पटना पंचायत, मुखिया चुनाव: वैशाली, नालंदा, भोजपुर, सारण, जहानाबाद, बक्‍सर, सिवान, गोपालगंज, बेगूसराय, अरवल में आज पांचवें चरण का मतदान

Bihar Politics बिहार में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज हो रहा है। इस चुनाव के जरिए मुखिया जिला परिषद सदस्‍य पंचायत समिति सदस्‍य सरपंच पंच वार्ड सदस्‍य के पदों के लिए उम्‍मीदवारों को चुना जाएगा।

Shubh Narayan PathakPublish: Sun, 24 Oct 2021 06:29 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 12:09 PM (IST)
पटना पंचायत, मुखिया चुनाव: वैशाली, नालंदा, भोजपुर, सारण, जहानाबाद, बक्‍सर, सिवान, गोपालगंज, बेगूसराय, अरवल में आज पांचवें चरण का मतदान

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Politics: बिहार में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज हो रहा है। इस चुनाव के जरिए मुखिया, जिला परिषद सदस्‍य, पंचायत समिति सदस्‍य, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्‍य के पदों के लिए उम्‍मीदवारों को चुना जाएगा। यहां आप पटना के साथ ही गोपालगंज, सिवान, सारण, भोजपुर, बक्‍सर, जहानाबाद, अरवल, बेगूसराय, शेखपुरा, नालंदा और वैशाली जिले में चल रही मतदान प्रक्रिया से जुड़ा हर जरूरी अपडेट हासिल कर सकेंगे। इन इलाकों में मतदान से जुड़ी हर बड़ी घटना की जानकारी के लिए इस खबर को रिफ्रेश करते रहें।

वैशाली जिले में पुलिस के साथ हाथापाई के बाद एक गिरफ्तार

वैशाली जिले के बिदुपुर प्रखंड की माइल पंचायत में पुलिस के साथ हाथापाई के बाद एक शख्‍स को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह घटना मतदान केंद्र संख्या 70 पर हुई। पुलिस के साथ हाथापाई की घटना को अंजाम देने वाले आरोपित को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इस बूथ पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और कड़ा कर दिया है। इसी प्रखंड की सैदपुर गणेश पंचायत में मुखिया प्रत्याशी अभिषेक कुमार को चाकू मार कर जख्‍मी कर दिया है। उनका इलाज हाजीपुर स्थित सदर अस्पताल में चल रहा है। शीतलपुर कमालपुर पंचायत में बूथ संख्या 176 पर एक पोलिंग एजेंट का मोबाइल जब्‍त किए जाने के बाद हंगामा हो गया। लोगों ने हाजीपुर–महनार मेन रोड को जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। लोगों ने मतदान का बहिष्‍कार करने  की बात शुरू कर दी। प्रशासन ने काफी समझाकर मतदान शुरू करा दिया है।

शेखपुरा में पंच-सरपंच का चुनाव रद करने की तैयारी

मतदान शुरू होते ही शेखपुरा जिले की गवय पंचायत में बूथ 21 पर बैलेट पेपर लूट लिये जाने की सूचना है। आपको बता दें कि पंचायत चुनाव में पंच और सरपंच पद के मतदान के लिए बैलेट पेपर और बैलेट बाक्‍स का इस्‍तेमाल हो रहा है। इसके अलावा अन्‍य पदों के लिए ईवीएम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इस बूथ पर पंच और सरपंच का मतदान रद किए जाने की तैयारी चल रही है। स्‍थानीय अधिकारियों के प्रस्‍ताव पर आखिरी निर्णय राज्‍य निर्वाचन आयोग को लेना है।

धनरुआ, संपतचक व खुसरुपुर में  चुनाव आज, सुरक्षा कड़ी

पटना जिले के धनरुआ, संपतचक व खुसरुपुर प्रखंडों के पंचायतों में मुखिया समेत तमाम पदों के लिए रविवार को चुनाव कराया जाएगा। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। तीनों प्रखंडों के सभी मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बलों के साथ-साथ दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है।

LIVE बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: सुबह से बूथों पर पहुंचने लगे मतदाता, अब कुछ देर बार से पड़ेंगे वोट

प्रत्‍येक पंचायत को कई सेक्‍टर में बांटकर हो रही निगरानी

जिलाधिकारी डा.चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रत्येक पंचायत को सेक्टर में बांटते हुए हर में दो पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। धनरुआ के 19 सेक्टर में 38 सेक्टर पदाधिकारी, पीसीसीपी की संख्या 143 के अतिरिक्त सुपर सेक्टर दंडाधिकारी जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। धनरुआ में कुल मतदान केंद्र की संख्या 281 हैं, जिनमें मूल मतदान केंद्र 269 तथा सहायक मतदान केंद्र 12 हैं। कुल मतदान भवनों की संख्या 219 तथा चलंत मतदान केंद्र की संख्या एक है।

खुसरूपुर में सात पंचायतों में हो रहा मतदान

खुसरूपुर प्रखंड में सात पंचायत हैं, जिनमें पंचायत समिति सदस्य की संख्या 10 ,जिला परिषद सदस्य की संख्या एक, वार्ड 97, पंच 65 पर मतदान होना है। कुल मतदान केंद्र की संख्या 111 हैं जिसमें मूल मतदान केंद्र 98, सहायक मतदान केंद्र 13 हैं। खुसरूपुर अंतर्गत कुल मतदाताओं की संख्या 61,919 है जिसमें पुरुष मतदाता 31,919 ,तथा महिला मतदाता 29, 998 एवं थर्ड जेंडर दो हैं।

संपतचक प्रखंड की तीन पंचायतों में भी आज चुनाव

संपतचक प्रखंड अंतर्गत तीन पंचायत हैं जिसमें पंचायत समिति सदस्यों की संख्या चार जिला परिषद एक वार्ड का 39 पंच का 21 पर चुनाव होना है। संपतचक अंतर्गत कुल मतदान केंद्र की संख्या 50 जिसमें मूल मतदान केंद्र की संख्या 45 सहायक मतदान केंद्र पांच हैं। चलंत मतदान केंद्र एक हैं। संपतचक अंतर्गत मतदाताओं की कुल संख्या 25, 984 हैं जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 13,693 , महिला मतदाता की संख्या 12,289 एवं थर्ड जेंडर दो हैं। मतगणना का कार्य 26 एवं 27 अक्टूबर को प्लस टू स्तरीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फुलवारी शरीफ में होगा।

Edited By Shubh Narayan Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम