Move to Jagran APP

पटना में कोरोना संक्रमितों के शवों का मुफ्त में दाह संस्‍कार, पश्चिम बंगाल और सिलीगुड़ी से मंगाई गई लकड़ी

पटना के बांसघाट गुलबीघाट और खाजेकलां घाट और नंद गोला घाट पर कोरोना संक्रमित सभी मरीजों के शवों का अंतिम संस्‍कार पूरी तरह मुफ्त में किया जा रहा है। यह सुविधा विद्युत शवदाह गृह के अलावा लकड़ी से अंतिम संस्‍कार करने पर भी मिलेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 10:37 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 10:37 AM (IST)
पटना में कोरोना संक्रमितों के शवों का मुफ्त में दाह संस्‍कार, पश्चिम बंगाल और सिलीगुड़ी से मंगाई गई लकड़ी
पटना के घाटों पर कोरोना संक्रमितों का मुफ्त में अंतिम संस्‍कार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Update News: पटना सिटी के नंदगोला घाट पर पटना नगर निगम कोविड संक्रमितों के शवों का दाह संस्‍कार लकड़ी से नि:शुल्क कराया जाएगा। संक्रमितों के अधिक शव पहुंचने के कारण दाह संस्‍कार के इंतजार के घंटे कम करने के लिए ऐसा फैसला लिया गया है। संक्रमित मरीजों के शव बांसघाट, गुलबीघाट और खाजेकलां घाट विद्युत शवदाह गृह एवं उसके पास भी लकड़ी पर नि:शुल्क जलाने की व्यवस्था है। अब यह सुविधा नंदगोला घाट पर भी मिलेगी। नंदगोलाघाट पर पश्चिम बंगाल से 300 टन लकड़ी पहुंचने वाला है।

loksabha election banner

सिक्किम, सिलिगुड़ी एवं कोलकाता से मंगाईं लकड़ियां

पटना नगर निगम सभी घाटों पर कोविड मृत व्यक्तियों की अंत्येष्टि नि:शुल्क करायी जा रही है। इसके लिए सिक्किम, सिलिगुड़ी एवं कोलकाता से लकड़ियां मंगाई गई हैं। अभी तक गुलबी घाट पर 20 टन एवं खाजेकलां घाट पर 250 टन लकड़ी की व्यवस्था की गई है। 50 टन लकड़ी मंगलवार तक घाट पर पहुंचेगा।

माइक से दी जा रही व्यवस्था की जानकारी

नंदगोला घाट के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन, “मे आई हेल्प यू” डेस्क, कंट्रोल रूम की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही कोरोना मृत संक्रमितों के लिए अंतिम संस्कार लिए पटना नगर निगम व्यवस्थाओं की जानकारी माइक के माध्यम से प्रसारित करेगा।

बांस घाट पर मात्र कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की अंत्येष्टि

बांस घाट पर अब मात्र कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्तियों का अंतिम संस्कार किया जाएगा। गुलबी घाट, खाजेकलां घाट एवं नंदगोला घाट पर कोविड एवं अन्य परिस्थितियों में मृत व्यक्तियों की भी अंत्येष्टि होगी।

घाटों पर बढ़ते दबाव को देखते हुए घाट की बढ़ी संख्या

कोरोना महामारी के दौरान अंत्येष्टि घाटों पर बढ़ते दबाव को नियंत्रित करने के लिए पटना नगर निगम ने घाटों की संख्या बढ़ायी है। और घाट बढ़ाने की तैयारी है। नगर निगम ने कोविड मृतक के परिजनों से अपील की है कि वे पार्थिव शरीर को घाट पर लेकर पहुंचने से पहले संबंधित घाट के कंट्रोल रूम में कॉल कर दाह संस्कार के लिए पहले ही समय निर्धारित करवा लें एवं कंट्रोल रूम द्वारा बताए समय पर पहुंच कर कम से कम अवधि में अंत्येष्टि की प्रक्रिया पूर्ण करने में सहयोग करें।

कोरोना के कारण अंतिम संस्‍कार के लिए बढ़ी भीड़

पटना नगर निगम के आयुक्‍त हिमांशु शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण मृतकों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए तत्काल प्रभाव से पटना सिटी वार्ड संख्या 70 में नंदगोला घाट पर अंत्येष्टि की व्यवस्था की गई है। घाट पर लकड़ी से दाह संस्कार प्रारंभ किया जाएगा। इस घाट पर भी कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार पटना नगर निगम नि:शुल्क रूप कराएगा। बांसघाट पर सिर्फ कोविड संक्रमितों के शव जलाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.