Move to Jagran APP

पटना में पहले दिन हुई रिकार्ड वैक्सिनेशन, 56 हजार को लगा टीका, नहीं ली तो आप भी जल्‍द लगवाइए

जिले में एक दिन में रिकार्ड 56 हजार 880 का हुआ टीकाकरण। प्रदेश में एक दिन में 50 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण करने वाला बना पहला जिला। 19 हजार 290 जीविका दीदी व 14800 रसोइया टोला सेवक तालिमी मरकज शिक्षा समिति व उनके स्वजन ने ली वैक्सीन।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 11:28 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 11:28 AM (IST)
पटना में पहले दिन हुई रिकार्ड वैक्सिनेशन, 56 हजार को लगा टीका, नहीं ली तो आप भी जल्‍द लगवाइए
50 हजार से अधिक टीकाकरण वाला पहला जिला बना पटना। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। छह माह में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण अभियान के पहले दिन सोमवार को राजधानी पटना में रिकार्ड टीकाकरण (Record Covid Vaccination) हुआ। स्वास्थ्यकर्मियों ने 56 हजार 880 लोगों का टीकाकरण किया। इसमें 51 हजार 786 लोगों को पहली और पांच हजार 94 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। इनमें से 18 से 44 आयुवर्ग के 39 हजार 915 लोगों को पहली और 561 लोगों को दूसरी डोज दी गई। वहीं 45 से 59 वर्ष के दस हजार 205 लोगों को पहली और 3705 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डाेज ली।  इसके साथ ही पटना एक दिन में 50 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण करने वाला प्रदेश का पहला जिला बन गया है। 

loksabha election banner

लक्ष्‍य की तुलना में अधिक लोगों को लगाया गया टीका 

जिलाधिकारी ने इस उपलब्धि के लिए जीविका, शिक्षा विभाग, आइसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग की टीम भावना एवं कर्तव्य परायणता की सराहना करते हुए दोगुने उत्साह से कार्य करने को प्रेरित किया। सोमवार को लक्ष्य 15 हजार की जगह 19 हजार 290 जीविका दीदी व उनके परिवार के सदस्‍यों को वैक्सीन दी गई। वहीं, 14 हजार 800 रसोइया, टोला सेवक, तालिमी मरकज, शिक्षक शिक्षा समिति और उनके स्वजन ने टीकाकरण कराया। जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और डीपीएम जीविका को प्रखंडवार छूटे व्यक्तियों की सूची तैयार कर टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है।

इन पंचायतों में टीकाकरण की समीक्षा आज

पालीगंज प्रखंड की मसौढ़ा जलपुरा पंचायत, दुल्हिन बाजार की काब पंचायत, बिक्रम की दतियाना, नौबतपुर की इब्राहिमपुर, दानापुर में तरारी, मसौढ़ी की तिनेरी पंचायत, धनरूआ की सोनमई, पुनपुन की बेहरावां पंचायत, अथमलगोला में करजान, बाढ़ की रजवापुर रूपस, बख्तियारपुर की करनौती पंचायत, पंडारक की पश्चिमी पंडारक, घोसवरी की घोसवरी गांव, मोकामा की नवरंगा, संपतचक की चिपुरा पंचायत, फुलवारी शरीफ की कुरथौल पंचायत के सभी पात्र लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। डीएम मंगलवार को यहां टीकाकरण कार्य की समीक्षा करेंगे। वहीं शहरी क्षेत्र में अजीमाबाद अंचल के वार्ड नंबर 58, पटना सिटी अंचल के वार्ड नंबर 62, बांकीपुर अंचल के वार्ड नंबर 38/42 /48, पाटलिपुत्र अंचल के वार्ड नंबर 22 व 23, कंकड़बाग अंचल के वार्ड नंबर 34 में विशेष अभियान चलाकर सात दिन में सभी लोगों को वैक्सीन दी जानी है।

पानी भरे रास्‍ते से गुजरकर टीकाकरण करने पहुंची टीम

सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में आमजन को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने व वैक्सीन देने के लिए जीविका दीदी व स्वास्थ्य विभाग की टीम विकट परिस्थितियों से गुजरने से भी गुरेज नहीं कर रही है। टीम की भावना और टीकाकरण के प्रति उनका यह जज्बा और समर्पण भाव सोमवार को घोसवारी प्रखंड के मोहनपुर ग्राम में दिखा। यहां  टीकाकरण केंद्र तक पहुंचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम व जीविका दीदी डेढ़ फीट पानी पार कर पहुंचीं। जिलाधिकारी ने टीम की सराहना करते हुए अन्य लोगों को उनसे प्रेरणा लेने को कहा है। जिलाधिकारी ने टीकाकरण टीम में शामिल जीविका कर्मी सौरभ कुमार, बंटी कुमारी, आरती कुमारी, महेश कुमार और स्वास्थ्य विभाग की एएनएम ममता कुमारी व नीतू कुमारी को सम्मानित करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पटना की इसी टीम भावना के कारण राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण में जिला को टॉप 10 में स्थान मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.