Move to Jagran APP

Lockdown Bihar: PM मोदी के आर्थिक पैकेज पर बिहार में सियासत, तेजस्वी ने खड़े किए सवाल

देश के नाम संदेश के दौरान पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इसपर बिहार में पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने क्‍या कहा जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 03:46 PM (IST)
Lockdown Bihar: PM मोदी के आर्थिक पैकेज पर बिहार में सियासत, तेजस्वी ने खड़े किए सवाल
Lockdown Bihar: PM मोदी के आर्थिक पैकेज पर बिहार में सियासत, तेजस्वी ने खड़े किए सवाल

पटना, जेएनएन। Lockdown Bihar: कोरोना (CoronaVirus) संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण गिरती अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) को संबल देने के लिए प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को देश के नाम अपने संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (Economic Package) की घोषणा की है। इसपर बिहार में सियासी बयानबाजी तेज है। विपक्ष (Opposition) ने इसे लेकर केंद्र व राज्‍य सरकारों पर सवाल खड़े किए हैं। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बेटे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने प्रधानमंत्री से उनके द्वारा पहले घोषित आर्थिक पैकेज और वादों को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

loksabha election banner

तेजस्‍वी ने नीतीश से मांगी पहले पैकेज की स्‍टेटस रिपोर्ट

तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट (Tweet) में लिखा है कि नरेंद्र मोदी ने 2015 में नाटकीय ढंग से बिहार के विकास के लिए 1.65 लाख करोड़ के भारी-भरकम पैकेज की घोषणा की थी। तेजस्‍वी ने मुख्‍यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से आग्रह किया है कि वे उस पैकेज की केंद्र से प्राप्त और खर्च धनराशि पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें या उसे लेकर एक बयान जारी करें।

आरजेडी सांसद का सवाल: क्‍या है घोषणा का ब्‍लू प्रिंट?

प्रधानमंत्री की घोषणा पर अन्‍य विपक्षी नेताओं ने भी प्रतिक्रियाएं दी हैं। आरजेडी के राज्यसभा सांसद (MP) और मुख्य प्रवक्ता मनोज झा (Manoj Jha) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भरता व स्‍वदेशी आदि की अच्‍छी बातें की, लेकिन इसका ब्लूप्रिंट क्या है, यह नहीं बताया। उन्‍होंने तंज भरे लहजे में कहा कि प्रधानमंत्री ने बहुत संदेश दिए। उनमें कुछ अच्छे संदेश भी थे, लेकिन वे हमारे देश के 70 फीसद लोगों की जिंदगी में कैसे बदलाव लाएंगे, उससे कोई संबंध नहीं था।

आरएलएसपी की मांग: बिहार को भी दें 1.50 लाख करोड़

राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के प्रधान महासचिव माधव आनंद (Madhav Anand) ने कहा कि प्रधानमंत्री एक तरफ देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात कर रहे हैं, लेकिन बिहार कब आत्मनिर्भर बनेगा?  प्रधानमंत्री बिहार को 1.50 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज दें। बिहार को उनसे बहुत उम्‍मीद है। जन अधिकारी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व सांसद पप्पू यादव ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज पर सवाल उठाए हैं।

पीएम के समर्थन में खड़ा एनडीए, पैकेज का किया स्‍वागत

उधर, राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल प्रधानमंत्री की घोषणा के समर्थन में खड़े दिख रहे हैं। एनडीए में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने समर्थन की घोषणा की है तो जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने भी विरोध नहीं किया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री (Dy. CM) व बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने प्रधानमंत्री के पैकेज का स्‍वागत किया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) व बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) ने भी इसका स्वागत किया है। एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने भी कहा है कि केंद्र की इस पहल से देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा। खास बात यह है कि जेडीयू ने अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन उसने इसका विरोध नहीं किया है। माना जा रहा है कि जेडीयू प्रतिक्रिया देने से पहले पैकेज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान का इंतजार कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.