Move to Jagran APP

बिहार की सड़कों को जगमगाने की तैयारी, स्ट्रीट लाइट लगाने में आएगी तेजी; समीक्षा के बाद ही भुगतान

राज्य के 142 नगर निकायों में स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की निकायवार समीक्षा होगी। हर निकाय में इसके लिए नोडल पदाधिकारी को जिम्मेवारी दी जाएगी। संबंधित निकायों में समीक्षा के बाद ही एजेंसी को भुगतान करने का निर्देश दिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 07:01 PM (IST)
बिहार की सड़कों को जगमगाने की तैयारी, स्ट्रीट लाइट लगाने में आएगी तेजी; समीक्षा के बाद ही भुगतान
बिहार की सड़कों पर स्‍ट्रीट लाइटें लगाने की तैयारी जोरों पर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के 142 नगर निकायों में स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की निकायवार समीक्षा होगी। हर निकाय में इसके लिए नोडल पदाधिकारी को जिम्मेवारी दी जाएगी। संबंधित निकायों में समीक्षा के बाद ही एजेंसी को भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। अभी तक 90 से अधिक निकायों में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूरा हो चुका है। इसमें 12 नगर निगम, 27 नगर परिषद और 51 नगर पंचायत शामिल हैं। शेष निकायों में काम जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मार्च तक ही इसे पूरा करने का निर्देश दिया था मगर कई निकायों में काम अब भी अधूरा है। स्ट्रीट लाइट लगाने वाली ईईएसएल कंपनी को एग्रीमेंट के अनुसार काम को अविलंब पूरा करने को कहा गया है।

loksabha election banner

मॉनिटरिंग की होगी दुरुस्त व्यवस्था

जिन निकायों में स्ट्रीट लाइट लगाई जानी है, उसकी मॉनिटरिंग की दुरुस्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। जिन नगर निकायों में स्ट्रीट लाइट लग गई है, वहां कितनी फीसद लाइट जल रही है, इसे भी देखने को कहा गया है। नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी और सिटी मैनेजर को भी इससे जुड़ी जवाबदेही दी गई है। एलईडी लाइट वाले सभी पोल का नंबर लिखने को कहा गया है। कुछ खराबी होने पर संबंधित मैकेनिक का मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक करने को कहा गया है, ताकि कुछ भी दिक्कत होने पर आसानी से उससे संपर्क किया जा सके। सभी स्ट्रीट लाइट को ऑन-ऑफ करने की व्यवस्था भी वार्डवार सुनिश्चित करने को कहा गया है, इसलिए वार्ड स्तर पर ही कर्मचारियों को जवाबदेही देने को कहा गया है ताकि दिन में लाइट जलने से तो बचे ही, ऊर्जा की बचत भी हो।

अब भी कई सड़कें हैं वीरान

लाइट के अभाव में अब भी कई सड़कें वीरान हैं। वहां बदमाश लूटपाट के इरादे से डेरा डाले रहते हैं। इसके अलावा दुर्घटनाएं होने की आशंका भी बढ़ जाती है। बात पटना की करें तो जेपी सेतु और एलिवेटेड सड़क पर कई जगह लाइट नहीं है, जिसके कारण वाहन चालकों को अनहोनी का भय बना रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.