Move to Jagran APP

छात्रों की सहूलियत के लिए रेलवे का बड़ा निर्णय, 11 से पटरी पर दौड़ लगाने लगेगी ये ट्रेन

पटना जंक्शन से कोटा जंक्शन तक जाने वाली पटना-कोटा-पटना स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने उपरोक्त निर्णय लिया है। इससे पटना से कोटा जाने वाले हजारों छात्रों को काफी सहूलियत होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 10:51 AM (IST)
छात्रों की सहूलियत के लिए रेलवे का बड़ा निर्णय, 11 से पटरी पर दौड़ लगाने लगेगी ये ट्रेन
पटना-कोटा-पटना स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

जागरण संवाददाता, पटना : पटना जंक्शन से कोटा जंक्शन तक जाने वाली 03239-03240 पटना-कोटा-पटना स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने उपरोक्त निर्णय लिया है। इससे पटना से कोटा जाने वाले हजारों छात्रों को काफी सहूलियत होगी। ट्रेन को चलाने की मांग काफी दिनों से की जा रही थी। फिलहाल, यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को पटना जंक्शन से और मंगलवार व शनिवार को कोटा जंक्शन से चलेगी। 

prime article banner

जानकारी के मुताबिक, 03239 स्पेशल ट्रेन सोमवार व शुक्रवार को पटना जंक्शन से 11.45 बजे प्रस्थान कर 23.40 बजे लखनऊ और रात में 1.20 बजे कानपुर होते हुए दूसरे दिन 11.55 बजे कोटा पहुंचेगी। वापसी में कोटा से मंगलवार व शनिवार को 18.10 बजे रवाना होकर सुबह पांच बजे कानपुर, 6.45 बजे लखनऊ होते हुए 15.40 बजे डीडीयू, 18.40 बजे दानापुर व 19.30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। पहले की तरह इस ट्रेन में एसी-टू, एसी-थ्री के साथ ही स्लीपर व जनरल बोगियां रहेंगी। पूरी ट्रेन आरक्षित रहेगी। बगैर आरक्षण टिकट के जनरल बोगियों में भी सफर नहीं किया जा सकेगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए गाइडलाइन के मुताबिक ही यात्रियों को ट्रेन में सवार होने दिया जाएगा। 

31 तक वापस करा सकेंगे कोरोना काल के टिकट

कोरोना काल को देखते हुए रेलवे ने रद नियमित ट्रेनों के लिए जारी आरक्षित टिकटों की वापसी के नियमों में रियायत दी है। अब 31 मार्च तक यात्री आरक्षित टिकट को रिफंड करवा सकते हैं। ट्रेनों के परिचालन स्थगित होने की घोषणा के पूर्व टिकट बुक करा चुके यात्रियों को 31 दिसंबर तक टिकट वापसी की सुविधा दी गई थी। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि नियमित ट्रेनों के लिए 21 मार्च से 31 जुलाई 2020 तक की यात्रा अवधि के लिए जारी आरक्षित टिकट के फुल रिफंड के लिए किराया वापसी नियम में रियायत दी गई है। पीआरएस काउंटर से लिए गए आरक्षित टिकट जो अब तक वापस नहीं कर सके हैं, वे अगले तीन माह तक रिफंड कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.