Move to Jagran APP

बिहार के पटना-झाझा रेलखंड पर ट्रेन बेपटरी, डर ये यात्री चिल्‍लाने लगे... जानें क्‍या हुआ...

बिहार के पटना-झाझा रेलखंड पर लखीसराय के निकट मननपुर में उस समय अफरातफरी मच गई जब पैसेंजर ट्रेन बेपटरी हो गई। इससे यात्री दहशत में आ गए। दहतशत में आए यात्री शोर मचाने लगे।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 09:47 PM (IST)
बिहार के पटना-झाझा रेलखंड पर ट्रेन बेपटरी, डर ये यात्री चिल्‍लाने लगे... जानें क्‍या हुआ...

लखीसराय, जेएनएन। बिहार के पटना-झाझा रेलखंड पर लखीसराय के निकट मननपुर में उस समय अफरातफरी मच गई, जब पैसेंजर ट्रेन बेपटरी हो गई। इससे यात्री दहशत में आ गए। यात्रियों के शोर मचाने के बाद ड्राइवर ने ट्रेन रोकी। चूंकि चौथी बोगी ही थी, इसलिए ड्राइवर ने यात्रियों का शोर सुन लिया और बड़ी घटना होने से बच गयी। जानकारी मिलते ही स्‍टेशन के वरीय अधिकारी भी पहुंच गए। हालांक‍ि यह गनीमत रही कि इसमें कोई भी हताहत नहीं हुआ। 

loksabha election banner

बताया जाता है कि मंगलवार को पटना-झाझा रेलखंड के बीच मननपुर रेलवे स्टेशन के डाउन प्लेटफाॅर्म पर 63208 डाउन पटना-जसीडीह ईएमयू ट्रेन बेपटरी हो गई। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि ट्रेन मननपुर स्टेशन से जैसे ही खुली उसकी चौथी बोगी की कपलिंग टूट गयी। इससे ट्रेन पटरी से उतर गई। 

प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार मंगलवार की दोपहर 01:59 बजे 63208 अप पटना-जसीडीह ईएमयू पैसेंजर ट्रेन की एक बोगी के ट्रैक से उतर जाने तथा करीब 200 मीटर तक घसीटते हुए आगे बढऩे और उसके जमीन से टकराने से जोरदार की आवाज होने के बावजूद बड़ी दुर्घटना होने से ट्रेन बाल-बाल बच गई। कपलिंग टूटने की वजह से आवाज होने पर यात्री किसी अनहोनी के भय से सहम गए। वे सब हो-हल्‍ला करने लगे। शोर काे ट्रेन ड्राइवर विजय कुमार ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर तत्काल ट्रेन रोकी। ट्रेन रुकते ही दहशतजदा यात्री धड़ाधड़ ट्रेन से कूद कर उतरने लगे। इससे वहां थोड़ी देर के लिए अफरातफरी मच गई। 

इस बीच करीब चार घंटे तक डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। रेल कर्मियों ने काफी मशक्कत से बॉगी को ट्रैक पर चढ़ाकर करीब छह बजे शाम को उस ट्रेन को आगे बढ़ाया। उसके बाद इस ट्रैक पर परिचालन सामान्य हो पाया। मननपुर स्टेशन प्रबंधक आनंद गौरव ने बताया कि डाउन प्लेटफार्म पर कुछ दिन पूर्व मरम्मत कार्य किया गया था। उसके तहत ट्रैक के अंदर पत्थर भरे गये थे। पटरी के नीचे के कुछ हिस्से खाली रहने के कारण ट्रेन के जंप करने से बोगी की कपङ्क्षलग टूटने के कारण  एक बोगी बेपटरी हो गई। देर शाम को दानापुर रेल डिवीजन के एडीआरएम रविश कुमार मननपुर स्टेशन पहुंचे और घटना की पड़ताल की। उन्होंने ट्रेन के चालक विजय कुमार से भी पूछताछ की। जांच में ट्रेन की बोगी के बेपटरी होने से डाउन लाइन के सीमेंट के 67 स्लीपर क्षतिग्रस्त मिले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.