Move to Jagran APP

PM Modi Virtual Rally: PM मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज का किया उद्घाटन, पूरा हुआ नौ दशक का सपना

PM Modi Rally in Bihar पीएम मोदी ने बिहार में कोसी रेल मेगा ब्रिज तथा 12 अन्‍य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लोगों से कोरोना से बचने की भी अपील की।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:34 PM (IST)
PM Modi Virtual Rally: PM मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज का किया उद्घाटन, पूरा हुआ नौ दशक का सपना
PM Modi Virtual Rally: PM मोदी ने कोसी रेल मेगा ब्रिज का किया उद्घाटन, पूरा हुआ नौ दशक का सपना

पटना, जेएनएन। PM Modi Virtual Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को बिहार को रेलवे की आधरभूत संरचना (Railway Infrastructure) में सुधार की बड़ी सौगातें दीं। उन्‍होंने कोसी रेल मेगा ब्रिज (Koshi Rail Mega Bridge) का उद्घाटन किया। इस ब्रिज के चालू होने के साथ करीब नौ दशक बाद कोसी (Koshi) व मिथिलांचल (Mithilanchal) आपस में रेल मार्ग (Rail Route) से जुड़ गए हैं। नेपाल सीमा के पास स्थित इस ब्रिज का रणनीतिक महत्व भी है। कोरोना संक्रमण के काल के दौरान इसके निर्माण में प्रवासी मजदूरों ने भी अपना योगदान दिया। इस इसके अलावा प्रधानमंत्री ने रेलवे से संबंधित 12 अन्‍य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

loksabha election banner

पीएम मोदी बोले- बिहार में रेल कनेक्टिविटी का रचा इतिहास

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार में रेलवे की स्थिति में सुधार केंद्र की प्राथमिकता है। कोसी रेल मेगा ब्रिज के चालू होने के बाद अब बिहार के लोगों को तीन सौ किमी की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। आठ घंटे की यात्रा आधे घंटे में सिमट जाएगी। साढ़े आठ दशक पहले भूकंप की आपदा ने कोसी व मिथिला को अलग-थलग कर दिया था। आज दोनों इलाकों को जोड़ा गया है। आज बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में नया इतिहास रचा है। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार के बाद काम की रफ्तार रुक गई थी। बाद में काम तेज किया गया। पीएम ने कहा कि कोरोना काल में भले ही ट्रेनें रुक गई थीं, लेकिन रेल का काम चलता रहा था। देश की पहली किसान रेल कोरोना काम में ही चली। बिहार में मालगाड़ी और यात्री गाड़ी दोनों के लिए अलग अलग ट्रैक बनाने का काम भी हो रहा है। अन्‍य क्षेत्रों में भी बड़े काम हुए और हो रहे हैं। बिहार के दरभंगा में नया एम्‍स भी बनाया जा रहा है। इच्‍छाशक्ति हो, दृढ़ निश्‍चय हो और नीतीश जैसा सहयोगी हो तो क्‍या कुछ संभव नहीं है।

चुनाव की घोषणा के पहले प्रधानमंत्री का चौथा कार्यक्रम

बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले यह प्रधानमंत्री का चौथा उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम था। इस वर्चुअल कार्यक्रम में दिल्ली से प्रधानमंत्री के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) भी जुड़े। कार्यक्रम में पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने भी शिरकत की।

कोसी नदी पर रेल मेगा ब्रिज का उद्घाटन सबसे अहम

प्रधानमंत्री के आज के कार्यक्रम में कोसी नदी पर मेगा ब्रिज का उद्घाटन सबसे अहम रहा। इसके माध्‍यम से कोसी और मिथिलांचल एक-दूसरे से रेलवे के नेटवर्क के माध्‍यम से जुड़ गए। मेगा ब्रिज पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की दूरी घटकर केवल 22 किलोमीटर रह गई है। कोसी क्षेत्र में निर्मली और भापटियाही के बीच कभी मीटर गेज रेल ट्रैक था, लेकिन 1934 में बाढ़ व भूकंप में यह तबाह हो गया था। उसके बाद कोसी नदी के अभिशाप के कारण यहां रेल मार्ग के पुनर्निर्माण का काम लंबे समय तक शुरू नहीं किया गया। करीब 516 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित करीब दो किलोमीटर लंबे इस मेगा ब्रिज का शिलान्‍यास तत्‍कालीन प्रधानमंत्री भारतरत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। केंद्र सरकार ने इसे 2003-04 में हरी झंडी दी और जून, 2003 में इसका निर्माण शुरू हो गया था।

आज साकार हो गया लोगों का 86 साल पुराना सपना

इसके उद्घाटन के साथ निर्मली से सरायगढ़ जाने के लिए दरभंगा-समस्तीपुर-खगडि़या-मानसी-सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करने की मजबूरी समाप्‍त हो गई। इस रेल मेगा ब्रिज के उद्घाटन के साथ क्षेत्र के लोगों की लंबी प्रतीक्षा का अंत भी हो गया। साथ ही 86 साल पुराना उनका सपना भी साकार हुआ।

12 अन्‍य रेल परियोजनाओं का भी किया उद्घाटन

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 12 अन्‍य रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इनमें किउल नदी पर एक रेल ब्रिज, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित परियोजनांए, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ व बख्तियारपुर में तीसरी रेल लाइन परियोजना भी शामिल रहे।

सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री ने सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को सुपौल स्टेशन से हरी झंडी दिखाई। इसके साथ सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों की यात्रा आसान हो गई। अब वहां से कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसे महानगारों के लिए लंबी दूरी की सात्रा में भी आसानी हो जाएगी।

हाजीपुर-वैशाली-सुगौली नई रेल लाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री हाजीपुर से वैशाली आने-जाने वालो की सुविधा के लिए हाजीपुर-वैशाली-सुगौली नई रेल लाइन का उद्घाटन किया। पूर्व-मध्य रेलवे की इस योजना के तहत हाजीपुर से वैशाली तक रेल लाइन के साथ ही पांच रेलवे स्टेशन भी बन कर तैयार है।

इस्लामपुर-तिलैया नई रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन

इस्लामपुर-तिलैया नई रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू किया जा रहा है। पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के अंतर्गत इस्लामपुर-नटेसर के बीच रेलवे लाइन के साथ विद्युतीकरण कार्य भी पूरा हो चुका है।

इन परियोजनाओं का भी प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों की विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री इसके अलावा बरौनी लोको शेड का भी उद्घाटन किया।

चुनाव की घोषणा के पहले जनता तक पहुंचा रहे अपनी बात

विदित हो कि बीते कुछ दिनों के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में दर्जन भर से अधिक परियोजनाओं की सौगात दी है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने अभी तक जिन परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्‍यास किया है, उनकी लागत लगभग 16,000 करोड़ रुपये होगी। प्रधानमंत्री आगे भी उद्घाटन व शिलान्‍यास करने वाले हैं। बिहार में जल्‍दी ही विधानसभा चुनाव होने हैं। निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव की घोषणा कर सकता है। ऐसे में सरकार चुनाव की घोषणा के पहले उद्घाटन व शिलान्‍यास के बहाने प्रधानमंत्री के माध्‍यम से अपनी बात जनता तक पहुंचाना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.