पटना में 26 जनवरी को बदली रहेगी यातायात व्‍यवस्‍था, अभी जान लें पूरी डिटेल तो नहीं होंगे परेशान

Republic Day Traffic Plan for Patna गणतंत्र दिवस के दिन बंद रहेंगे कई रास्ते कुछ मार्ग को किया जाएगा परिवर्तित गांधी मैदान के रास्ते पर जाने से बचें वाहन चालक सात बजे सुबह से समारोह की समाप्ति तक लागू रहेगा प्रतिबंध 8.30 बजे तक गांधी मैदान पहुंचेंगे वीवीआइपी और वीआइपी

Shubh Narayan PathakPublish: Mon, 24 Jan 2022 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 11:04 AM (IST)
पटना में 26 जनवरी को बदली रहेगी यातायात व्‍यवस्‍था, अभी जान लें पूरी डिटेल तो नहीं होंगे परेशान

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Traffic Plan for Republic Day: पटना के गांधी मैदान में 26 जनवरी को आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के मद्देनजर कई सड़कें आम लोगों के लिए बंद रहेंगी। वहीं, कुछ मार्ग को परिवर्तित किया गया है। यातायात पुलिस ने शहर की यातायात व्यवस्था में बदलाव की घोषणा की है। यह बदलाव गणतंत्र दिवस के दिन सुबह सात बजे से कार्यक्रम की समाप्ति लागू रहेगा। पुलिस अधिकारी ने इस दौरान वाहन चालकों को गांधी मैदान के रास्ते पर जाने से बचने का सुझाव दिया है। 26 जनवरी को गांधी मैदान में राज्यपाल सुबह नौ बजे ध्वजारोहण करेंगे। वहीं, वीवीआइपी और वीआइपी अतिथि 8.30 बजे तक गांधी मैदान पहुंच जाएंगे।

ये रास्ते रहेंगे बंद

एसपी ट्रैफिक अम्बरीश राहुल ने बताया कि वीआइपी मूवमेंट व उनकी सुरक्षा के मद्देनजर यातायात पुलिस ने यातायात में कई बदलाव किए हैं। समारोह को लेकर सुबह सात बजे से फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक-डाकबंगला चौराहा से गांधी मैदान तक यातायात पूरी तरह बंद रहेगा। न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा। पटना जंक्शन फ्लाइओवर उपर से उत्तर की तरफ रामगुलाम चौक व गांधी मैदान जाने वाली सड़क भी आम वाहनों के लिए बंद रहेगी। कोतवाली टी प्वाइंट से पुलिस लाइन तक जाने वाले वाल मार्ग कार्यक्रम की समाप्ति तक बंद रहेगा। भोल्टास मोड़ से उत्तर की ओर जाने वाले वाहन विद्यापति मार्ग से बुद्ध मार्ग होते हुए पुलिस लाइन तिराहा तक ही जा सकेंगे।

इन सड़कों पर यातायात रहेगा परिवर्तित

निजी वाहनों के लिए फ्रेजर रोड मजहरुलहक पथ में पटना जंक्शन-डाकबंगला चौराहे तक और वहां से पूरब की ओर भट्टाचार्य चौक पीरमुहानी होते हुए नाला रोड की ओर जा सकेंगे। यदि कोई वाहन एग्जीबिशन रोड पर जाता है तो उसे बिग बाजार के सामने कङ्क्षटग से पुन: वापस भट्टाचार्या मोड़ की ओर भेज दिया जाएगा। फ्रेजर रोड (मजहरुलहक पथ) में पटना जंक्शन-डाकबंगला चौराहे (कवि गुरु रवींद्र चौक) से जेपी गोलंबर (मौर्य होटल मोड़) तक का पश्चिमी फ्लैक केवल राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के कारकेड एवं इनके पारिवारिक वाहनों तथा अति विशिष्ट अतिथियों के लिए आरक्षित रहेगा। देश रत्न मार्ग से डाकबंगला चौराहा (कवि गुरु रवींद्र चौक) एवं फ्रेजर रोड  (मजहरुलहक पथ) में डाकबंगला चौराहे (कवि गुरु रवींद्र चौक) से जेपी गोलंबर (मौर्या होटल मोड़)  एवं चिल्ड्रेन पार्क (शहीद पीर अली पार्क) होते हुए कारगिल चौक मार्ग पर सुबह सात बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक सभी तरह के वाहनों की पार्किंग वर्जित रहेगी।

व्यावसायिक वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग

26 जनवरी की सुबह सात बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक व्यवसायिक वाहनों के परिचालन के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की गई है। चिरैयाटांड दुर्गा मंदिर के ऊपर व नीचे से मालवाहक वाहन उत्तर गोरिया टोली की ओर नहीं जा सकेंगे। मीठापुर आरओबी गोलंबर से मालवाहक वाहनों का प्रवेश बुद्ध मार्ग पर वर्जित रहेगा। आर ब्लाक गोलंबर से कोई भी मालवाहक वाहन आयकर गोलंबर तक नहीं जा सकेंगे। बेली रोड (जवाहर लाल नेहरू पथ) में डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। पुलिस लाइन तिराहा से कोई भी व्यवसायिक वाहन पूरब गांधी मैदान की ओर तथा दक्षिण की तरफ बुद्ध मार्ग नहीं जा पाएंगे।

आटो और सिटी राइड की व्यवस्था

पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले आटो पटना जंक्शन-डागबंगला चौराहा (कवि गुरु रवींद्र चौक) होते हुए वहां से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड भट्टाचार्य चौक होते हुए बाएं से मुड़कर एग्जीबिशन रोड ( ब्रज किशोर पथ) में बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आएंगे। वहां से वापस भट्टाचार्य चौराहा-भट्टाचार्य मोड़ सीडीए बिल्‍ड‍िंग-गोरियाटोली होते हुए पटना जंक्शन तक जाएंगे। इंजीनियरिंग कालेज से चलने वाली नगर बस सेवा/ सिटी राइड सर्विस की बसें गांधी चौराहा-मछुआटोली से नाला रोड पीरमुहानी गोरियाटोली होते हुए पटना जंक्शन जाएगी। वहीं, पटना सिटी की ओर से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते हुए बारी पथ में खजांची रोड दक्षिणी तक आएंगे। वापसी में खजांची रोड दक्षिण से खजांची रोड उत्तरी होते हुए राजपथ में वापस गायघाट की ओर जाएंगे।

प्रवेश द्वार एवं पार्किंग स्थल

  • अतिविशिष्ट और विशिष्ठ अतिथियों के वाहनों का प्रवेश एग्जीबिशन रोड के सामने बने गांधी मैदान के गेट नंबर 10 से होगा।
  • पीला कार्ड धारक प्रेस और मीडिया वालों के वाहन का प्रवेश रिजर्व बैंक, जिला एवं सत्र न्यायाधीश निवास के सामने बने गांधी मैदान के गेट संख्या-नौ से होगा।
  • बैगनी व हरे रंग के कार्ड वाले कार्डधारकों के वाहनों का प्रवेश एग्जीबिशन रोड के सामने गांधी मैदान के गेट नंबर 10 से होगा।
  • लाल रंग के कार्ड धारकों के वाहनों का प्रवेश गांधी मैदान के गेट नंबर 11 से होगा।
  • महिलाओं को गांधी मैदान के गेट नंबर 12 व 13 से प्रवेश दिया जाएगा।
  • गांधी मैदान के बाहर (पूरब) सड़क के पूर्वी फ्लैंक में उद्योग भवन के सामने सड़क के किनारे बाइक के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Edited By Shubh Narayan Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept