Move to Jagran APP

PM Modi Bihar Chunav Rally: राजनीति के साथ भावनाओं के ज्‍वार से भी भरा था PM मोदी का संबोधन, जानिए प्रमुख बातें

PM Modi Bihar Chunav Rally प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में चार चुनावी रैलियां कीं। उनका संबोधन पॉलिटिक्‍स के साथ इमोशन से भी भरा हुआ था। आइए नजर डालते हैं पीएम मोदी के संबोधन की कुछ खास बातें।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 11:23 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 05:52 PM (IST)
PM Modi Bihar Chunav Rally: राजनीति के साथ भावनाओं के ज्‍वार से भी भरा था PM मोदी का संबोधन, जानिए प्रमुख बातें
छपरा की रैली को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी। तस्‍वीर: एएनआइ।

पटना, जेएनएन। PM Modi Rally Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज बिहार के महापर्व छठ (Chhatha) में दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के लिए चार रैलियां कीं। उन्‍होंने बिहार की माताओं को आश्‍वस्‍त किया कि वे कोई चिंता किए बिना छठ की तैयारी करें, उनकी मदद के लिए उनका बेटा दिल्‍ली में बैठा है। मोदी ने बीते 15 साल पहले के लालू-राबड़ी शासन काल की याद जंगल राज (Jungle Raj) के रूप में दिलाते हुए महागठबंधन (Mahagathbandhan) के मुख्‍यमंत्री चेहरा (CM Face) तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) का नाम लिए बिना उन्‍हें जंगल राज के युवराज (Crown Prince of Jungle Raj) करार दिया। आइए जानते हैं राजनीति (Politics) के साथ-साथ भावनाओं (Emotions) से भी भरे पीएम मोदी के संबोधन की कुछ प्रमुख बातें।

loksabha election banner

- पीएम मोदी ने इसी महीने मनाए जा रहे बिहार के महापर्व छठ को लेकर लोगों की चिंता दूर करने की कोशिश की। कोरोना के संक्रमण काल में आर्थिक परेशानियों को लेकर चिंता नहीं करने की बात करते हुए कहा कि वे छठ पूजा में किसी को भूखा नहीं सोने देंगे। बिहार की माताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे छठ पूजा की तैयारी करें, उनका बेटा दिल्‍ली में बैठा है।

- बिहार में लालू-राबड़ी शासन की याद दिलाते हुए लालू प्रसाद यादव के बेटे व महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री चेहरा तेजस्‍वी यादव पर हमला किया। तेजस्‍वी को जंगल राज का युवराज बताते हुए समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव एवं कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी को भी निशाने पर लिया। कहा कि डबल-डबल युवराज आज बिहार में जंगलराज की दुहाई दे रहे हैं।

- युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार के हजारों युवाओं को अलग-अलग प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग की तैयारी में ऊर्जा के साथ समय और पैसा दोनों लगते हैं। अब रेलवे, बैंकिंग और ऐसी अनेक सरकारी भर्तियों के लिए एक ही प्रतियोगिता परीक्षा की व्यवस्था की जा रही है।

- पीएम मोदी ने कहा कि आज के नौजवानों को खुद से पूछना चाहिए कि बड़ी-बड़ी परियोजनाएं, जो बिहार के लिए इतनी जरूरी थीं, वो बरसों तक क्यों अटकी रहीं? बिहार के पास सामर्थ्य तब भी भरपूर था। सरकारों के पास पैसा तब भी पर्याप्त था। फर्क सिर्फ इतना था कि तब बिहार में जंगलराज था।

- पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में अब जंगलराज के साथ नक्सल राज है। अगर इन्हें (महागठबंधन को) सत्ता मिल गई तो बिहार फिर अपराध, हिंसा व अपहरण के दौर में पहुंच जाएगा। बिहार को जंगलराज वालों से अलर्ट रहना है। जंगलराज के युवराज से सावधान रहना है।

- लालू प्रसाद यादव व तेजस्‍वी यादव का नाम लिए बगैर इशारों में कहा कि उन्‍हें न पहले आपकी चिंता थी, न आज है। उन्‍हें चिंता थी कि अपनी बेनाम संपति कैसे छुपाए। एनडीए की चिंता है कि कैसे आपके लिये पक्का घर बनाएं। हमें चिंमता है कि बिहार के किसानों व बुजुर्गों को कैसे सीधे पैसे दें। जंगलराज वालों को लालटेन के जलने की चिंता है, हमारी चिंता यह है कि कैसे घरों तक एलईडी बल्ब पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.