Move to Jagran APP

साध्‍वी प्रज्ञा के बयान पर बिहार एनडीए में बवाल, जेपी नड्डा से बोले मांझी- अपनी सांसद को समझा दीजिए

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने शूद्रों को लेकर विवादित बयान दिया है। इसपर बिहार एनडीए में ही बवाल मच गया है। जीतन राम मांझी ने बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से अपनी सांसद को समझा देने की हिदायत दी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 12:52 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 09:41 PM (IST)
साध्‍वी प्रज्ञा के बयान पर बिहार एनडीए में बवाल, जेपी नड्डा से बोले मांझी- अपनी सांसद को समझा दीजिए
बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर एवं 'हम' सुप्रीमो जीतन राम मांझी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। अपने विवादित बोल (Controversial Statement) के लिए चर्चा में रहतीं आईं भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर (Pragya Thakur) ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। उनके बयान पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के अंदर ही बवाल मच गया है। बिहार में एनडीए के घटक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से कहा है कि वे प्रज्ञा ठाकुर को समझा दें। प्रज्ञा ठाकुर उन्‍हें शूद्र और आतंकवादी का फर्क नहीं बताएं।

loksabha election banner

प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर भड़के जीतन राम मांझी

विदित हो कि प्रज्ञा ठाकुर ने सोमवार को भोपाल के पास सीहोर में क्षत्रिय समाज के एक कार्यक्रम में कहा था कि क्षत्रिय को क्षत्रिय कहने पर वे बुरा नहीं मानते। इसी तरह ब्राह्मण तथा वैश्य को वैश्य कहने पर भी उन्‍हें बुरा नहीं लगता है। पर, शूद्र को शूद्र कहने पर वह बुरा मान जाता है। प्रज्ञा ठाकुर ने पूछा कि आखिर इसका क्‍या कारण है? उनमें नासमझी है, इसलिए वे समझ नहीं पाते हैं। इस बयान के लिए प्रज्ञा ठाकुर पूरे देश में आलोचना की शिकार हो रही हैं। विपक्ष, इसे बीजेपी की मानसिकता बताकर हमलावर है। बिहार में एनडीए के सहयोगी जीतन राम मांझी भी इससे भड़के हुए हैं।

नड्डा से बोले: अपनी बड़बोली सांसद को समझा दीजिए

जीतन राम मांझी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से आग्रह किया है कि वे अपनी बड़बोली सांसद प्रज्ञा ठाकुर को अनुसूचित जाति व जनजाति समाज को अपमानित नहीं करने को लेकर समझा दें। प्रज्ञा ठाकुर हमें नहीं बताएं कि कौन शूद्र है और कौन आतंकवादी है। मांझी ने कहा है कि प्रज्ञा ठाकुर अपने बयान के लिए देश के दलितों से माफी मांगें। वे हमेशा दलितों को अपमानित करने वाले बयान देती रहतीं हैं।

बीजेपी नेताओं ने साधा मौन, बयान से किया किनारा

इस मामले में बिहार बीजेपी के नेताओं ने मौन साध लिया है। बीजेपी नेता गुरु प्रकाश ने कहा कि उन्‍हें प्रज्ञा ठाकुर के बयान के संदर्भ की जानकारी नहीं है। यह उनका निजी बयान हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए देश के सभी लोग समान हैं। प्रधानमंत्री 'सबका साथ सबका विकास' चाहते हैं।

पहले भी विवादित बयान देती रहीं हैं प्रज्ञा ठाकुर

प्रज्ञा ठाकुर अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहतीं आई हैं। उन्होंने संसद में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की हत्‍या करने वाले नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) को देशभक्त बताया था। उस वक्‍त भी जमकर हंगामा हुआ था। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा था कि प्रज्ञा ठाकुर ने भले ही अपने बयान के लिए माफी मांग ली हो, लेकिन वे व्यक्तिगत तौर पर उन्हें माफ नहीं कर सकेंगे।

हाल ही में पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा था कि ममता बनर्जी अपना शासन खत्म होता देख बौखला गई हैं। पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत तय है। वहां ‘हिंदू राज’ कायम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.