Move to Jagran APP

बिहार में अवैध बालू खनन में निलंबति सीओ के ठिकानों पर छापा, पत्नी के खातों में जमा की काली कमाई

बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित भोजपुर जिले के कोइलवर के अंचलाधिकारी अनुज प्रसाद के पटना समेत तीन ठिकानों पर आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने छापेमारी की है। EOU की टीम ने पटना पैतृक आवास नवादा और ससुराल गया के ठिकानों पर एक साथ दबिश दी।

By Rahul KumarEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 02:07 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 07:37 PM (IST)
बिहार में अवैध बालू खनन में निलंबति सीओ के ठिकानों पर छापा, पत्नी के खातों में जमा की काली कमाई
भोजपुर के निलंबित सीओ के आवास के बाहर खड़े सुरक्षाकर्मी। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना : बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित किए गए भोजपुर जिले के कोईलवर के अंचलाधिकारी अनुज कुमार ने पत्नी के खातों में अवैध राशि जमा की। सीओ और पत्नी के खातों में 14 लाख रुपये जमा हैं। इतना ही नहीं, फर्जी प्रतिष्ठान बनाकर अवैध कमाई को वैध बनाने का भी प्रयास किया। आर्थिक अपराध इकाई ने शुक्रवार को निलंबित सीओ के पटना व नवादा स्थित आवास और गया स्थित ससुराल में एक साथ छापेमारी की। इसमें पद का दुरुपयोग कर वास्तविक आय से लगभग 52 फीसद अधिक संपत्ति पाई गई है। 

loksabha election banner

छापे से पहले ही हटा लिया नकद व आभूषण

ईओयू की टीम ने अनुज कुमार पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर तलाशी के लिए तीन अलग-अलग टीमें बनाई। पटना के जगदेवपथ के वामिका एनक्लेव के फ्लैट संख्या 303 के किराये के आवास, नवादा के सिरदला थाना के नरहट लौंध स्थित पैतृक आवास और गया के दुर्गा रोड स्थित ससुराल में सघन तलाशी ली गई। जांच टीम ने पाया कि बालू के अवैध खनन के मामले में लगातार हो रही छापेमारी को देखते हुए अफसर ने पहले ही नकद, आभूषण और न्यूनतम जरूरत के सामान भी हटा लिए हैं। इसकी जांच भी की जाएगी। 

वैध आय दिखाने को बनाई फर्जी दुकान

जांच टीम ने पाया कि सीओ की पत्नी पूरी तरह गृहिणी हैं, मगर उनके बैंक खाते से लगातार लेन-देन हुई है। पत्नी के बैंक खाते में आकाश होजियरी, मुकेश वर्णवाल व अन्य जगहों से राशि ट्रांसफर की गई है। सत्यापन के क्रम में पाया गया कि आकाश होजियरी नाम से भौतिक रूप में कोई दुकान ही नहीं है। विभिन्न लोगों से ली गई राशि को बैंक खाते में लेकर उसे वैध बनाने की कोशिश की गई है। ईओयू अधिकारियों के अनुसार अग्रेतर जांच में संपत्ति बढऩे की संभावना है। 

बालू के अवैध खनन में बदनाम रहा है कोईलवर

सोन नदी से बालू के अवैध खनन को लेकर कोईलवर बदनाम रहा है। इस मामले में कोईलवर के थानाध्यक्ष को भी निलंबित किया जा चुका है। अनुज कुमार ने वर्ष 2011 में बिहार राज्य राजस्व सेवा के जरिए योगदान दिया था। वह कोईलवर के अलावा गया के अतरी और सोनपुर समेत कई स्थानों पर पदस्थापित रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.