Move to Jagran APP

Patna Smart City: पटना में वीरचंद पटेल पथ के समांतर बनेगा नया रोड, आयकर गोलंबर पर घटेगा वाहनों का दबाव

Patna Smart City Project पटना में नए रोड से आयकर गोलंबर पर घटेगा दबाव 2.06 करोड़ से होगा निर्माण विद्युत भवन के पीछे से होते हुए बेली रोड में मिलेगी 10 दिनों में निविदा निकलने का निर्देश पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में लिया गया फैसला

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 07:47 AM (IST)
Patna Smart City: पटना में वीरचंद पटेल पथ के समांतर बनेगा नया रोड, आयकर गोलंबर पर घटेगा वाहनों का दबाव
पटना के लोगों को जल्‍द मिलेगी नई सड़क। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना के व्‍यस्‍ततम स्‍पॉट में शुमार आयकर गोलंबर पर ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए वीरचंद पटेल पथ से बेली रोड तक नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। विद्युत भवन के पीछे से होकर बेली रोड में मिलने वाली नई सड़क के निर्माण पर 2.06 करोड़ की लागत आएगी। शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। नगर एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने 10 दिनों के अंदर इस सड़क के लिए निविदा निकालने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बाकरगंज नाला के विकास के लिए बन रहा डीपीआर

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड ने पिछली बैठक में गांधी मैदान के बाहरी भाग के सौंदर्यीकरण, लाइटिंग इत्यादि के लिए डीपीआर तैयार करने का निर्णय लिया था। इसके लिए डीपीआर जो पहले 18.64 करोड़ का था, उसमें 42 फीसद कमी लाई गई। अब 10.78 करोड़ से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। बाकरगंज नाला के विकास के लिए डीपीआर 30 अप्रैल तक पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया। जून में जनसेवा केंद्रों को शुरू करने के उद्देश्य से उनके संचालन के लिए इसी माह एजेंसी चयनित करने का निदेश दिया। उन्होंने एबीडी एरिया में आधुनिक स्मार्ट ई-ट्वायलेट्स निर्माण हेतु डीपीआर इसी माह में बनाने का निर्देश दिया।

पंत भवन, विद्युत भवन के पास अत्याधुनिक पार्किंग

स्मार्ट सिटी के एबीडी क्षेत्र में अत्याधुनिक पार्किंग के लिए जगह का चयन कर लिया गया है। मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, स्टेशन टमटम पडाव के पास, बोरिंग कैनाल रोड पीली कोठी के निकट, पंत भवन के पास और विद्युत भवन के सामने पजल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। वहीं विकास भवन के सामने रोबोटिक टेक्नोलॉजी युक्त शटल डॉली सिस्टम पार्किंग के लिए जमीन चिह्नति की गई है।  आनंद किशोर ने इन सभी स्थानों पर प्लान तैयार कर लागत के साथ एनओसी प्राप्त कर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निदेश दिया है।

पटना को टॉप-20 में लाने का लक्ष्य

आनंद किशोर ने कहा कि तीन महीनों में पटना स्मार्ट सिटी के कार्यों में अपेक्षित गति आई है, इसी का परिणाम रहा कि पटना सौ स्मार्ट शहरों की ताजा रैंकिंग में 38 वें से 29 वें स्थान पर पहुंच गया। अगली बार टॉप 20 में शामिल होने का लक्ष्य लेकर कार्य करें। इसके लिए तैयारी कर योजनाओं को युद्धस्तर पर पूरा करें। बोर्ड मीटिंग में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा, बिहार शहरी आधारभूत संरचना निगम के प्रबंध निदेशक रमन कुमार, भारत सरकार के प्रतिनिधि सबक लाल प्रसाद, नगर विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव केडी प्रोज्जवल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.