This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Ramadan Mubarak 2021: बिहार में कोरोना की बंदिशों के बीच रमजान का पहला रोजा आज, घर पर ही दुआ करने की अपील

Ramadan Mubarak 2021 रमजान का पहला रोजा आज मस्जिदों की बजाय घरों में ही होगी नमाज रमजान की चांद रात में दिखी चहल-पहल इबादत से आबाद होंगे घर राजधानी की किसी भी मस्जिद में नहीं होगी सामूहिक नमाज मौलवियों ने की गाइडलाइन का पालन करने की अपील

Shubh Narayan PathakWed, 14 Apr 2021 07:14 AM (IST)
Ramadan Mubarak 2021: बिहार में कोरोना की बंदिशों के बीच रमजान का पहला रोजा आज, घर पर ही दुआ करने की अपील

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। Ramadan Mubarak 2021: इबादत का महीना रमजान का चांद दिखने के साथ बुधवार को यानी आज रमजान का पहला रोजा रखा गया है। पहले दिन 14 घंटे 7 मिनट तक रोजेदार भूखे-प्यासे रह कर अल्लाह की इबादत करेंगे। स्कूलों में छुट्टी होने के कारण इस बार अधिक संख्या में बच्चे भी रोजा रखेंगे। रोजा रखने के लिए लोग सहरी और इफ्तार की तैयारी करते नजर आए। शाम से ही सड़क पर तथा मोहल्लों में चहल-पहल बढ़ गई। लोग नान, बाकरखानी, खजूर, दातून, शरबत, फल, इत्र तथा जरूरत के अन्य का सामान खरीदते नजर आए। रात सात बजे दुकानें बंद हो जाने के कारण उससे पहले खरीदारी पूरी करने की आपाधापी मची रही। बिहार सरकार ने पूरे अप्रैल महीने में सभी धार्मिक स्‍थलों को आम लोगों के लिए बंद करने की अपील की है।

किसी भी मस्जिद में नहीं होगी सामूहिक नमाज

इधर, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए राजधानी की किसी भी मस्जिद में रमजान महीना में पांच समय की नमाज और तराबीह की विशेष नमाज सामूहिक रूप से नहीं अदा की जाएगी। इसे लेकर मस्जिद की कमेटियों ने क्षेत्र में एलान कर दिया है। एक बार फिर अल्लाह की इबादत से हर एक घर आबाद होगा। लोग घरों में ही नमाज पढ़ेंगे और कोरोना के खात्मे तथा अमन व भाइचारे के लिए दुआ करेंगे।

कई बड़े मौलाना ने की घर में ही नमाज पढ़ने की अपील

जमात इस्लामी हिंद बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मौलाना रिजवान अहमद इस्लाही, सज्जादानशी सैयद शाह शमीम अहमद मुनएमी, मौलाना अबु नजर फारूक, मौलाना फजले करीम, मौलाना अमानत हुसैन, एदारे शरीया के मुफ्ती मौलाना अमजद रजा अमजद समेत अन्य इस्लामिक शिक्षाविदों ने सभी को रमजान की मुबारकबाद देते हुए घरों में ही सुरक्षित रहकर अल्लाह की ज्यादा से ज्यादा इबादत करने और दुआ मांगने की अपील की है। उन्होंने कहा कि बेवजह लोग घरों से न निकलें।

यह भी पढ़ें-  Ramadan Mubarak 2021: मस्जिद में इमाम समेत पांच लोग अदा करेंगे नमाज, तरावीह होगी घरों में

पटना में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!