Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने खगड़िया से की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत, बिहार को खूब सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूरे देश में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की। इस अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले से की। इसे लेकर गांव में उत्‍सव सा माहौल था।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 09:34 PM (IST)
पीएम मोदी ने खगड़िया से की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत, बिहार को खूब सराहा
पीएम मोदी ने खगड़िया से की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत, बिहार को खूब सराहा

खगडि़या, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूरे देश में गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी ने इस अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले से की। शुरूआत में पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रवासी मजदूरों, जीविका दीदियों से सीधी बात की। पीएम मोदी ने इस दौरान बिहार के मजदूरों की मेहनत की सराहना की और साथ ही बिहार रेजिमेंट के वीर सपूतों की शहादत को भी नमन किया। 

loksabha election banner

पीएम ने प्रवासियों से कहा, धैर्य रखें, अवसर में बदलेगी आफत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात होने को लेकर गांव में उत्सव जैसा माहौल था। लॉकडाउन के बाद लौटे प्रवासियों की हताशा दूर करते हुए उन्होंने मौके पर पांच प्रवासियों से बात भी की। उन्होंने कहा कि प्रवासी धैर्य रखें। यह आफत है, लेकिन यही अवसर बन जाएगी। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सरलता से कोरोना से निपटने में सफल हुए हैं। लॉकडाउन के दौरान काम-धंधा बंद होने पर लौटे लोगों की तकलीफ दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से जहां लोगों को कई प्रकार के रोजगार मिलेंगे, वहीं गांवों की तस्वीर भी बदलेगी।

मुखिया ने पीएम को दी जानकारी

प्रधानमंत्री को तेलिहार के मुखिया अनिल सिंह ने बताया कि उनकी पंचायत में 475 प्रवासी आए हैं। गुडग़ांव से ट्रेन से आने वाले प्रवासी जनार्दन शर्मा ने पीएम को बताया कि वह विभिन्न योजनाओं में काम कर रहे हैं। पीएम ने उनसे कहा कि आप राजमिस्त्री हैं। काफी काम मिलेगा। नई योजना में काम करने के लिए मजदूर कम पड़ जाएंगे।

पूछा- ट्रेन से आने में परेशानी तो नहीं हुई

दिल्ली से लौटी स्मिता से पीएम ने पूछा कि ट्रेन से आने में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हुई। असम और राजस्थान में टावर का काम कर लौटे चंदन से पीएम ने कहा कि अभी इंटरनेट, मोबाइल फोन और ऑप्टिकल फाइवर के काम में उन जैसे कुशल लोगों से ताकत मिलेगी। जीविका कार्यकर्ता सुनीला से उन्होंने महिला उत्थान के बारे में बात की, तो रीता से प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में खुलकर पूछा। रीता ने बताया कि उनसे किसी ने योजना के लिए राशि की मांग नहीं की। पहले वह झोपड़ी में रह रही थीं और अब पक्के मकान में रहती हैं।

पांच लोगों से पीएम ने की बात

पीएम से संवाद के लिए कुल 15 लोगों का चयन किया गया था, जिनमें से उन्होंने पांच लोगों से बात की। मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नरेंद्र मोदी सबका अच्छे से ख्याल रख रहे हैं और रखेंगे। उन्होंने पीएम का आभार भी जताया। इस अवसर पर सदर विधायक पूनम देवी यादव, बेलदौर विधायक पन्नालाल ङ्क्षसह पटेल, डीएम आलोक रंजन घोष व एसपी मीनू कुमार आदि मौजूद थीं।

बिहार रेजीमेंट के जवानों को पीएम मोदी ने किया नमन

पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख में हमारे बहादुरों द्वारा किए गए बलिदान पर देश को गर्व है। आज जब मैं बिहार के लोगों से बात कर रहा हूं, तो मैं कहूंगा कि वीरता बिहार रेजीमेंट की थी, हर बिहारी को इस पर गर्व है। मैं उन बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन लगा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.