Move to Jagran APP

Patna News: पटना की सड़कों पर 221 करोड़ रुपए की लागत से लगेंगे 2500 सीसीटीवी कैमरे

Patna Crime Control Strategy महापौर ने बताया कि पूरे शहर में लगभग 2500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पटना के नागरिक भी शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग दें। पटना नगर निगम और स्मार्ट सिटी मिशन शहर को स्मार्ट बनाने में जुटा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 09:44 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 10:11 AM (IST)
Patna News: पटना की सड़कों पर 221 करोड़ रुपए की लागत से लगेंगे 2500 सीसीटीवी कैमरे
पटना की सड़कों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Smart City Mission: पटना स्मार्ट सिटी मिशन ने शहर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनके जरिए विधि व्यवस्था से लेकर यातायात व्यवस्था तक की निगरानी होगी। इस पर 221 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस योजना के पूरा होने पर पटना की सड़कों पर अपराध की गुंजाइश घटेगी। साथ ही अपराध होने की स्थिति में अपराधी तक पहुंचना पुलिस के लिए आसान होगा। खास बात है कि इन सभी कैमरों पर कैद होने वाली गतिविधियों पर एक ही जगह से नजर रखी जा सकेगी। इसके कारण किसी बड़ी वारदात की स्थिति में पुलिस को घटनाक्रम की फुटेज पाने में काफी सहूलियत होगी। अभी स्थिति यह है कि कई बार पुलिस को किसी भी अपराध में जांच के लिए निजी परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज का ही अधिक सहारा मिलता है।

loksabha election banner

एलएनटी कंपनी को मिली है कैमरा लगाने की जिम्‍मेदारी

एलएनटी कंपनी को कैमरा लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पटना स्मार्ट सिटी मिशन की निदेशक सह महापौर सीता साहू ने बताया कि बुधवार को पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए एक इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा। यह एसएसपी ऑफिस के पास भवन बनकर तैयार हो गया है।

पटना के नागरिकों से मांगा शहर को स्‍मार्ट बनाने में सहयोग

महापौर ने बताया कि पूरे शहर में लगभग 2500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पटना के नागरिक भी शहर को स्मार्ट बनाने में सहयोग दें। पटना नगर निगम और स्मार्ट सिटी मिशन शहर को स्मार्ट बनाने तथा यहां के लोगों में व्यवहार परिवर्तन लाने में जुटा है। बताया कि सीसीटीवी कैमरे लग जाने के बाद पुलिस प्रशासन को बहुत राहत मिलेगी। पटना में स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर को नागरिकों के लिए अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित के साथ ही आकर्षक बनाने की दिशा में भी काम हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.