Move to Jagran APP

परीक्षा में आया सवाल- चाय को फूंककर क्यों करते हैं ठंडा?, जानिए जवाब

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में तार्किक प्रश्‍नों ने परीक्षार्थिंयों को उलझाये रखा और हंसाया भी। मिथिला पेंटिंग से भी जुड़े सवाल पूछे गए।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 10:42 PM (IST)
परीक्षा में आया सवाल- चाय को फूंककर क्यों करते हैं ठंडा?, जानिए जवाब
परीक्षा में आया सवाल- चाय को फूंककर क्यों करते हैं ठंडा?, जानिए जवाब

पटना [जेएनएन]। सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में रविवार को तर्क आधारित प्रश्नों ने बच्चों को थोड़ा उलझाने के साथ-साथ हंसाया भी। राजधानी के पटना हाईस्कूल केंद्र पर बच्चों ने बताया कि विज्ञान में पूछा गया कि हम चाय को फूंककर ठंडा क्यों करते हैं? इसके लिए चार विकल्प दिए गए थे, पहला फूंक ठंडी होती है, फूंक गर्म होती है, ज्यादा हवा होती, सीओटू से चाय ठंडी होती है।

loksabha election banner

हिंदी विषय में ईद किस धर्म का पर्व है? विकल्प में हिंदू, मुसलमान, सिख और ईसाई दिए गए थे। मिथिला पेटिंग से भी संबंधित प्रश्न थे। विज्ञान में ही  डिब्बे के ढक्कन को चम्मच से खोलते हैं तो यह क्या है? पच्चड़ है, उत्तोलक है, आनत है या टेक है। शिक्षकों ने प्रश्न को प्रथम दृष्टया आसान और बच्चों के मानसिक स्तर की जांच करने वाला प्रश्न पत्र बताया। बोर्ड का कहना है कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का स्तर राज्य सरकार द्वारा पांचवीं कक्षा के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित है।

सफल होने पर शामिल होंगे मुख्य परीक्षा में

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में कक्षा छह में नामांकन के लिए रविवार को राज्य के सभी जिलों में प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

पटना जिला में कुल 573 परीक्षार्थियों के लिए पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग को परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। एक-एक अंकों के कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे। जिसे हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 150 मिनट का समय दिया गया था। प्रारंभिक परीक्षा में इस साल 11,000 से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए।

ओएमआर शीट पर भरने थे सही विकल्प

प्रारंभिक परीक्षा में विद्यार्थियों को प्रश्नों के सही विकल्प ओएमआर शीट पर भरने थे। निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं था। परीक्षा के आयोजन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी तथा केंद्रों पर अभ्यर्थियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कैलकुलेटर आदि का प्रयोग पूरी तरह से वर्जित था। नीला या काले बॉल पेन से ही गोले का भरना था। ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, रबड़, ब्लेड, नाखून आदि का प्रयोग नहीं करने के संबंध में सख्त निर्देश परीक्षा से पहले छात्रों को दिए गए थे।

जून के अंतिम सप्ताह में मुख्य परीक्षा संभावित

मुख्य परीक्षा का आयोजन जून अंतिम सप्ताह में संभावित है। बोर्ड सूत्रों का कहना है कि रिजल्ट जून दूसरे या तीसरे सप्ताह में प्रकाशित किया जाएगा। जबकि मुख्य परीक्षा जून अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.