Move to Jagran APP

PM मोदी का तोहफा: पटना में अब फर्राटा भरेंगे CNG वाहन, पाइप से मिलेगी रसोई गैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पटना को सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन का तोहफा दिया। साथ ही पटना में पाइपलाइन से रसोई गैस आ‍पूर्ति व्‍यवस्‍था का भी उद्घाटन किया।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 10:51 PM (IST)
PM मोदी का तोहफा: पटना में अब फर्राटा भरेंगे CNG वाहन, पाइप से मिलेगी रसोई गैस
PM मोदी का तोहफा: पटना में अब फर्राटा भरेंगे CNG वाहन, पाइप से मिलेगी रसोई गैस
पटना [जेएनएन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पटना को दो सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन व पाइपलाइन से नेचुरल गैस (एलपीजी) आपूर्ति की व्‍यवस्‍था का तोहफा दिया। इसके साथ ही अब पटना की सड़कों पर सीएनजी से चलने वाले वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन की स्‍थापना के बाद वाहन पेट्रोल से आधी कीमत पर चलेंगे। पाइपलाइन से घरों में रसोई गैस की आपूर्ति भी शुरू हाे जाएगी।
दो जगहों पर लगाए गए हैं सीएनजी नोजल
बेली रोड पर रुकनपुरा स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप ऑटो केयर और पटना सिटी के नगला स्थित सिटी सेंटर पेट्रोल पंप पर सीएनजी का नोजल स्थापित किया गया है। बेली रोड पर गैस की आपूर्ति सीधे पाइप लाइन से होगी, जबकि पटना सिटी के नगला सीएनजी स्टेशन को तत्काल मदर डिस्ट्रीब्यूटरी से टैंकर द्वारा आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।
पेट्रोल से आधा खर्च सीएनजी पर
पटना में पेट्रोल की कीमत करीब 75 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल कार से सफर पर प्रति किलोमीटर करीब छह रुपये का खर्च आ रहा है। सीएनजी किट लगाने के बाद कार 2.40 रुपये में किलोमीटर दूरी तय कर सकेगी। दिल्ली में सीएनजी की कीमत प्रति किलोग्राम 44 रुपये और गुडग़ांव में 37 रुपये किलो है। संभावना है कि पटना में सीएनजी की कीमत दिल्ली के बराबर रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.