Move to Jagran APP

पटना विश्‍वविद्यालय की डिग्रियों पर रहेगा छात्र का फोटो, गोपनीय सुरक्षा कोड से डप्‍लीकेसी पर लगेगी रोक

Education in Patna पटना विश्वविद्यालय ने डिग्री में फर्जीवाड़ा की आशंका कम करने के लिए सुरक्षा के उपायों को बढ़ाया हर डिग्री पर होगा वाटरमार्क इंबॉस गोपनीय सुरक्षा कोड के साथ डिग्री नंबर भी रहेगा प्रिंट फॉर्मेट भी बदलेगा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:03 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:03 AM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय की डिग्रियों पर रहेगा छात्र का फोटो, गोपनीय सुरक्षा कोड से डप्‍लीकेसी पर लगेगी रोक
पटना विश्‍वविद्यालय ने उठाया है बड़ा कदम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना [नलिनी रंजन]। Patna University News: पटना विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ अब किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा करना मुश्क‍िल होगा। अगले सत्र से पटना विश्वविद्यालय से स्नातक, पीजी सहित सभी कोर्सों को उत्‍तीर्ण करने वाले छात्रों की डिग्री पर उनकी तस्वीर के साथ-साथ गोपनीय सुरक्षा कोड भी लगे होंगे। इससे फर्जी डिग्री तैयार करना या किसी की डिग्री में छेड़छाड़ करना मुश्किल होगा। पटना विश्वविद्यालय की डिग्री की सुरक्षा को बढ़ाया जा रहा है। इससे डिग्री में किसी प्रकार की गड़बड़ी को संभावना को दूर-दूर तक खत्म किया जाएगा। पटना विश्वविद्यालय की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

loksabha election banner

वाटरमार्क के साथ फॉर्मेट में भी दिखेगा बदलाव

कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि कई दूसरे विश्वविद्यालयों की डिग्री के फर्जीवाड़े की सूचना मिलती रहती है। इन सभी से सबक लेते हुए विवि अपने सिस्टम को दुरुस्त कर रही है। इससे डिग्री के साथ किसी तरह की फर्जीवाड़ा संभव नहीं हो सकेगा। इसके डुप्लीकेसी रोकने के लिए संबंधित छात्र-छात्राओं का फोटोग्राफ लगे होंगे। डिग्री में गोपनीय सुरक्षा कोड के साथ-साथ नंबर भी अंकित होंगे। इसमें वाटरमार्क इंबॉस होने के साथ-साथ फॉर्मेट भी बदले होंगे। छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. एनके झा ने बताया कि डिग्री में बदलाव की स्वीकृति एकेडमिक काउंसिल के सदस्यों ने दे दी है।

15-20 जनवरी के बीच होगी दीक्षांत समारोह

पटना विश्वविद्यालय के डीन प्रो. एनके झा ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय में 15-20 जनवरी के बीच दीक्षांत समारोह आयोजित होगी। यह समारोह कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरी तरह वर्चुअल होगी। इसके लिए राजभवन की ओर से हरी झंडी दे दी गई है।

29 जनवरी को होगी सीनेट की बैठक

कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि सीनेट की बैठक 29 जनवरी को होगी। सीनेट की बैठक को लेकर तैयारी की जा रही है। इससे पहले 19 जनवरी को वित्त समिति की बैठक होगी। इसमें पटना विश्वविद्यालय का बजट को स्‍वीकृत किया जाएगा। 22 जनवरी को विवि की सिंडिकेट की बैठक होगी। इसमें कई प्रस्ताव को पारित किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.