Move to Jagran APP

Patna Smart City: माैर्यालोक और गांधी मैदान के पास बनेगी आधुनिक पार्किंग, मीठापुर तालाब की संवरेगी सूरत

Patna Smart City Project बिहार की राजधानी पटना की सूरत बदलने वाली कई योजनाओं पर अगले कुछ महीनों में काम शुरू हो जाएगा। शहर में मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के सामने और गांधी मैदान के पास अत्याधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। मई के पहले सप्ताह में पार्किंग की निविदा जारी की जाएगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 07:31 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 07:31 AM (IST)
Patna Smart City: माैर्यालोक और गांधी मैदान के पास बनेगी आधुनिक पार्किंग, मीठापुर तालाब की संवरेगी सूरत
पटना के गांधी मैदान की फाइल फोटो।

पटना, राज्य ब्यूरो। Patna Smart City Project: बिहार की राजधानी पटना की सूरत बदलने वाली कई योजनाओं पर अगले कुछ महीनों में काम शुरू हो जाएगा। शहर में मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के सामने और गांधी मैदान के पास अत्याधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। मई के पहले सप्ताह में पार्किंग की निविदा जारी की जाएगी। इसके अलावा शहर में 10 जगहों पर सार्वजनिक वाहनों के लिए स्टैंड बनाए जाएंगे। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने पटना स्मार्ट सिटी की स्वीकृत सभी योजनाओं का टेंडर इस माह के अंत तक जारी करने का निर्देश दिया है। अफसरों को योजनाओं के क्रियान्वयन में अविलंब तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

तीन-चार दिनों में जारी होंगे कई टेंडर

शनिवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के तहत पटना स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। आनंद किशोर ने इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की निविदा चार दिनों में जारी करने का निर्देश दिया। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की फेस लिफ्टिंग और गांधी मैदान में प्रवेश द्वार की निविदा तीन कार्य दिवसों में जारी करने का निर्देश दिया। गांधी मैदान के पास हैप्पी स्ट्रीट की निविदा चार दिनों में जारी करने और आसपास की इमारतों पर फसाड लाइटिंग का टेंडर अगले सप्ताह प्रशासनिक स्वीकृति के बाद जारी करने का निर्देश दिया। शहर में 5800 वर्ग फीट एरिया में थ्री डी वॉल पेंटिंग होगी, इसकी निविदा भी एक सप्ताह में जारी करने को कहा गया है। शहर में लगने वाले सभी ई-टवॉयलेट्स एलईडी से लैस होंगे, इसकी निविदा भी अगले सप्ताह जारी होगी। इसमें जो विज्ञापन प्रसारित होंगे, उससे होने वाली आय नगर निगम को दी जाएगी।

  • मौर्यालोक और गांधी मैदान के पास नई पार्किंग, बनेंगे 10 ट्रांसपोर्ट स्टैंड
  • अप्रैल के अंत तक स्मार्ट सिटी की सभी स्वीकृत योजनाओं का टेंडर होगा जारी
  • 09 जनसेवा केंद्रों का काम अंतिम चरण में, जून से चालू करने का मिला निर्देश
  • 5800 वर्ग फीट एरिया में होगी थ्रीडी वॉल पेंटिंग, एक सप्ताह में जारी होगा टेंडर

बाकरगंज नाले पर वेंडिंग जोन, मीठापुर तालाब बनेगा आकर्षण

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को बाकरगंज नाले पर वेंडिंग जोन बनाने का भी निर्देश दिया। मई के पहले सप्ताह में इसकी निविदा जारी करने को कहा गया। इसके साथ ही मीठापुर तालाब को अत्याधुनिक आकर्षक स्थल के रूप में तैयार करने के लिए एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया। अगले शनिवार यानी 17 अप्रैल को इसका प्रेजेंटेशन दिखाने का निर्देश अफसरों को दिया गया है।

मई तक पूरा हो अदालतगंज तालाब

समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा ने स्मार्ट सिटी की सभी योजनाओं की अपडेट स्थिति की जानकारी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए दी। जानकारी दी गई कि अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो चुका है। वहां फव्वारा और लेजर शो लगाने का काम चल रहा है। इस पर प्रधान सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फव्वारा, लेजर शो, बोट और चिल्ड्रेन पार्क के साथ अदालतगंज तालाब का काम हर हाल में मई में पूरा कर लिया जाए। अफसरों ने बताया कि आमलोगों को एक छत के नीचे जनसुविधा उपलब्ध कराने के लिए पटना में जनसेवा केंद्र तैयार हो चुके हैं। इस पर प्रधान सचिव ने जून माह में तैयार सभी नौ जनसेवा केंद्रों को चालू करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.