Move to Jagran APP

PM मोदी के लॉकडाउन पैकेज पर सियासत जारी, कांग्रेस ने बताया धोखा तो तेजस्‍वी ने भी खड़े किए सवाल

कोरोना के कारण जारी लॉकडाउन में अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा देने के लिए पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इसपर पक्ष-विपक्ष में बयानबाजी जारी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 10:20 PM (IST)
PM मोदी के लॉकडाउन पैकेज पर सियासत जारी, कांग्रेस ने बताया धोखा तो तेजस्‍वी ने भी खड़े किए सवाल
PM मोदी के लॉकडाउन पैकेज पर सियासत जारी, कांग्रेस ने बताया धोखा तो तेजस्‍वी ने भी खड़े किए सवाल

पटना, जेएनएन। Lockdown Bihar: कोरोना (CoronaVirus) संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन (Lockdown) में अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) को सहारा देने के लिए प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (Economic Package) पर बिहार में सियासत तेज है। कांग्रेस ने इसे 'झांसा पैकेज' बताया है तो बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने भी इसपर सवाल खड़े किए हैं।

loksabha election banner

बिहार कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज को झांसा पैकेज बताया है। बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी व विश्व के जाने माने अर्थशास्त्रियों के सुझाव के अनुसार आम आदमी, गरीब मजदूर, किसान, छोटे व्यवसायी, असंगठित कामगारों के कामों को त्वरित गति देने के लिए मुद्रा वितरण कर अर्थव्यस्था को बहुत तेजी से पटरी पर लाना जरूरी है। इन सुझावों के बाद प्रधानमंत्री ने दबाव में आकर अर्थव्यवस्था को त्वरित गति देने के बजाय झांसा देने की ही कोशिश की है।

प्रधानमंत्री की 20 लाख करोड़ पैकेज की घोषणा में से 66 पूर्व की बजटीय योजनाएं हैं। वित्त मंत्री ने भी छह लाख करोड़ की योजनाओं की विस्तृत जानकारी देकर यह साबित कर दिया कि यह भी झांसा पैकेज ही है। कादरी ने कहा कि अधिकांश घोषित छूट हैं या छूट की समय सीमा बढाई गयी है। इसकी अनुमानित राशि को पैकेज कहना ही गलत है।

कादरी ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर, कुटीर उद्योग व आम जनता तक के निजी ऋण के लिए 30 हजार करोड़ की राशि बहुत ही छोटी राशि है। इससे ज्यादा राशि तो पिछले बजट में घोषित की गई थी।

तेजस्‍वी ने नीतीश से मांगी पहले पैकेज की स्‍टेटस रिपोर्ट

इसके पहले तेजस्वी यादव ने ट्वीट (Tweet) में लिखा कि नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में भी बिहार के विकास के लिए 1.65 लाख करोड़ के भारी-भरकम पैकेज की घोषणा की थी। तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से अनुरोध किया है कि वे उस पैकेज पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें या उसपर अपना बयान ही जारी करें।

प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ के पैकेज पर आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद (MP) मनोज झा (Manoj Jha) ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्‍वदेशी व आत्मनिर्भरता आदि की अच्‍छी बातें की, लेकिन उनका ब्लूप्रिंट नहीं बताया। वे हमारे देश के 70 फीसद लोगों की जिंदगी में कैसे बदलाव लाएंगे, यह भी नहीं बताया।  जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व सांसद पप्पू यादव ने भी पैकेज पर सवाल उठाए हैं। उधर, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के प्रधान महासचिव माधव आनंद (Madhav Anand) ने बिहार के लिए 1.50 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की मांग की है।

विपक्ष के विरोध के बीच राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल प्रधानमंत्री के पैकेज के समर्थन में खड़े हैं। बिहार के उपमुख्यमंत्री (Dy. CM) व बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi), केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh), बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar), एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) आदि अनेक एनडीए नेताअों ने पैकेज का स्‍वागत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.