Move to Jagran APP

Bihar Flood: बिहार में नदियां उफनाईं, कई गांवों में घुसा पानी-सड़कों पर पानी आने से आवागमन बाधित

Bihar Flood भारी बारिश से चंपारण सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिले के कई गांवों में पानी घुस गया है। सड़कों पर पानी चढऩे के कारण कई स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 09:51 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:47 AM (IST)
Bihar Flood: बिहार में नदियां उफनाईं, कई गांवों में घुसा पानी-सड़कों पर पानी आने से आवागमन बाधित
Bihar Flood: बिहार में नदियां उफनाईं, कई गांवों में घुसा पानी-सड़कों पर पानी आने से आवागमन बाधित

पटना, जेएनएन। बिहार में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफना गई हैं। बाढ़ का कहर शुरू हो गया है। शनिवार को चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिले के कई गांवों में पानी घुस गया है। तटबंधों पर दबाब बढऩे लगा है। सड़कों पर पानी चढऩे के कारण कई स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया है। सीतामढ़ी में डूबने से एक युवक की मौत की सूचना है। वहीं शिवहर, समस्तीपुर और दरभंगा में भी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सीतामढ़ी में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

loksabha election banner

बागमती, बूढ़ी गंडक व गंगा का जलस्तर बढऩा शुरू

इधर, नेपाल में भारी बारिश के कारण कोसी समेत बागमती, बूढ़ी गंडक व गंगा का जलस्तर बढऩा शुरू हो गया है। खगडिय़ा में कोसी और बागमती खतरे के निशान से 72 सेमी ऊपर बह रही हैं। जबकि गंगा और बूढ़ी गंडक खतरे के निशान से अभी नीचे हैं। लेकिन गंगा का पानी तेजी से दियारा क्षेत्र में फैल रहा है।

गांवों में घुसा पानी

जानकारी के अनुसार पश्चिम चंपारण में गंडक नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। वहीं बगहा अनुमंडल के दो दर्जन गांवों में पानी घुस गया है। गंडक बराज के सभी फाटकों का उठा दिया गया है। साथ ही बराज को हाईअलर्ट पर रखा गया है। मसान समेत अन्य पहाड़ी नदियां भी उफान पर हैं। पूर्वी चंपारण में बागमती और लालबकेया नदी उफान पर रही। गंडक, बूढ़ी गंडक और तिलावे के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गई है। मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान खतरे के निशान से सवा दो मीटर ऊपर बह रही है।

लखनदेई का पानी घुस गया

पुराने रेल सह सड़क पुल पर दबाव बढ़ गया है। समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक और गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है। बागमती नदी का पानी कल्याणपुर प्रखंड के रमजाननगर के निचले इलाके में फैलने लगा है। सीतामढ़ी जिले में बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सोनबरसा प्रखंड की कई पंचायतों में लखनदेई का पानी घुस गया है। जिला प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है। रुन्नीसैदपुर में बागमती नदी में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एसडीआरएफ की टीमें और जलसंसाधन विभाग के अभियंता तटबंधों की सुरक्षा में तैनात कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.