Move to Jagran APP

आठ लाख नौकरियां सृजित करेगा डिजिटल मिशन, आइटी सेक्टर में सबसे अधिक नियुक्तियां

बिग डेटा एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अकेले आइटी सेक्टर में ही साढ़े चार लाख से अधिक नियुक्तियां होने की संभावना है। फिनटेक एडुटेक सोशल कामर्स और ई-कामर्स सेक्टर में भी करीब चार लाख नए स्किल्ड लोगों को नौकरी मिलेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 04:59 PM (IST)
आठ लाख नौकरियां सृजित करेगा डिजिटल मिशन, आइटी सेक्टर में सबसे अधिक नियुक्तियां
इस साल सबसे अधिक नौकरी आइटी सेक्टर में मिलेगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन की सराहना करते हुए कहा कि डिजिटल मिशन अब रंग ला रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद वर्ष 2021 में आइटी सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां आईं। यह ट्रेंड 2022 में भी जारी रहेगा। राजीव रंजन ने कहा कि कोरोना भी आइटी सेक्टर की नौकरियां छीन नहीं पाएगा। बिग डेटा एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अकेले आइटी सेक्टर में ही साढ़े चार लाख से अधिक नियुक्तियां होने की संभावना है। फिनटेक, एडुटेक सोशल कामर्स और ई-कामर्स सेक्टर में भी करीब चार लाख नए स्किल्ड लोगों को नौकरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मिशन लर्निंग में सबसे अधिक नौकरियों के अवसर खुलेंगे। रिपोर्ट के अनुसार अगले एक साल में एआइ व मिशन लर्निंग क्षेत्र में 33 प्रतिशत उछाल की उम्मीद है। इस क्षेत्र की 45 प्रतिशत कंपनियों में रोजगार के बड़े अवसर खुलेंगे। आइटी, फिनटेक, एडुटेक, रिटेल मार्केट, ई-कामर्स, सोशल कामर्स से जुड़ी कंपनियों में सबसे ज्यादा स्किल्ड युवाओं की जरूरत होगी। 

loksabha election banner

रंजन ने कहा कि साल 2022 में छोटे शहरों में भी टेक और स्किल्ट नौकरियों के अवसर भी बढ़ेंगे। कंपनियां बेहतर सर्विस देने के लिए छोटे शहरों में भी अपने कार्यालय खोलने की तैयारी में है। वर्ष 2021 में आखिरी तीन माह में भी छोटे शहरों में भी नौकरियों के अवसरों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा आइटी सेक्टर में ‘वर्क फ्रॉम होम’ के बढ़ते कल्चर से कोरोना महामारी की तीसरी लहर का भी टेक, स्किल्ड नौकरियों पर कोई असर नहीं होगा। नौकरियां छीनने के बजाए और बढ़ेंगी। कई टेक कंपनियों ने अभी से अपने आधे से ज्यादा कर्मियों को जून 2022 तक वर्क फ्राम होम की इजाजत दे दी है। एआई और मिशन लर्निंग के अलावा डेटा साइंस, क्लाइड कम्पयूटिंग, ब्लाक चैन में भी नौकरियां बढ़ेंगी, जिसका सर्वाधिक फायदा युवाओं को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.