Move to Jagran APP

गोलगप्पे का इमली वाला पानी कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

जिस गोलगप्पे के इमली वाला पानी को बेकार समझा जाता है। उसके सेवन करने के फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 05:51 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 05:51 PM (IST)
गोलगप्पे का इमली वाला पानी कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज
गोलगप्पे का इमली वाला पानी कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

पटना [जेएनएन]। इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको खाने पीने का बहुत ही ज्यादा शौक है। दुनियाभर में खाने पीने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है। इसी वजह से कई लोग सड़क किनारे लगे लगभग हर फूड स्टॉल पर खड़े देखने को मिल जाएंगे। यदि हम इंडियन स्ट्रीट फूड की बात करें तो यह और भी खास बन जाती है क्योंकि भारतीय व्यंजनों में तरह-तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो उसे स्वादिष्ट बनाता है।

loksabha election banner

भारत के हर क्षेत्र में व्यंजनों की अलग अलग खासियत देखने को मिलती है परंतु अगर गोलगप्पे की बात की जाए तो इस का चलन लगभग पूरे भारत में है। लगभग गोलगप्पे के हर स्टॉल पर निश्चित रूप से भीड़ अवश्य दिखाई देगी। वैसे गोलगप्पे का सेवन कभी-कभी ही अच्छा माना गया है।

बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि गोलगप्पे में प्रयोग किया जाने वाला इमली का पानी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारिया उत्पन्न होती हैं। लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि जिस पानी को हानिकारक समझ कर अनदेखा कर दिया जाता है वह वास्तव में हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

जिन व्यक्तियों को एसिडिटी की परेशानी है उनको पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, पिसा हुआ जीरा डालकर बनाए गए गोलगप्पे के पानी को पीते हैं तो इससे एसिडिटी की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है। गोलगप्पे का खट्टा पानी आपके लिए काफी हद तक राहत पहुंचाता है। यदि किसी व्यक्ति को सफर के दौरान जी मिचलाना जैसी समस्या आती है तो ऐसी स्थिति में गोलगप्पे का खट्टा पानी काफी हद तक राहत पहुंचाता है। जो व्यक्ति मोटापे की वजह से स्ट्रीट फूड को अवॉइड करते हैं उनके लिए गोलगप्पे का पानी लाभदायक है क्योंकि गोलगप्पे का पानी मोटापे को कम करने में सहायकमंद साबित होता है। यदि किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हो गए हो और वह इन छालों से परेशान है तो गोलगप्पे का पानी इसका बहुत ही अच्छा इलाज है। यदि गोलगप्पे का पानी पिया जाए तो यह छालों को काट देता है जिसकी वजह से आपके छाले बहुत ही जल्दी ठीक होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.