Move to Jagran APP

रघुवंश ने नीतीश कुमार से किया आग्रह और देश में चर्चा का मुद्दा बनी गणतंत्र की जननी वैशाली, जानें

वैशाली में गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की मांग पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से की है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 12:42 PM (IST)
रघुवंश ने नीतीश कुमार से किया आग्रह और देश में चर्चा का मुद्दा बनी गणतंत्र की जननी वैशाली, जानें
रघुवंश ने नीतीश कुमार से किया आग्रह और देश में चर्चा का मुद्दा बनी गणतंत्र की जननी वैशाली, जानें

पटना, जेएनएन। गणतंत्र की जननी कहे जाने वाले वैशाली में गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की मांग फिर उठी है। राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखकर तीन मांग उनके सामने रखी है। रघुवंश प्रसाद की तीन प्रमुख मांगों में दो वैशाली से जुड़ी हुई हैं। उनके एक आग्रह से गणतंत्र की जननी वैशाली की चर्चा देश में उठ गई है। 

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री फहराएं पटना और वैशाली में तिरंगा

रघुवंश प्रसाद ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह किया है कि मुख्यमंत्री 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना और 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर जनतंत्र की जननी वैशाली में राष्ट्रीय ध्जव फहराएं।

सबसे पहले गणतंत्र का ज्ञान कराने वाला स्थान वैशाली

रघुवंश की मांग ने वैशाली के महत्व को एक बार फिर देश में चर्चा का मुद्दा बना दिया है। दरअसल दुनिया को सबसे पहले गणतंत्र का ज्ञान कराने वाला स्थान वैशाली ही है। खुदाई और प्राचीन प्रमाणों के आधार पर ऐसा माना जाता है कि वैशाली में ही दुनिया का सबसे पहला गणतंत्र कायम किया गया था। 

वैशाली में है अशोक स्तंभ, चर्चा इसकी भी नहीं कम

इसके अलावा वैशाली के पास कोल्हू में सम्राट अशोक द्वारा बनवाया गया एक स्तंभ भी है जिसके शीर्ष पर शेर बना हुआ है। इसे अशोक स्तंभ के नाम से जाना जाता है। आजादी के बाद इसे राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में स्वीकार किया गया है। वैशाली का यह स्तंभ दूसरे स्तंभों से बिल्कुल अलग और शुरुआती स्तंभ है। खुदाई द्वारा मिले इस बेलाकार स्तंभ की ऊंचाई 18.3 मीटर है। जो लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है जिस पर उनका कोई अभिलेख नहीं। 

एक दिन पहले पार्टी से दिया था इस्तीफा


एक दिन पहले गुरुवार को राजद (राष्ट्रीय जनता दल) से नाराज चल रहे दिग्‍गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया था। रघुवंश ने अपना इस्‍तीफा दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में इलाज के दौरान दिया था। रघुवंश ने हाथ से लिखकर एक पत्र जारी किया था। वहीं कुछ दिन पहले ही उन्होंने पार्टी के उपाध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.