Move to Jagran APP

लॉकडाउन में कम वेतन की जांच करेगी कमेटी

पटना। पटना वीमेंस कॉलेज को लेकर सीनेट में गहमागहमी की स्थिति रही। सीनेट सदस्यों ने कॉलेज प्रबंधन पर मनमानी का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 01:21 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 01:21 AM (IST)
लॉकडाउन में कम वेतन की जांच करेगी कमेटी
लॉकडाउन में कम वेतन की जांच करेगी कमेटी

पटना। पटना वीमेंस कॉलेज को लेकर सीनेट में गहमागहमी की स्थिति रही। सीनेट सदस्यों ने कॉलेज प्रबंधन पर मनमानी का आरोप लगाते हुए विवि से डिग्री पर रोक लगाने की मांग की। वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. चंद्रमा सिंह व छात्रसंघ के निवर्तमान अध्यक्ष मनीष कुमार ने कहा कि वीमेंस कॉलेज प्रबंधन विवि प्रशासन का नहीं सुनता है। जब कॉलेज ऑटोनोमस हो चुका है, तब डिग्री भी उन्हें ही देना चाहिए। कोषाध्यक्ष कोमल कुमारी सहित छात्र प्रतिनिधियों ने कक्षा को ऑफलाइन करने, छात्रों के लिए बस सुविधा, सभी कॉलेजों में सुरक्षा कर्मी, जेंडर सेल का गठन करने की मांग।

prime article banner

लॉकडाउन के दौरान विवि के कई कर्मचारियों के नहीं आने के कारण वेतन कम दिया गया है। मामले को कर्मचारी संघ के नेता सुबोध कुमार ने उठाया। कुलपति ने आश्वासन दिया कि कर्मचारियों की वह सूची उपलब्ध कराएं। एक कमेटी गठित कर इसकी जांच कराएंगे। विभिन्न मांगों को लेकर व्हीलर सीनेट हाउस के बाहर छात्र संगठनों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों को गेट से हटाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग भी किया। छात्रसंघ अध्यक्ष ने इसे सदन में उठाया। अंबेडकर कल्याण छात्रावास का भी मामला उठा। अधीक्षक ने कहा कि छात्रावास में बुनियादी सुविधा तक नहीं है। प्रो. अतुल आदित्य पांडेय ने फिल्ड प्रशिक्षण के लिए बजट में प्रावधान का आग्रह किया। पटना वीमेंस प्रशिक्षण महा विद्यालय की प्राचार्या ने भवन जर्जर भवन की मरम्मत तथा संसाधन के लिए बजट की मांग की। प्रो. वाणी भूषण, नीतीश टनटन, पप्पू वर्मा, आशीष सिन्हा ने भी मुद्दे उठाए। पूर्व कुलपति प्रो. रास बिहारी प्रसाद सिंह, प्रो. एलएन राम आदि मौजूद थे। सेंट्रल विवि जैसा मिलेगा माहौल

सीनेट सदस्यों ने पीयू को सेंट्रल विवि बनाने के लिए कमेटी बनाने की मांग की। कुलपति ने कहा कि हम वर्तमान स्थिति में सेंट्रल विवि के लायक संसाधन में नहीं है। लेकिन, अपने संसाधन को मजबूत कर सेंट्रल विवि जैसा माहौल तो जरूर बन सकते हैं। बीसीए, बीबीए सहित अन्य कोर्स के प्रमाण पत्र में नाम में परिवर्तन के कारण कई छात्रों को नौकरी नहीं मिलने का मामला उठा। विवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के वित्तीय स्थिति कमजोर होने का मामला सदस्यों ने उठाया। खेल गतिविधियों के लिए भी बजट में प्रावधान की मांग रखी। कुलपति ने कहा कि वह खेल गतिविधियों के लिए खुद सक्रिय रहते है। इसके लिए पटना साइंस कॉलेज के परिसर को बेहतर करने के लिए प्राचार्य को भी कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.