Move to Jagran APP

बालिका गृह यौनशोषण मामले पर RJD ने नीतीश से मांगा इस्तीफा, BJP-JDU ने दिया जवाब

मुजफ्फरपुर महिला अल्पावास गृह में बच्चियों से हुए यौन शोषण के मामले पर बिहार में सियासत तेज हो गई है। इस मामले की गूंज बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र में सुनाई दी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 01:07 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 10:30 PM (IST)
बालिका गृह यौनशोषण मामले पर RJD ने नीतीश से मांगा इस्तीफा, BJP-JDU ने दिया जवाब
बालिका गृह यौनशोषण मामले पर RJD ने नीतीश से मांगा इस्तीफा, BJP-JDU ने दिया जवाब

पटना [जेएनएन]। मुजफ्फरपुर महिला अल्पावास गृह में लड़कियों से हुए यौनशोषण के मामले पर एक ओर जहां बिहार विधानसभा के मानसून सत्र में विपक्ष ने सरकार को घेरा है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है वहीं इस मामले की गूंज लोकसभा में सुनाई दे रही है। इस मामले ने तूल पकड़ लिया है और इस बारे में एनडीए के मंत्रियों ने मामले पर अपना जवाब दिया है।
विधान परिषद में राजद सदस्यों ने मुजफ्फरपुर मामले को लेकर जमकर हंगामा किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। राजद सदस्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग कर रहे थे।  
राजद नेता और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी ने मुजफ्फरपुर मामले की सीबीआइ जांच की मांग की है और कहा कि सरकार दोषियों को बचा रही है। मीडिया सही खबर दिखा रही है और सरकार इस मामले पर लीपापोती कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस बारे में जवाब देना चाहिए। 
राबडी देवी ने कहा कि राज्य भर के बालिका गृहों की जांच सीबीआई से हो। यह अत्यंत गंभीर मामला है। बालिकाओं के यौन शोषण में सरकार के लोग और अधिकारी शामिल हैं। यह खेल 2015-16 से राज्य के सभी जिलो में चल रहा है। कहा, नीतीश कुमार से जब गृह विभाग नही संभल रहा है तो वे इस महकमे का प्रभार किसी योग्य मंत्री को क्यों नहीं देते।
विपक्ष के सदन में हंगामे पर नीतीश सरकार में मंत्री राणा रणधीर सिंह ने जवाब दिया कि लालू-राबड़ी की सरकार में कुल 12 हजार 828 बलात्कार हुए थे। लालू यादव बेल पर हैं उनसे पूछे कि उन्होंने अपने कार्यकाल में इसपर क्या कार्रवाई की थी? मुजफ्फरपुर मामले में सरकार बहस कराने को तैयार है लेकिन राजद के लोग सदन की कार्यवाही बाधित कर रहे हैं।विपक्ष जनता के पैसे को बर्बाद कर रहा है, बीजेपी किसी को नहीं बचाती है।
वहीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि मुजफ्फरपुर मामले में सरकार आरोपियों को बचा रही है। ब्रजेश ठाकुर उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी का करीबी है। वह चुनाव भी लड़ चुका है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उसके लिए प्रचार करने गए थे। राजद, कांग्रेस, हम और पूरा विपक्ष इस मामले में सीबीआई जांच की मांग करता है। सीबीआई जांच हाईकोर्ट की मॉनिटरिंग में होनी चाहिए।
तेजस्वी का जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि सरकार न किसी को बचाती है और न किसी को फंसाती है। राज्य सरकार ने बालिका गृह की स्थिति की जांच टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस से कराई थी, जिससे यह मामला प्रकाश में आया। आरोपी ब्रजेश ठाकुर और 9 अन्य लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।
सुशील मोदी ने कहा कि राजद पहले इस बात का जवाब दे कि वह बच्ची के रेप के आरोप में जेल में बंद अपने विधायक राजवल्लभ राय को क्यों बचा रही थी? राजवल्लभ ने लालू यादव से डेढ़ घंटे तक बंद कमरे में बात की थी। 
वहीं विपक्ष के हंगामे पर जदयू नेता नीरज कुमार ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से कहा कि राजद में ही कई राजबल्लभ यादव जैसे लोग हैं। इस तरह के मामले में ना राजबल्लभ बचेंगे ना ही ब्रजेश ठाकुर बचेंगे। आरोपियों को बचाने का काम हमारी सरकार नहीं करती।
मुजफ्फरपुर की घटना पर विपक्ष ने  कार्यस्थगन प्रस्ताव लाया जिसपर विपक्ष की मांग पर संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सरकार हर मसले पर जवाब देने के लिए तैयार है।
विधान सभा अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से कहा यदि आप चाहें तो मैं सरकार को अपना वक्तव्य देने के लिए कहूंगा।लेकिन इस मामले को समय से उठाएं।वहीं इस मामले पर मुजफ्फरपुर एसएसपी ने विशेष पुलिस टीम का गठन किया है जिसे गायब हुईं छह लड़कियों को तलाशने और उनसे जुड़ी जानकारी पता करने की बात कही गई है।महिला थानाध्यक्ष के नेतृत्व में 6 सदस्यीय टीम का हुआ है गठन।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.