Move to Jagran APP

विज्ञान सम्मेलन और कालिदास रंगालय में नाट्य उत्‍सव का समापन आज, जानें शहर में क्या है हलचल

Patna News Today पटना में आज भी कई बड़े आयोजन हैं। आज आठवें बिहार विज्ञान सम्‍मेलन का आखिरी दिन है। कालिदास रंगालय में चल रहे नाट्य उत्‍सव का भी आज समापन हो जाएगा। नाट्य उत्‍सव में आज भी बेहतरीन नाटक दिखाया जाएगा।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 06:29 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 06:29 AM (IST)
विज्ञान सम्मेलन और कालिदास रंगालय में नाट्य उत्‍सव का समापन आज, जानें शहर में क्या है हलचल
कालिदास रंगालय में हो रहा नाट्य उत्‍सव का आयोजन (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)। जागरण आर्काइव

पटना, जेएनएन। आठवें बिहार विज्ञान सम्मेलन का समापन शनिवार को हो जाएगा। पटना विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित हो रहे इस समारोह में देश-विदेश के वैज्ञानिक शामिल हो रहे हैं। समापन समारोह में नोवेशन एंड इंटरप्राइज क्रिएशन पर एक विशेष व्याख्यान होगा। इसमें नेशनल इनोवेशन फाउडेशन नई दिल्ली के निदेशक डॉ. बिपिन कुमार, बिहार विद्यापीठ इंक्यूबेशन सेंटर के अध्यक्ष विजय प्रकाश, प्रशांत प्रियदर्शी भी शामिल होंगे। इससे पूर्व, शुक्रवार को हुए कार्यक्रम में एसएके इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल एग्रीकल्चर ट्रांसफर के निदेशक प्रो. अजय कुमार झा ने कहा कि ग्रीन हाउस इफेक्ट का उपयोग करते हुए घर की छतों पर सोलर पैनल लगाना बेहतर है। इससे छतों पर सोलर पैनल लगने के साथ-साथ गार्डनिंग भी लाभदायी रहेगी।

loksabha election banner

इलेक्ट्रॉनिक कचरा का उपयोग क्लीन एनर्जी तकनीक

कार्यक्रम में साउथ कोरिया के किगम इंस्टीट्यूट के मुख्य अनुसंधानक डॉ. राजेश कुमार ज्योति ने कहा, इलेक्ट्रॉनिक कचरा का उपयोग क्लीन एनर्जी तकनीक में किया जा सकता है। इसका उपयोग कंप्यूटर, टेलीविजन व इसरो के कार्यक्रम में भी हो रहा है। स्कूल ऑफ इनवायरमेंटल साइंस, जाधवपुर विवि के निदेशक प्रो. तरीत राय चौधरी ने कहा, ग्राउंड वाटर में आर्सेनिक की मिलावट के कारण चावल की गुणवत्ता में कमी आई है। इसके कारण मानव शरीर पर प्रभाव पड़ रहा है। लखनऊ विवि के भौतिकी विभाग के प्रो. एनके पांडेय ने विभिन्न सेंसर के उपयोग पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, आद्र्रता व तापमान में बदलाव पर भी सेंसर की गुणवत्ता और कार्यक्षमता की स्थिरता के लिए मौलिक शोध हुआ है, जो बेहतर है। कार्यक्रम में आइआइटी पटना के प्रो. नवीन निश्चल, साउथ कोरिया के प्रो. संतोष कुमार ने ऑनलाइन व्याख्यान दिया। मौके पर प्रो. परिमल खान, प्रो. डीके पाल, डॉ. अशोक कुमार झा, डॉ. अभय कुमार, डॉ. शंकर कुमार, डॉ. सुनीता सुरभी प्रसाद भी थे। कार्यक्रम का संचालन प्रो. वीरेंद्र प्रसाद, प्रो. रजनीश कुमार, प्रो. मनीष कुमार झा ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन विभूति विक्रमादित्य ने किया।

शहर में कार्यक्रम :

  • अमेटी यूनिवर्सिटी पटना की ओर से लीडरशीप समिट का ऑनलाइन आयोजन, सुबह 10:00 बजे।
  • पटना आर्ट कॉलेज में छह दिवसीय कंटेपरेरी आर्ट प्रदर्शनी, कॉलेज गैलरी, सुबह 10:00 बजे।
  • बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन की ओर से साहित्यकार डॉ रामचंद्र भारद्वाज की जयंती पर काव्य गोष्ठी,सम्मेलन परिसर, शाम 3:30 बजे।
  • रंगमार्च पटना की ओर से थिएटर वाला नाट्योत्सव के समापन पर रवींद्र नाथ टैगोर लिखित और नुपुर चक्रवर्ती के निर्देशन में धुंध नाटक का मंचन, कालिदास रंगालय में शाम 6:30 बजे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.