Move to Jagran APP

बिहार में जल्‍द चलनी शुरू होंगी सभी ट्रेनें, राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस आज पटना से चलेंगी

Railway Latest Update अग्‍न‍िपथ मामले में उपद्रव के बाद बंद ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। बिहार में ट्रेनों का परिचालन आज से ही सामान्‍य किया जा सकता है। इसका असर पश्चिम बंगाल झारखंड असम उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली की ट्रेनों पर भी पड़ेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 06:59 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 06:11 PM (IST)
Railway Update: बिहार के रास्‍ते आज भी नहीं चलेंगी ट्रेनें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Railway News: पिछले चार दिनों से सीमित रेल संपर्क के कारण परेशान बिहार के अलावा पड़ोसी राज्‍य झारखंड, पश्‍च‍िम बंगाल, असम, उत्‍तर प्रदेश सहित अन्‍य राज्‍यों के रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। थोड़ी देर पहले रेलवे की एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में फैसला लिया गया है कि सोमवार को यानी पटना राजधानी एक्‍सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस और विक्रमश‍िला एक्‍सप्रेस को खोला जाएगा। रेलवे की ओर से बताया गया है कि पूर्व मध्‍य रेल क्षेत्र से शुरू और अंत होने वाली सभी लंबी दूरी की ट्रेनों को आज शाम आठ बजे से चलाया जाएगा। मंगलवार की शाम चार बजे से सभी लोकल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों का परिचालन सामान्‍य करने का फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

भारत बंद के बावजूद बिहार में पूरी तरह शांति बरकरार रहने के बाद रेलवे ने इस बारे में बड़ा फैसला किया है। आज सुबह तक पूर्व मध्‍य रेलवे के क्षेत्र से गुजरने वाली करीब 348 ट्रेनों को रद किए जाने की बात थी। दानापुर डिविजन की ओर से कहा गया था कि राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस सहित कोई ट्रेन इस मंडल से सोमवार को नहीं खोली जाएगी। 12309 राजधानी एक्‍सप्रेस आज रात 8.00 बजे, जब‍क‍ि संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस रात 8.15 बजे पटना जंक्‍शन से खुलकर दिल्‍ली के लिए रवाना होगी। भागलपुर से खुलने वाली विक्रमश‍िला एक्‍सप्रेस भी पुनर्निर्धारित समय से रवाना होगी। भागलपुर- सूरत एक्‍सप्रेस और हटिया - आनंद विहार एक्‍सप्रेस को भी आज बदले समय से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के परिचालन की ताजा स्‍थ‍ित‍ि को रेलवे की आध‍िकारिक वेबसाइट (https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes) पर चेक किया जा सकता है।

बिहार में जल्‍द ही ट्रेन परिचालन को सामान्‍य कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि बिहार में विशेष उपद्रव और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के बाद न सिर्फ यहां से खुलने वाली, बल्‍क‍ि इस रास्‍ते गुजरने वाली ट्रेनों का भी परिचालन रद कर दिया गया था। कुछेक ट्रेनों को बदले समय के अनुसार चलाया जा रहा था। दूसरे राज्‍यों की कुछ ट्रेनें रात होने के बाद बिहार से पास कर रही थीं। इसका असर कई राज्‍यों की ट्रेनों पर पड़ा था। 

उपद्रव का भुगतना पड़ा खामियाजा 

सेना भर्ती की नई स्‍कीम 'अग्‍न‍िपथ' के विरोध की आड़ में रेल की संपत्‍त‍ि को निशाना बनाने वाले उपद्रवियों की करतूत का खामियाजा अब बिहार, असम, पश्चिम बंगाल, उत्‍तर प्रदेश और झारखंड सहित तमाम राज्‍यों के करोड़ों लोग भुगत रहे हैं। इसका कारण है बिहार के रास्‍ते चलने वाली ज्‍यादातर ट्रेनों का परिचालन रद होना। इससे पहले पूूूर्व मध्‍य रेलवे की ओर से बताया गया कि रीजन में 348 से अधिक ट्रेनों को रद किया गया है। दूसरे राज्‍यों से खुलकर बिहार से गुजरने वाली ट्रेनें भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। 12 ट्रेनों का समय बदला गया है, जबकि तीन ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट किया गया है।  

गुरुवार से ही चल रही ऐसी स्‍थ‍िति 

उपद्रवियों ने गुरुवार को ट्रेन यातायात को बाध‍ित करना शुरू किया। उसी दिन रेलवे को कई ट्रेनें रद करनी पड़ी थीं। कई ट्रेनों और स्‍टेशनों को आग लगा दी गई। अगले दिन शुक्रवार को भी यही क्रम जारी रहा। इसके चलते गुरुवार और शुक्रवार को भी ट्रेन परिचालन बाधित हुआ। शनिवार से पूर्व मध्‍य रेलवे ने तमाम ट्रेनों का परिचालन बंद करना शुरू कर दिया। यह स्‍थ‍िति रविवार को जारी रही। शन‍िवार और रवि‍वार को दूसरे राज्‍यों या दूसरे रेल जोन से आने वाली कुछ ट्रेनें बिहार के रास्‍ते गुजरीं। इस दौरान भी कुछेक जगहों पर ट्रेनों को निशाना बनाने की कोश‍िश की गई। इसके बाद रेलवे ने फिलहाल ट्रेनों का परिचालन बंद ही रखने का फैसला किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.