Move to Jagran APP

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी तो शराबबंदी पर जनमत संग्रह, JDU का तंज: बनेगी जब ना!

आरजेडी बिहार में शराबबंदी के खिलाफ है। उसने महागठबंधन की सरकार बनने पर इस मुद्दे पर जनमत संग्रह कराने की बात कही है। इसपर जेडीयू ने पलटवार किया है। किसने क्‍या कहा जानिए यहां।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 10:37 PM (IST)
बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी तो शराबबंदी पर जनमत संग्रह, JDU का तंज: बनेगी जब ना!
बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी तो शराबबंदी पर जनमत संग्रह, JDU का तंज: बनेगी जब ना!

पटना [जेएनएन]। बिहार में शराबबंदी (Liquor Ban) का कानून लागू है, लेकिन शराब की बिक्री रुक नहीं रही। बुधवार को पटना में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान शराब भी की भट्ठी मिली। इस बीच, राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के विधायक भाई वीरेंद्र (Bhai Virendra) ने यह कहकर सियासी गर्मी ला दी है कि बिहार में महगठबंधन (Grand Alliance) की सरकार बनी तो शराबबंदी को लेकर जनमत संग्रह (Referendum) कराया जाएगा। इसपर जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने उन्‍हें दिन में सपने नहीं देखने की सलाह दी है।

loksabha election banner

विदित हो कि शराबबंदी के बाद बिहार में सालाना करीब चार हजार करोड़ रुपये के राजस्‍व नुकसान का अनुमान लगाया गया है। इसकी भरपाई के लिए अन्‍य करों में बढ़ोतरी की गई है। मुख्‍यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने घोषणा की है कि वे जबतक सत्‍ता में रहेंगे, शराबबंदी से समझौता नहीं करेंगे।

आरजेडी का आरोप: बिहार में केवल नाम की शराबबंदी

आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि बिहार में केवल नाम की शराबबंदी है। अवैध रूप से शराब की बिक्री तो हो ही रही है। इससे राजस्व का नुकसान हो रहा है। अवैध शराब की बिक्री से भ्रष्‍टाचार (Corruption) भी बढ़ा है और अवैध धन बड़े अधिकारियों और नेताओं के पास जा रहा है।

महागठबंधन की सरकार बनी तो होगा जनमत संग्रह

भाई वीरेंद्र ने कहा कि जिस समय मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी कानून लागू किया था, उसी समय आरजेडी ने विरोध किया था। इसलिए अगले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के बाद जब महागठबंधन की सरकार बन जाएगी, तब इस मसले पर जनमत संग्रह कराकर उसके अनुसार फैसला लिया जाएगा।

जेडीयू का जवाब: दिन में सपने नहीं देखे आरजेडी

भाई वीरेंद्र के बयान पर राजनीति गर्म हो गई। इसका जवाब देते हुए जेडीयू नेता और मंत्री श्याम रजक (Shyam Rajak) ने कहा कि आरजेडी को अपने शासन काल के दौरान समाज में कटुता फैलाने तथा शोषण व दोहन करवाने को लेकर भी जनमत संग्रह करवाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार विकास के पर्याय बन चुके हैं, उनके साथ जनमत है। आरजेडी चुनाव में जीत के सपने देखना बंद कर दे। महागठबंधन की सरकार नहीं बनने वाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.