रखा।

12:50 PM- बंद के दौरान शिवहर शहर के जीरोमाइल टावर चौक पर आरजेडी ने टायर जलाकर और सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। इस दौरान शहर के मेन रोड पर मानव श्रृंखला बना कर कर विरोध जताया गया।

12:35 PM- लखीसराय में छात्र संगठनों ने रेलमंत्री का आश्वासन मिलने के कारण रेलवे स्टेशन पर ट्रैक को जाम नहीं करने का निर्णय लिया। हालांकि, उन्‍होंने रेलवे स्टेशन के बाहर प्रदर्शन किया। कटिहार में शहीद चौक पर तथा खगड़िया में भी सड़कोंं पर आंदोलन होता दिखा।

12:16 PM- सहरसा के शंकर चौक पर पूर्व सांसद लवली आनंद के नेतृत्‍व में सड़क जाम किया गया। सहरसा में महागठबंधन समर्थकों ने एनएच 106 पर पस्तपार बाजार मुख्य चौक को जाम किया।

12:00 PM- बिहार बंद के दौरान पटना में एआइएसएफ के छात्रों ने हंगामा किया है। उन्‍होंने गांधी मैदान स्थित मैकडोनाल्ड में तोड़फोड़ की है।

11:50 AM- बीजेपी ने बंद को राजनीतिक साजिश बताया है। बीजेपी के राज्‍यसभा सदस्‍य सुशील मोदी ने कहा है कि बंद में छात्र नहीं, राजनीतिक दलों के लोग शामिल हैं। उन्‍होंने बताया कि केंद्रीय रेल मंत्री ने आश्वस्त किया है कि एक ही परीक्षा होगी। मामले की जांच के लिए कमेटी भी बना दी गई है। ऐसे में अब आंदोलन का कोई अर्थ नहीं है। जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने सुशील मोदी के बयान पर कहा कि वे बिना कागज के मामला सुलझने का दावा कर छात्रों को उलझा रहे हैं।

11:40 AM- बंद समर्थकों ने जहानाबाद व अरवल में सड़कों पर आक्रोश मार्च निकाला। जहानाबाद और अरवल जिलाें में अबतक बंदी का कोई खास असर नहीं है। बाजार की अधिकांश दुकानें खुली हैं। निजी व छोटे यात्री वाहनों का परिचालन जारी है। भारी वाहनों का परिचालन बंद है। हालांकि, बंद समर्थक घूम-घूमकर लोगों से बंदी में सहयोग करने की अपील कर रहे हैं।

11:20 AM- बंद समर्थकों ने आरा में आरा-पटना राजमार्ग को जाम कर दिया है। आइसा व माले  कार्यकर्ताओं ने आरा बस स्टैंड के समीप जाम किया है। इससे पूर्व अबर पुल के समीप सड़क जाम कर कर विरोध-प्रदर्शन व टायर जलाकर आगजनी की।

11:00 AM- पटना के जगनपुरा मोड़ के पास आरजेडी ने जाम किया। इससे बाइपास पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है। पटना के बाढ़ में रेलवे ट्रैक पर सैकड़ों की संख्या में छात्र पहुंचे। उन्‍होंने ट्रेन रोक कर नारेबाजी की। भागगलपुर में भी दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को छात्रों ने रोका।

10:40 AM- पटना के मसौढ़ी व धनरुआ में दुकानें बंद हैं। धनरुआ में पभेड़ी मोड़ पर आरजेडी कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर आगजनी की है। खुसरुपुर के मौसीमपुर में भी आरजेडी कार्यकर्ताओं ने फतुहा-बख्तियारपुर स्टेट हाईवे को जाम किया है।

10:28 AM- मोतिहारी शहर के छतौनी चौक स्थित राजमार्ग पर आगजनी कर आवागमन ठप कर दिया गया है। जाम के कारण सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गई है।

10:20 AM- बंद को देखते हुए गया जंक्शन पर भारी संख्या में रेलवे सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। उधर, जहानाबाद में आरजेडी कार्यकर्ता सड़क पर हैं। उन्‍होंने काको में सड़क जाम कर विरोध-प्रदर्शन किया है। अरवल में भी आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर हैं।

10:05 AM- पटना के डाक बंगला चौराहा पर बंद समर्थक जुट गए हैं। बाढ़ में छात्र संगठनों ने आगजनी कर सवेरा चौक के पास हाईवे जाम कर दिया है। छात्र अब रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ गए हैं। पटना के नंदलाल छपरा के पास आरजेडी समर्थकों ने बाईपास जाम कर दिया है। पटना के मसौढ़ी मे सुबह से हीं दुकानें बंद हैं।सड़कों पर वाहनों का परिचालन बंद है। बंद समर्थक सड़कों पर हैं।

09:55 AM- बिहार बंद का असर अब ट्रेनों पर भी पड़ने लगा है। के दौरान दरभंगा में आंदोलनकारियों ने ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया है। बंद समर्थक अब पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल व बाढ़ स्‍टेशन पहुंचने वाले हैं।

09:45 AM- पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र स्टेशन एवं दानापुर स्टेशन की स्थिति सामान्‍य है। वहां आरपीएफ व जीआरपी की तैनाती की गई है। स्टेशनों के बाहर पटना पुलिस की तरफ से भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

09:30 AM- पटना में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता भी बिहार बंद के समर्थन में उतरे। उन्‍होंने छात्रों के साथ मिलकर अशोक राजपथ जाम कर दिया है।

09:15 AM- पटना के भिखना पहाड़ी इलाके में बिहार बंद को लेकर आरजेडी का हंगामा। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर हंगामा कर दिया है। इससे आवागमन बाधित हो गया है।

09:00 AM- वैशाली के रामाशीष चौक पर महुआ के आरजेडी विधायक डॉ. मुकेश रौशन ने समर्थकों के साथ धरना दिया है। इस कारण वहां आवागमन बाधित हो गया है।

08:45 AM- समस्तीपुर में छात्र संगठन आइसा व इनौस ने बिहार बंद को लेकर सड़क जाम कर दिया है। वहां सुबह से ही वाहनों की लंबी कतारें लग गईं हैं।

08:30 AM- गया में बिहार बंद का खास असर नहीं दिख रहा है। गाड़ियों का परिचालन हो रहा है। गया जिले से होकर गुजरने वाले जीटी रोड के अलावे डोभी-चतरा सड़क मार्ग और डोभी-गया सड़क मार्ग पर यातायात सामान्‍य है। दिल्ली-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर कोई परेशानी नहीं हो रही है। बिहार बंद को देखते हुए पुलिस ने गश्ती बढ़ा दी है।

08:15 AM-  पटना के खान सर ने छात्रों से कहा- बंद से रहे दूर

पटना के खान सर ने छात्रों से बंद में शामिल नहीं होने कीर अपील की है। उन्‍होंने देर रात फेसबुक पर वीडियो जारी कर कहा है कि इस मामले में प्रधानमंत्री व रेल मंत्री ने हस्‍तक्षेप किया है। गलती आरआरबी की है, जिसे प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के हस्‍तक्षेप के बाद वह ठीक करेगा। छात्र आंदालन करेंगे और उसमें घुसकर दूसरे लोग हिंसा कर देंगे। छात्रों की मांगें पूरी हो गईं हैं, अब आंदोलन खत्‍म।

08:00 AM- बंद को लेकर पुलिस अलर्ट

छात्रों के बिहार बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट किया है। बंद के मद्देनजर जिला पुलिस के साथ रेल पुलिस को पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है। किसी भी किस्‍म की हिंसा व तोड़फोड़ से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया गया है।

07:30 AM- रेलवे ने की डैमेज कंट्रोल की कोशिश

आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने फरवरी में होने जा रही दूसरे स्तर की परीक्षाओं- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT-2) और ग्रुप डी आरआरसी लेवल-1 के पहले स्तर की परीक्षाओं (CBT-1) पर रोक लगा दी है। साथ ही एक हाई लेवल जांच कमेटी भी गठित की है। छात्र इस कमेटी में 16 फरवरी तक अपनी शिकायत रख सकते हैं। कमेटी चार मार्च को रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

07:00 AM- छात्र संगठनों ने आज बिहार बंद का किया आह्वान

रेलवे के इस डैमेज कंट्रोल के बावजूद छात्र मानने के लिए तैयार नहीं हैं। रिजल्ट के विरोध में आइसा, एआइएसएफ, एनएसयूआइ, एनौस, छात्र आरजेडी, एआइडीएसओ सहित एक दर्जन से अधिक छात्र संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का आह्वान किया है। बंद के समर्थन में विभिन्न राजनीतिक दल भी आ गए हैं। छात्र संगठन एआईएसए, एआईएसएफ तथा एनएसयूआई ने समर्थन देने की घोषणा की है।

06:45 AM- आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि छात्रों के बिहार बंद के लिए जरूरत पड़ी तो आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर पुलिस की लाठियां खाने के लिए भी तैयार हैं। सरकार की जिद से छात्र परेशान हैं। 35 हजार पदों के लिए डेढ़ करोड़ आवेदन आ रहे हैं। इससे बेरोजगारी की स्थिति स्‍पष्‍ट है। आरजेडी के उपाध्‍यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि रेल मंत्री ने खुद माना है कि छात्रों का असंतोष जायज है।

06:30 AM- कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि आंदोलन में शामिल छात्रों को आजीवन नौकरी नहीं देने की बात बेहद शर्मनाक है। राजेश राठौर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विपक्षी दलों को बदनाम करने में जुटी है। लालू प्रसाद यादव व नीतीश कुमार सहित तमाम बड़े नेता इसी छात्र आंदोलनों की उपज हैं, फिर यह आंदोलन गैरकानूनी कैसे हो गया?

06:15 AM- छात्रों के बिहार बंद का वाम दलों (CPI, CPM, CPI ML) ने भी समर्थन किया है। सीपीआई नेता रामनरेश पांडेय ने कहा कि इस बंद को पूरे राज्‍य का समर्थन मिलना चाहिए।

06:00 AM- आरजेडी, कांग्रेस व वाम दलों की समर्थन की घोषणा

गुरुवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, कांग्रेस (Congress) नेता राजेश राठौर, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) के रामनरेश पांडेय, मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPM) तथा भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (माले) के नेताओं ने एकसाथ बंद काे समर्थन देने की घोषणा की।

05:50 AM- छात्रों के आंदोलन को एनडीए के घटक दलों का समर्थन

छात्रों के आंदोलन के समर्थन में सत्‍ताधारी एनडीए में बीजेपी को छोड़ सभी घटक दल आ गए हैं। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह (Lalan Singh) ने ट्वीट कर कहा कि खान सर व अन्य कोचिंग संस्थानों के लोग बिहार तथा देश के गरीबों व युवाओं का भविष्य बनाते हैं। रेलवे व पुलिस को उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों को अविलंब वापस लेना चाहिए। साथ ही छात्रों को भी शांति बनाए रखना चाहिए। ललन सिंह ने कहा बिहार व यूपी सहित अन्य राज्यों में छात्रों का आंदोलन रेलवे परीक्षा की प्रक्रिया व परिणाम के विरुद्ध प्रतिक्रिया है। सत्‍ताधारी दल 'हम' के अध्‍यक्ष व पूर्व मुख्‍यतंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा है कि अब वक्‍त आ गया है कि सरकार रोजगार के विषय में बात करे। ऐसा नहीं करने के परिणाम भयानक होंगे। खान सर सहित अन्‍य शिक्षकों पर मुकदमे से आंदोलन और भड़क सकता है। सत्‍ताधारी वीआईपी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) ने भी बिहार बंद को अपना नैतिक समर्थन दिया है। मुकेश सहनी जी ने कहा कि अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है। वीआईपी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता देव ज्‍योति ने छात्रों से शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध जताने को कहा।

06:00 AM- छात्रों के बिहार बंद को पक्ष-विपक्ष का मिला समर्थन

छात्रों के बिहार बंद को विपक्षी महागठबंधन सहित कई अन्‍य दलों का भी समर्थन मिला है। बंद के समर्थन में सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंघन (NDA) में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) व विकासशील इंसान पार्टी (VIP) भी हैं।

Edited By Amit Alok

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept