बाकरगंज डकैती में पुलिस को मिली सफलता आरोपितों की गिरफ्तारी के साथ सोना बरामद

पटना की थोक सराफा मंडी बाकरगंज में सोने के जेवरात का कारोबार करने वाले संजीव कुमार की एसएस ज्वेलर्स शाप में दिनदहाड़े राज्य की सबसे बड़ी डकैती को अंजाम देने वाले आरोपितों को पुलिस ने दबोच लिया। साथ ही लूटा गया सोना भी बरामद किए जाने की बात सामने आई है।

JagranPublish: Mon, 24 Jan 2022 01:47 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 01:47 AM (IST)
बाकरगंज डकैती में पुलिस को मिली सफलता आरोपितों की गिरफ्तारी के साथ सोना बरामद

पटना। पटना की थोक सराफा मंडी बाकरगंज में सोने के जेवरात का कारोबार करने वाले संजीव कुमार की एसएस ज्वेलर्स शाप में दिनदहाड़े राज्य की सबसे बड़ी डकैती को अंजाम देने वाले आरोपितों को पुलिस ने दबोच लिया। साथ ही लूटा गया सोना भी बरामद किए जाने की बात सामने आई है। हालांकि, प्राथमिकी में दर्ज मूल्य से कम का सोना बरामद हुआ है। सूत्रों की मानें तो सोमवार को पुलिस डकैती कांड का पर्दाफाश कर सकती है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार लुटेरों में ज्यादातर पटना के रहने वाले हैं।

आरोपितों की गिरफ्तारी शुक्रवार को वारदात के बाद मौके से पकड़े गए बदमाश साधु से मिले मोबाइल नंबर की तकनीकी जांच के आधार पर की गई। इसके बाद पुलिस ने उसके एक अन्य साथी को पकड़ा। पकड़े गए साधु को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है। पुलिस उसे रिमांड पर लेने की तैयारी में है। इस बीच कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ज्वेलर्स एवं आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन की पूर्व घोषणा के अनुसार सोमवार को राज्य के सराफा व्यवसायी अपनी दुकानें बंद कर घटना पर विरोध जताएंगे।

पुलिस सूत्रों की मानें तो कांड के 24 घंटे बाद ही फरार अन्य तीन आरोपितों के ठिकानों का भी पता चल गया। पटना पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने इलाके की घेराबंदी कर सर्च आपरेशन शुरू कर दिया। वहीं, दूसरी तरफ साधु के पैतृक गांव जहानाबाद के धनगांवा से पुलिस ने 13 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया था। पूछताछ के बाद उसमें से नौ लोगों को छोड़ दिया गया है। बाकी संदिग्धों के घरों की तलाशी ली जा रही है। बताया जाता है कि रविवार को संदेह के आधार पर पटना और जहानाबाद से चार लोगों को पुलिस ने उठाया था। इनमें से एक व्यक्ति ने डकैती कांड में संलिप्त एक अपराधी से मोबाइल पर काफी देर तक बात की है। सर्च आपरेशन कर रही टीम ने सीमावर्ती इलाकों को भी सील कर दिया है। निजी व व्यवसायिक वाहनों और सवारियों के सामान की तलाशी ली जा रही है।

बाइक चोरी और अपहरण में जेल जा चुका है साधु : पुलिस सूत्रों की मानें तो साधु की गिरफ्तारी के बाद पटना पुलिस की टीम ने उसके रिश्तेदारों से सघन पूछताछ की थी। साथ ही जहानाबाद जिले के नगर थाने की पुलिस से भी सहयोग लिया था। इस दौरान मालूम हुआ कि साधु पर बाइक चोरी और एक लड़की के अपहरण का मुकदमा दर्ज है। इन कांडों में वह जेल जा चुका है। उसे जमानत कब मिली और जेल में वह किसके संपर्क में था, इसका भी पता लगाया जा रहा है। साधु के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए धनगांवा और महलचक गांव से छह लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिन्हें पूछताछ के बाद थाने से रिहा कर दिया गया।

हर घंटे समीक्षा, 50 से अधिक अफसर कर रहे छापेमारी : एक अधिकारी की मानें तो व्यापारिक संगठन कैट का अल्टीमेटम मिलने के बाद मुख्यालय स्तर पर पुलिस टीम की कार्रवाई की हर घंटे समीक्षा की जा रही है। डकैतों की गिरफ्तारी व सोना बरामदगी के लिए एसटीएफ की आठ सदस्यीय टीम, पटना पुलिस की 40 सदस्यीय टीम, साइबर सेल और सीआइडी की टीमें हाथ-पांव मार रही है। अब तक पटना के सीमावर्ती जिलों में डेढ़ दर्जन घरों की तलाशी ली जा चुकी है। पटना के कदमकुआं, रामकृष्ण नगर, फुलवारीशरीफ, पुनपुन, पटना सिटी, गांधी मैदान, बाईपास सहित नौ नौ थाना क्षेत्रों में दबिश दी गई। लाज और होटलों में भी छापेमारी की गई। साधु पटना में जहां साथियों से मिला था, उस मकान को खंगाला गया। पुलिस का दावा है कि दो अपराधियों के पास सोने से भरे बैग हैं, जिसे अलग ठिकाने पर छिपाकर रखा गया है। हालांकि, सोना बिहार से बाहर नहीं गया है।

आज बंद रहेंगी सराफा दुकानें : कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट), आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन की संयुक्त बैठक में शनिवार को यह निर्णय लिया गया था कि रविवार तक अगर सभी आभूषण बरामद नहीं किए गए तो सोमवार को बिहार की सभी सराफा दुकानें बंद रहेंगी। रविवार को काली पट्टी हाथ में बांध कर व्यवसायियों ने विरोध जताया। कैट के बिहार अध्यक्ष अशोक वर्मा ने कहा कि यह बंदी दोपहर दो बजे तक रहेगी।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept