Move to Jagran APP

पटना वासियों के लिए आज से सस्ती हो जाएंगी कई सुविधाएं, जानें क्या हैं ये

राजधानी में आज दो सीएनजी स्टेशन का पीएम लोकार्पण करेंगे। इससे सस्ते ईधन से किचन, गाड़ी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऊर्जा खपत वाले उद्योग, होटल और रेस्टोरेंट को सीधे फायदा पहुंचेगा।

By Edited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 11:55 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 10:55 AM (IST)
पटना वासियों के लिए आज से सस्ती हो जाएंगी कई सुविधाएं, जानें क्या हैं ये
पटना वासियों के लिए आज से सस्ती हो जाएंगी कई सुविधाएं, जानें क्या हैं ये
पटना, जेएनएन। आज पटना को कई तोहफे मिल जाएंगे। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) की पाइपलाइन नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सेवा की शुरुआत के साथ राजधानीवासियों की जेव नहीं ढीली होगी। रविवार को प्रधानमंत्री के दो सीएनजी स्टेशन की शुरुआत के साथ ही पटनाइट्स को कई सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।
पचास लाख आबादी को मिलेगा लाभ
 राजधानी पटना के बेली रोड और न्यू बाईपास पर नगला में सीएनजी स्टेशन की शुरुआत के साथ ही बीआइटी में पीएनजी से चूल्हे जलने लगेंगे। सुबह 11.00 बजे प्रधानमंत्री बरौनी से पटना में तीन जगहों पर गेल की 'ऊर्जा गंगा परियोजना' की सेवा आरंभ करेंगे। 'ऊर्जा गंगा परियोजना' से पटना जिले की करीब 50 लाख की आबादी को सस्ते ईधन से किचन, गाड़ी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऊर्जा खपत वाले उद्योग, होटल और रेस्टोरेंट को सीधे फायदा पहुंचेगा।
पांच हजार घरों में लग गए हैं पीएनजी मीटर
पटना शहरी क्षेत्र में पांच हजार घरों में पीएनजी का मीटर स्थापित कर दिया गया है। सभी घरों में बारी-बारी से फूल-प्रूफ जांच के बाद मार्च तक आपूर्ति शुरू की जा सकेगी। सबसे पहले बीआइटी के पांच हॉस्टल में कॉमर्शियल और आवासीय कॉलोनी के 24 घरों में चूल्हा जलेगा। जगदेव पथ के आसपास और आरा गार्डेन रोड में बारी-बारी से मीटर को चालू किया जाएगा। जलालपुर सिटी, दानापुर रेलवे कॉलोनी तक पांच हजार किचन में पाइपलाइन गैस से चूल्हे जलने लगेंगे। द्वितीय चरण में शास्त्रीनगर, विद्युत बोर्ड कॉलोनी, पुनाईचक इलाके में चूल्हे जलेंगे। तीसरे चरण गांधी मैदान, फ्रेजर रोड और बेली रोड इलाका और छह महीने के दौरान कंकड़बाग कॉलोनी तक पीएनजी की सेवा मिल सकेगी।
वितरकों उपलब्ध हो गया सीएनजी ऑटो
पटना में तीन ऑटोमोबाइल वितरकों के यहां सीएनजी ऑटो उपलब्ध हो गया है। कोई भी व्यक्ति खरीद कर परिवहन विभाग से पंजीयन करा सकता है। दीदारगंज थाना क्षेत्र के करमलीचक एनएच-30 फोरलेन पर टॉल प्लाजा के समीप 10 हजार वर्गफीट वाले सिटी फ्यूल्स में रविवार से नया सीएनजी स्टेशन प्रारंभ हो जाएगा। इस पंप के खुलने से बाईपास से गुजरने वाले वाहन तथा आसपास क्षेत्रों के वाहन मालिकों को वाहन में सीएनजी भराने में सुविधा होगी।
1000 की सीएनजी मिलेगा मुफ्त
सिटी फ्यूल्स के निदेशक सुमित व अमित वर्मा ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन के बाद निबंधन करानेवाले 75 सीएनजी वाहनों को 1000-1000 की सीएनजी मुफ्त में दी जाएगी। बताया कि सीएनजी लगे किट वाले वाहन में पेट्रोल से आधा खर्च सीएनजी पर आएगा। गाड़ियों में सिटी फ्यूल्स पर ही सीएनजी किट लगाने की सुविधा मिलेगी। कार में सीएनजी किट लगाने में लगभग 35 हजार रुपये खर्च आएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.