Move to Jagran APP

बिहार के प्रतिष्ठित पटना विश्‍वविद्यालय में बढ़ गई हैं स्‍नातक की सीटें, पीजी के लिए भी नामांकन शुरू

Patna University Admission Alert पटना विश्वविद्यालय (पीयू) के स्नातक पार्ट वन में दाखिले को स्पाट राउंड के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। विवि प्रशासन ने अपने स्तर से आनलाइन नामांकन प्रक्रिया की घोषणा की है। अब पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 07:06 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 08:02 AM (IST)
बिहार के प्रतिष्ठित पटना विश्‍वविद्यालय में बढ़ गई हैं स्‍नातक की सीटें, पीजी के लिए भी नामांकन शुरू
पटना विश्‍वविद्यालय के पटना कालेज का भवन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना विश्वविद्यालय (पीयू) के स्नातक पार्ट वन में दाखिले को स्पाट राउंड के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। दीपावली से पहले आयोजित काउंसलिंग सह नामांकन कैंप में हंगामे के बाद पटना साइंस कालेज ने नामांकन से इनकार करते हुए विवि को रिपोर्ट भेजी थी। इसके बाद अब विवि प्रशासन ने अपने स्तर से आनलाइन नामांकन प्रक्रिया की घोषणा की है। अब पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। इसके लिए तीन-तीन दिन का समय कालेजों को दिया गया है। सबसे पहले 22 नवंबर को मगध महिला कालेज के लिए स्पाट राउंड हेतु आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन करेंगे। इसका परिणाम 23 नवंबर को जारी किया जाएगा। इधर, विवि में स्‍नातकोत्‍तर के लिए नामांकन के आवेदन भी लिये जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। यहां जानें हर जरूरी बात...

prime article banner

23 नवंबर को ही चयनित अभ्यर्थी शुल्क जमा कर 24 नवंबर को अपने नामांकन व कागजात सत्यापित कराएंगे। 24 नवंबर को पटना साइंस कालेज में नामांकन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 25 को परिणाम आएगा। 26 को नामांकन होगा। 26 नवंबर को पटना कालेज व वाणिज्य महाविद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 27 को परिणाम आएगा। 28 को काउंसङ्क्षलग सह नामांकन होगा। 28 नवंबर को बीएन कालेज के लिए आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। 29 को परिणाम तथा 30 नवंबर को काउंसलिंग सह नामांकन प्रक्रिया कालेज में आयोजित होगी।

बढ़ी हुई सीटों पर भी होगा नामांकन

राज्य सरकार की ओर से पटना विवि में बढ़ाई गईं सीटों पर भी नामांकन स्पाट राउंड के माध्यम से होगा। पटना विवि के छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि पटना साइंस कालेज एवं पटना कालेज में स्नातक के लिए राज्य सरकार की ओर से सीटों में वृद्धि की गई है। पटना साइंस कालेज में 60 तथा पटना कालेज में 180 सीटें बढ़ाई गई हैं। सभी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया होगी।

कहां कितनी सीटों पर होगा नामांकन

  • पटना साइंस कालेज - 118
  • पटना कालेज - 335
  • मगध महिला कालेज - 162
  • बीएन कालेज - 237
  • वाणिज्य महाविद्यालय - 59

कब, कहां स्पाट राउंड के लिए आवेदन

  • 22 नवंबर - मगध महिला कालेज
  • 24 नवंबर - पटना साइंस कालेज
  • 26 नवंबर - पटना कालेज व वाणिज्य महाविद्यालय

पीयू पीजी के लिए 22 से आवेदन, व्यावसायिक कोर्स के लिए 30 तक समयसीमा

पटना विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर (पीजी) विभागों में दाखिले को आनलाइन आवेदन की घोषणा शुक्रवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने कर दी। पीजी में नामांकन के लिए 22 नवंबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ होगी। पटना विवि के विज्ञान संकाय में 337, कामर्स में 337 एवं आर्ट्स में 1146 सीटें निर्धारित हैं। इसके अतिरिक्त पीजी व्यावसायिक कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि भी विस्तारित कर दी गई है। पहले 22 नवंबर तक आनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित था। अब 30 नवंबर तक आनलाइन आवेदन किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.