Move to Jagran APP

Patna Sabji Market Rate : किसान रेल के कारण आलू से सस्ता हुआ अनार, पट गया है पटना का बाजार

Patna Sabji Market Rate पटना में थोक में मीडियम अनार का भाव 30 रुपये जबकि आलू 35 रुपये किलो बिक रहा है। किसान रेल चलने से परिवहन खर्च में साढ़े चार रुपये प्रति किलो की बचत।

By Sumita JaswalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 02:31 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 02:31 PM (IST)
Patna Sabji Market Rate : किसान रेल के कारण आलू से सस्ता हुआ अनार, पट गया है पटना का बाजार
Patna Sabji Market Rate : किसान रेल के कारण आलू से सस्ता हुआ अनार, पट गया है पटना का बाजार

पटना, जेएनएन। Patna Sabji Market Rate : राजधानी का फल बाजार आजकल अनार से गुलजार है। मीडियम साइज के दाने वाला अनार थोक में 30 रुपये किलो पर आ गया है, जबकि आलू का थोक भाव 35 रुपये किलो है। इस तरह आलू से अनार पांच रुपये प्रति किलो सस्ता हो गया है। यह करिश्मा किसान रेल ने किया है। भाव गिराने में थोड़ा सहयोग कोरोना का भी है।

loksabha election banner

किसान रेल का मिला फायदा, ऐसे बदला गणित :

बिहार में अनार महाराष्ट्र से आता है। पहले यह महाराष्ट्र के देवलाली, मनमाड और पुणे से होते हुए पटना पहुंचता था। समय लगता था 70 घंटे। किसान रेल चलने के बाद अब देवलाली से सीधे दानापुर अनार पहुंच रहा है और समय लग रहा है मात्र 32 घंटे। पटना फ्रूट एसोसिएशन के अध्यक्ष शशिकांत प्रसाद ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की पहल पर पहली किसान रेल बिहार को मिली। फायदा यह कि अब परिवहन खर्च प्रति किलो साढ़े चार रुपये घट गया है। पहले तीन जगह लोडिंग-अनलोडिंग के बाद अनार यहां आता था तो नौ रुपये प्रति किलो परिवहन खर्च लगता था जो अब घटकर साढ़े छह रुपये हो गया है।

आमद भरपूर कोरोना के कारण खरीदारी कम

अब एक ट्रक यानी 16 टन अनार मंगाने में अब करीब 50 हजार रुपये की बचत हो रही है। 32 घंटे में ही अनार के पहुंच जाने से यह ताजा रहता है और डैमेज भी बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि अनार की आमद तो भरपूर है, लेकिन कोरोना के कारण खुलकर खरीदारी नहीं हो रही है। पूर्व की अपेक्षा ग्राहकी 40 फीसद दबी हुई है। इस वजह से भी भाव में नरमी है। इस समय प्रतिदिन करीब 100 टन अनार बाजार समिति में आ रहा है। मीडियम साइज का अनार 30 रुपये से 60 रुपये और बड़ा दाना अनार 60 से 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। आने वाले दिनों में अनार के भाव में और नरमी की गुंजाइश बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.