Move to Jagran APP

पटना हाईकोर्ट ने वकील से पूछा- प्यार की परिभाषा बताइए, चकरा कर बोले- नहीं जानता, मैनें प्‍यार ही नहीं किया

बिहार के गया में एक प्रेमी जोड़े ने घर से भाग कर शादी कर ली। लड़की के पिता ने लड़की पर अपहरण का मुकदमा कर दिया। इस मामले में लड़के की जमानत की सुनवाई के दाैरान पटना हाईकोर्ट ने वकील से प्यार की परिभाषा पूछा।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 11:59 AM (IST)
पटना हाईकोर्ट ने वकील से पूछा- प्यार की परिभाषा बताइए, चकरा कर बोले- नहीं जानता, मैनें प्‍यार ही नहीं किया
प्रेमी-प्रमिका के भागकर शादी के मामले में हाईकोर्ट में हुई सुनवाई। लड़के को दी जमानत।

पटना, निर्भय सिंह। प्‍यार (Love) क्‍या है, इसपर बुहत कुछ लिखा-पढ़ा जा चुका है। फिल्‍में भरी पड़ी हैं। लेकिन पटना हाईकोर्ट (Patna High Court_) ने जब एक वकील साहब (Lawyer) से इसकी परिभाषा (Definition of Love) पूछा तो वे चक्‍कर खा गए। मामला एक लड़की के अपहरण (Honeymoon Kidnapping) के मामले में आरोपित की जमानत (Bail) पर सुनवाई के दौरान का है।

loksabha election banner

लड़की भगाकर शादी के मामले में सुनवाई

पटना हाई कोर्ट में गुरुवार को बिहार के गया की एक लड़की को भगा कर ले जाने के बाद उससे शादी करने के मामले में सुनवाई चल रही थी l वकील साहब ने दलील दी कि लकड़ी के पिता ने अपरण का झूठा केस किया है, यह मामला राजी-खुशी से शादी का है l वकील साहब ने कोर्ट को यह भी बताया कि लड़की ने भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 164 के अंतर्गत अदालत में गवाही भी दी है, जिसमें उसने आरोपित लड़के से प्‍यार व शादी करने की बात बताई है।

कोर्ट ने वकील से पूछा- प्‍यार क्‍या है, बताइए

अपहरण के इस मुकदमें में आरोपित की जमानत मांग रहे वकील साहब तब पेशोपेश में पड़ गए, जब हाईकोर्ट की एकलपीठ ने पूछा, "वकील साहब पहले यह बताएं कि प्‍यार क्‍या होता है? क्या आप प्यार की परिभाषा जानते हैं?''  कोर्ट के इस सवाल पर वकील साहब चकरा गए l कुछ क्षणों तक उन्होंने चुप्पी साध ली l जज साहब ने फिर अपना सवाल दोहराया l इसपर वकील साहब ने कहा, "हुजूर मैंने कभी भी किसी लड़की से प्यार नहीं किया है, इसलिए प्यार की परिभाषा  नहीं पता है l''

अब चर्चा में कोर्ट का सवाल व वकील का उत्‍तर

अब मुकदमे में कोर्ट के प्‍यार को लेकर सवाल और वकील साहब के उत्‍तर की खूब चर्चा हो रही है। वैसे, बताते चलें कि कोर्ट ने प्यार की परिभाषा सुने बिना ही आरोपित को जमानत दे दी l


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.