Move to Jagran APP

Bihar Sarkari Job Notification: नौकरी के लिए हिंसक प्रदर्शन किया तो नहीं मिलेगी नौकरी, नीतीश सरकार के फरमान से सियासत गरमाई

Bihar Govt Job Notification खबरदार! बिहार में अगर कोई भी हिंसक धरना-प्रदर्शन किया तो आप काम से गए। ऐसे मामलों में पुलिस चार्जशीट के बाद चरित्र प्रमाण पत्र में इसे दर्ज किया जाएगा और न तो सरकारी नौकरी मिलगी न ही ठेका मिलेगा।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 11:41 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 06:57 AM (IST)
Bihar Sarkari Job Notification: नौकरी के लिए हिंसक प्रदर्शन किया तो नहीं मिलेगी नौकरी, नीतीश सरकार के फरमान से सियासत गरमाई
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Government Job Notification बिहार में सरकार के खिलाफ नौकरी के लिए हिंसक विरोध-प्रदर्शन किया तो आप नौकरी से हाथ धो बैठेंगे। सोशल मीडिया (Social Media) पर मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों तथा सरकारी अधिकारियों पर अमर्यादित टिप्पणी करने वालों पर कानूनी कार्रवाई के आदेश के बाद अब बिहार पुलिस ने अपना नया आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत सरकार के खिलाफ हिंसक धरना-प्रदर्शन करने वालों को सरकारी नौकरी या ठेका नहीं दिया जाएगा। राज्‍य की नीतीश सरकार सरकार के इस आदेश को लेकर सियासत भी गर्म हो गई है।

loksabha election banner

डीजीपी ने जारी किया आदेश पत्र

बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने अपने पत्र में आदेश जारी किया है कि विधि व्यवस्था (Law and Order) की समस्‍या पैदा करने वालों , सड़क जाम एवं धरना-प्रदर्शन के दौरान आपराधिक कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ अगर पुलिस चार्जशीट (Charge-Sheet) दाखिल कर देती है, तब उन्‍हें सरकारी नौकरी या ठेके के लिए योग्‍य नहीं माना जाएगा। आदेश के अनुसार उनके चरित्र प्रमाण पत्र में इसे स्‍पष्‍ट रूप से दर्ज किया जाना है।

मुख्‍य सचिव की बैठक में हुई थी चर्चा

विदित हो कि पटना में इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) के एयरपोर्ट मैनेजर रुपेश सिंह (Rupesh Singh) की हत्‍या में ठीकेदारी विवाद की बात सामने आने के बाद सरकारी ठीके में चरित्र सत्‍यापन पर बल दिया गया था। इस बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया था कि सरकारी ठेके में चरित्र सत्यापन जरूरी होगा। उक्‍त बैठक में डीजीपी भी शामिल हुए थे। इसके बाद अब पुलिस मुख्‍यालय ने यह आदेश जारी किया है।

बिहार में गरमाई सियासत

पुलिस के इस आदेश पत्र पर बिहार में सियासत गर्म (Politics Heats-up) होती दिख रही है। विपक्ष (Opposition) इसे आम जनता के सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन के लोकतांत्रिक अधिकार का हनन मान रहा है तो सत्ता पक्ष इसे कानून व्यवस्था के हित में उठाया गया कदम बता रहे हैं। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने इसे लेकर अपने ट्वीट में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की तुलना हिटलर व मुसेालिनी से करते हुए सरकार पर हमला बोला है। तेजस्वी ने आरोप लगाया है कि युवा शक्ति से घबराई बिहार सरकार युवाओं को डराना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.