Move to Jagran APP

कालिदास रंगालय में पांच दिवसीय नाट्योत्‍सव आज से, विश्‍व एड्स दिवस पर होंगे कई आयोजन

Patna News today राजधानी में मंगलवार को पांच दिवसीय नाट्योत्सव का शुभारंभ होगा। इसके साथ ही देशरत्न राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम की जानकारी बिहार पॉजीटिव की टीम करेगी। विश्व एड्स दिवस पर भी एनएसएस व विभिन्न संगठनों के आयोजन होंगे।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:08 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:08 AM (IST)
कालिदास रंगालय में पांच दिवसीय नाट्योत्‍सव आज से, विश्‍व एड्स दिवस पर होंगे कई आयोजन
कालिदास रंगालय में आज से शुरू होगा पांच दिवसीय नाट्य उत्‍सव। जागरण

पटना, जेएनएन। पटना में मंगलवार को पांच दिवसीय नाट्योत्सव का शुभारंभ होगा। इसके साथ ही देशरत्न राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम की जानकारी बिहार पॉजीटिव की टीम करेगी। विश्व एड्स दिवस पर भी एनएसएस व विभिन्न संगठनों के आयोजन होंगे। यहां आप आज पटना में दिनभर की हलचल के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

पांच दिनों तक चलने वाले नाट्य उत्‍सव में देखने को मिलेंगे बेहतरीन नाटक

रंग मार्च पटना की ओर से थियेटरवाला नाट्योत्सव का आगाज मंगलवार की शाम से होगा। एक दिसंबर से पांच दिसंबर तक चलने वाले नाट्योत्सव का शुभारंभ लक्ष्मी नारायण लाल लिखित अंधा कुआं नाटक से शुभारंभ होगा। पांच दिनों तक चलने वाले नाट्योत्सव के उद्घाटन पर पद्मश्री डॉ. उषा किरण खान, समाजसेवी निवेदिता झा, वरिष्ठ रंगकर्मी मोना झा, बिहार संगीत नाटक अकादमी की सहायक सचिव विभा सिन्हा, रंगमार्च संस्था की सचिव नुपुर चक्रवर्ती करेंगे। वहीं उद्घााटन के मौके पर वरिष्ठ महिला रंगकर्मी उज्ज्वला गांगुली को छठा थियेटरवाला युवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। रंगमार्च की सचिव नुपुर चक्रवर्ती ने बताया कि पांच दिनों तक चलने वालेे नाट्योत्सव के मौके पर हर दिन महिलाओं पर आधारित नाटकों की प्रस्तुति प्रेक्षागृह में होगी। नाट्योत्सव मातृ-शक्ति को समर्पित है। नाटक के आनंद उठाने वाले दर्शक मास्क लगा कर प्रेक्षागृह में प्रवेश करें। वहीं दर्शकों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

विश्व एड्स दिवस पर होंगे कई आयोजन

एड्स दिवस को लेकर राजधानी में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। बिहार राजस्व समिति, यूनिसेफ सहित कई स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। पहल के निदेशक डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि एचआइवी संक्रमित व्यक्ति अपनी दवाओं का नियमित सेवन कर रहे हो, तो उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की खतरा भी कम रहता है। एचआइवी संक्रमित जो दवाइयां का सेवन अनियमित तरीके से कर रहे हो या नहीं कर रहे हैं, उसमें कोरोना वायरस इनफेक्शन की संभावना अधिक है। लक्षण व बचाव के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस बीमारी में इसमें धीरे-धीरे वजन घटना कम जोड़ी लगातार दस्त बुखार ग्रंथियों में सूजन चमड़ी में फुंसियां भूख में कमी आदि मुख्य लक्षण है। यह बीमारी गर्भवती मां अपने नवजात को संक्रमण से बचाने के लिए चिकित्सक की सलाह पर दवा का लगातार उपयोग करें।

आज शहर में क्‍या-क्‍या

  • विश्व एड्स दिवस पर यूनिसेफ की ओर से जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन, होटल लेमन ट्री में, दोपहर 2:00 बजे
  • राजेंद्र प्रसाद की स्मृति पर डिजिटल लाइब्रेरी के मुद्दे पर बैठक, होटल लेमन ट्री में, दोपहर 2:30 बजे
  • रंगमार्च की ओर से थियेटरवाला नाट्योत्सव के उद्धघाटन पर कालिदास रंगालय में अंधा युग का मंचन शाम 6:30 बजे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.