Move to Jagran APP

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी में जुटी पटना पुलिस

सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वालों की संख्या बढ़ने के बाद पुलिस की जांच तेज हो गई है। पुराने मामलों में पकड़े जाने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त हो गई है। न्यायालय से जमानत पाकर निकले ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस चार्जशीट दायर करने की तैयारी में जुटी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 11:15 AM (IST)
बिहार पुलिस सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ चार्जशीट की तैयारी में जुटी पटना पुलिस
बिहार पुलिस की बहाली में हुआ था फर्जीवाड़ा।

फुलवारीशरीफ (पटना), संवाद सूत्र। सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वालों की संख्या बढ़ने के बाद पुलिस की जांच तेज हो गई है। पुराने मामलों में पकड़े जाने पर जेल की हवा खाकर बाहर निकले लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त हो गई है। न्यायालय से जमानत पाकर निकले ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस चार्जशीट दायर करने की तैयारी में जुटी है। इसके लिए भर्ती आयोग से ऐसे सभी लोगों के मूल दस्तावेज की मांग की गई है और उन सभी को थाने पहुंचकर अंगूठे का निशान व हस्ताक्षर का नमूना देने के लिए नोटिस जारी की गई है। इसमें 40 लोग शामिल हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2015 से 2018 के बीच का मामला

मालूम हो कि 2015 से लेकर 2018 तक सिपाही भर्ती परीक्षा में दूसरे को बिठाकर सफलता पाने वालों के खिलाफ गर्दनीबाग थाने में दर्ज मामले की जांच चल रही है। जांच में पकड़े गए ऐसे सभी लोगों को नोटिस देकर थाने बुलाया गया है। साथ ही आयोग से उनके मूल दस्तावेज मांगे गए हैं। आइओ ने बताया कि चार्जशीट दायर करने के लिए जरूरी है कि ऐसे लोगों के सारे कागजात उपलब्ध हों। इसके लिए आयोग से आवेदन भरने के समय का फोटो, अंगूठे का निशान व हस्ताक्षर की मूल प्रति मांगी गई है।

सभी को थाने बुलाने की चल रही तैयारी

ऐसे मामलों के सभी आरोपितों को थाने बुलाकर उनके हस्ताक्षर व अंगूठे का नमूना लिया जाएगा। इसके बाद एफएसएल जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट आने पर सभी के खिलाफ चार्जशीट दायर की जाएगी। अगर नोटिस जारी करने के बाद भी आरोपित उपस्थित नहीं होंगे तो उनके खिलाफ वरीय पदाधिकारी से आदेश लेकर कार्रवाई की जाएगी।

जेल से जमानत पाने के बाद लग जाते हैं अपने काम

दरअसल सरकारी नौकरी के लिए भर्ती परीक्षाओं में ऐसे सेटिंगबाजों का नेटवर्क पहले से काफी मजबूत होकर काम कर रहा है। ऐसे लोग एक बार पकड़े जाने पर भी नहीं सुधरते और जेल से जमानत लेकर बाहर निकलने के बाद दोबारा अपने काम में जुट जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.